Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: जॉर्डन ने अपने राजदूत को इजरायल से बुलाने का किया ऐलान, कहा- संघर्ष में मारे गए हजारों की संख्या में निर्दोष

जॉर्डन ने बुधवार को इजरायल से अपने राजदूत को वापस बुलाने की घोषणा करते हुए इजरायली राजदूत को गाजा पर इजरायली बमबारी के विरोध में हो रहे प्रदर्शन से दूर रहने को कहा है। जॉर्डन के विदेश मंत्री अयमान सफादी (Ayman Safadi) ने कहा कि राजदूत सिर्फ तभी वापस तेल अवीव लौटेंगे जब इजरायल गाजा में अपने युद्ध को रोकेगा और संघर्ष से उत्पन्न संकट समाप्त हो जाएगी।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaUpdated: Thu, 02 Nov 2023 07:41 AM (IST)
Hero Image
जॉर्डन अपने राजदूत को इजरायल से बुलाएगा वापस। फोटोः रायटर।

रायटर, अम्मान। Jordan Recalls Envoy In Israel: इजरायल और हमास के बीच जारी युद्ध खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। दोनों के बीच जारी संघर्ष में अब तक 10 हजार से अधिक लोगों की मौत हो गई है। वहीं, जॉर्डन ने बुधवार को इजरायल से अपने राजदूत को वापस बुलाने की घोषणा करते हुए इजरायली राजदूत को गाजा पर इजरायली बमबारी के विरोध में हो रहे प्रदर्शन से दूर रहने को कहा है।

 जॉर्डन के रुख को दर्शाता है यह कदमः अयमान सफादी

जॉर्डन के विदेश मंत्री अयमान सफादी (Ayman Safadi) ने कहा कि राजदूत सिर्फ तभी वापस तेल अवीव लौटेंगे जब इजरायल गाजा में अपने युद्ध को रोकेगा और संघर्ष से उत्पन्न संकट समाप्त हो जाएगी। उन्होंने अपने एक बयान में कहा कि इजरायल से राजदूत की वापसी जॉर्डन के रुख को दिखाता है, जो गाजा पर इजरायली हमलों को खारिज करता है। इजरायल द्वारा निर्दोष लोगों की मौत को भी जॉर्डन निंदा करता है।

यह भी पढ़ेंः Israel Hamas War: जल-थल-नभ से हमास पर हमला, मौत का आंकड़ा पहुंचा 10 हजार के पार; लाल सागर में युद्धपोत तैनात

युद्ध समाप्त करने के लिए किया जा रहा कूटनीतिक प्रयास- सफादी 

उन्होंने आगे कहा कि जॉर्डन ने यह निर्णय इसलिए भी लिया है, क्योंकि सात अक्टूबर को इजरायल पर हमास के विनाशकारी हमले के बाद से ही इजरायल ने फलस्तीनियों को भोजन, पानी और दवाओं से वंचित कर दिया था। सफादी ने आगे कहा कि जॉर्डन में इजराइल के राजदूत को वापस सिर्फ इन्हीं शर्तों पर लौटने की अनुमति दी जाएगी। सफादी ने कहा कि जॉर्डन इजरायल पर युद्ध समाप्त करने के लिए दबाव बनाने के लिए कूटनीतिक प्रयास बढ़ा रहा है। 

जॉर्डन सरकार के फैसले पर इजरायल ने क्या कहा?

इधर, इजरायल ने जॉर्डन सरकार के फैसले पर खेद व्यक्त करते हुए कहा कि हमास के खूनी हमले के बाद उसका ध्यान आतंकी हमास समूह के खिलाफ युद्ध छेड़ने पर था, जिसमें सैकड़ों इजराइली मारे गए थे।

यह भी पढ़ेंः Israel Hamas War: तीन हजार से अधिक आतंकियों ने इजरायल पर बोला था हमला, 116 बच्चे हुए अनाथ; PM नेत्यान्याहु की सेना ने किए बड़े खुलासे