Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: हिजबुल्लाह ने बाइडन, नेतन्याहू और यूरोप को चेताया, कहा- अगर गलती करेंगे तो...

इजरायल और हमास के बीच जंग पिछले 12 दिनों से जारी है। लेबनान के हिजबुल्लाह ने चेतावनी दी है कि सीमा पर बढ़ती झड़पों के कारण वह पहले से अधिक मजबूत हो गया है। हिजबुल्लाह के अधिकारी हाशेम सफीद्दीन ने हजारों समर्थकों को दिए एक भाषण में कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और यूरोपीय नेताओं को सावधान रहना चाहिए।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Wed, 18 Oct 2023 10:36 PM (IST)
Hero Image
हिजबुल्लाह ने बाइडन, नेतन्याहू और यूरोप को चेताया (Image: ANI)

रॉयटर्स, बेरूत। इजरायल-हमास के बीच चल रहा खूनी संघर्ष थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। गाजा के अल-अहली अरब बैप्टिस्ट अस्पताल को निशाना बनाकर हवाई हमले किए गए, जिसमें 500 से अधिक फलस्तीनियों की मौत हो गई। इस बीच इजरायल पर चौतरफा अटैक करने के लिए हमास, लेबनान और ईरान तैयार बैठा है।

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, लेबनान के हिजबुल्लाह ने बुधवार को अपने विरोधियों को चेतावनी देते हुए कहा कि वह पहले की तुलना में 'हजारों गुना अधिक मजबूत' है।

लेबनान और इजरायल सीमा के बीच बढ़ा तनाव 

बता दें कि इजरायल-हमास युद्ध के बीच इजरायली लड़ाकों ने लेबनान की सीमा पर गोलीबारी की थी, जिसमें कई आतंकियों की मौत हो गई थी। वहीं, इजरायल दौरे पर गए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने ईरान को चेतावनी दी है कि,हिजबुल्लाह और फिलिस्तीनी समूह हमास का समर्थन करने वालों के खिलाफ दो विमान वाहक तैनात किए गए हैं।

हिजबुल्लाह के अधिकारी की अमेरिका और इजरायल को चेतावनी 

हिजबुल्लाह के अधिकारी हाशेम सफीद्दीन ने हजारों समर्थकों को दिए एक भाषण में कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और यूरोपीय को सावधान रहना चाहिए। उन्होंने कहा, 'हमारे प्रतिरोध के साथ आप जो गलती करेंगे उसकी प्रतिक्रिया जोरदार होगी। हमारे पास विश्वास है और ईश्वर आपसे, आपके सभी युद्धपोतों और आपके सभी हथियारों से अधिक मजबूत है। बता दें कि हिजबुल्लाह के अधिकारी ने ये भाषण गाजा अस्पताल में हुए हमले के जवाब में बुलाई गई एक रैली के दौरान दी।

युद्ध का 12वां दिन 

7 अक्टूबर को हमास द्वारा इजराइल पर हमला करने के बाद अब इजरायल भी गाजा पर भीषण हवाई हमलों कर रहा है। इस बीच हिजबुल्लाह और इजरायल लगभग रोजाना सीमा पर गोलीबारी कर रहे हैं। हिजबुल्लाह ने कहा कि उसने बुधवार को पांच स्थानों पर हमला किया था।

गौरतलब है कि 2006 में हिजबुल्लाह और इजरायल के बीच युद्ध होने के बाद से सीमा पर यह लड़ाई सबसे घातक रही है। हिजबुल्लाह के उपनेता नईम कासिम ने 13 अक्टूबर को कहा कि समूह समय आने पर कार्रवाई करेगा।

इजरायल के रक्षा मंत्री की चेतावनी

इजरायल के रक्षा मंत्री ने 15 अक्टूबर को कहा कि इजरायल को अपने उत्तरी मोर्चे पर युद्ध छेड़ने में कोई दिलचस्पी नहीं है और अगर हिजबुल्लाह खुद को नियंत्रित करता है तो इजरायल भी सीमा पर स्थिति को वैसे ही बनाए रखेगा।

यह भी पढ़े: खून-खराबा, चीख-पुकार, अफरातफरी...गाजा अस्पताल में हुए धमाके के बाद कैसा था मंजर, डॉक्टर ने सुनाई खौफनाक दास्तां

यह भी पढ़े: BRI से अलगाव की कोशिशों पर चीन ने पश्चिम को चेताया, 100 अरब डॉलर से अधिक के वित्तपोषण का किया वादा