Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel-Hamas War: 'गाजा में आम लोगों की हत्या कर रहा इजरायल', डॉक्टर्स विदाउट बॉर्डर्स ने UN को लिखा खुला पत्र

वैश्विक चिकित्सा मानवतावादी संगठन मेडिसिन्स सन्स फ्रंटियर्स (MSF) ने सोमवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को एक पत्र लिखकर गाजा में तत्काल युद्धविराम सुनिश्चित करने की अपील की। अंतरराष्ट्रीय गैर सरकारी संगठन MSF को डॉक्टर्स विदाउट बॉर्डर्स (Doctors Without Borders) के नाम से भी जाना जाता है ने अपने पत्र में कहा कि गाजा में हत्या को रोकने का एकमात्र तरीका युद्धविराम ही है।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaUpdated: Mon, 04 Dec 2023 04:19 PM (IST)
Hero Image
डॉक्टर्स विदाउट बॉर्डर्स ने गाजा में युद्धविराम के लिए UN से की अपील। फाइल फोटो।

पीटीआई, न्यूयॉर्क। इजरायल और हमास के बीच कुछ समय के लिए हुए युद्धविराम के बाद फिर से युद्ध शुरू हो गया है। दोनों के बीच जारी संघर्ष में अब तक करीब 15 हजार से अधिक लोगों की मौत हो गई है। वहीं, वैश्विक चिकित्सा मानवतावादी संगठन मेडिसिन्स सन्स फ्रंटियर्स (MSF) ने सोमवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को एक पत्र लिखकर गाजा में तत्काल युद्धविराम सुनिश्चित करने की अपील की।

हत्या को रोकने का एकमात्र तरीका युद्धविरामः MSF

मालूम हो कि अंतरराष्ट्रीय गैर सरकारी संगठन MSF को 'डॉक्टर्स विदाउट बॉर्डर्स' (Doctors Without Borders) के नाम से भी जाना जाता है, ने अपने पत्र में कहा कि गाजा में हत्या को रोकने का एकमात्र तरीका युद्धविराम ही है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को एक खुले पत्र में एमएसएफ के अंतर्राष्ट्रीय अध्यक्ष क्रिस्टोस क्रिस्टो (Christos Christou) ने कहा कि कई दिनों से जारी हिंसा के बाद सात दिन का युद्धविराम गाजा के लोगों के लिए सहायक साबित हुई थी।

यह भी पढ़ेंः गाजा में नागरिक मौतों को सीमित करें इजरायल नहीं तो...अमेरिकी सांसदों की राष्ट्रपति बाइडन से मांग; बढ़ी नेतन्याहू की चिंता

गाजा में मारे गए MSF के चार कर्मचारी

उन्होंने गाजा में तत्काल युद्धविराम की अपील करते हुए कहा कि एमएसएफ की मेडिकल टीमों ने भी गाजा में स्वास्थ्य सुविधाओं पर हमलों की सूचना दी है। उन्होंने कहा कि इजरायली हमले में गाजा के चार कर्मचारी मारे गए हैं और कई घायल हो गए हैं। हालांकि, अन्य कई सदस्यों ने अपने परिवार के लोगों को खो दिया है।

गाजा में लोगों को निशाना बना रहा इजरायलः क्रिस्टो

गाजा में संघर्षविराम समाप्त होने पर उन्होंने कहा कि युद्धविराम के खत्म होते ही एक बार फिर से मौत और विनाश की वापसी हो गई है। क्रिस्टोस क्रिस्टो ने कहा कि इजरायल दावा कर रहा है कि उसका हमला सिर्फ हमास पर हो रहा है। हालांकि, इजरायली सेना का हमला इजरायल के दावों के विपरीत है। उन्होंने कहा कि इजरायल का हमला पूरे गाजा के लोगों को निशाना बनाकर किया जा रहा है। 

यह भी पढ़ेंः Israel Hamas War: सीजफायर खत्म होने के बाद IDF ने हमास लड़ाकों पर तेज किए हमले, नागरिकों को जगह खाली करने का आदेश