Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel-Hamas War: गाजा में मेडिकल सप्लाई समाप्त हुई तो हजारों मरीजों की जाएगी जान, अस्पतालों का हाल-बेहाल

ईंधन की कमी के कारण गाजा का एकमात्र बिजली संयंत्र बंद हो गया है। दक्षिणी शहर खान यूनिस में नासिर अस्पताल की गहन देखभाल इकाई (आइसीयू) घायल मरीजों से भरी हुई है। इनमें ज्यादातर तीन साल से कम उम्र के बच्चे हैं।इजरायल के जमीनी हमले से पहले गाजा में नागरिकों को भोजन पानी और सुरक्षित स्थान की तलाश में संघर्ष करना पड़ रहा है।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Sun, 15 Oct 2023 10:29 PM (IST)
Hero Image
गाजा में मेडिकल सप्लाई समाप्त हुई तो हजारों मरीजों की जाएगी जान (Image: Agency)

एपी, खान यूनिस। इजरायल की संभावित जमीनी कार्रवाई से पहले गाजा में चिकित्सकों ने रविवार को आगाह किया कि घायल लोगों से भरे अस्पतालों में ईंधन और चिकित्सा आपूर्ति की बेहद कमी हो गई है। इसके चलते हजारों मरीजों की जान जा सकती है।

इजरायल के जमीनी हमले से पहले गाजा में नागरिकों को भोजन, पानी और सुरक्षित स्थान की तलाश में संघर्ष करना पड़ रहा है। पिछले सप्ताह हमास के घातक हमले के बाद इजरायल ने पूरे गाजा क्षेत्र की घेराबंदी कर दी है। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, गाजा के अस्पतालों में दो दिनों के भीतर जनरेटर के लिए ईंधन खत्म होने की आशंका है। इससे हजारों मरीजों की जान खतरे में पड़ जाएगी।

गाजा का एकमात्र बिजली संयंत्र बंद

ईंधन की कमी के कारण गाजा का एकमात्र बिजली संयंत्र बंद हो गया है। दक्षिणी शहर खान यूनिस में नासिर अस्पताल की गहन देखभाल इकाई (आइसीयू) घायल मरीजों से भरी हुई है। इनमें ज्यादातर तीन साल से कम उम्र के बच्चे हैं। क्रिटिकल केयर काम्प्लेक्स के सलाहकार डा. मोहम्मद कंदील ने कहा कि विस्फोट के चलते गंभीर रूप से घायल सैकड़ों लोग अस्पताल आए हैं। यहां पर सोमवार तक ईंधन खत्म होने की आशंका है। उन्होंने कहा कि आइसीयू में 35 मरीजों को वेंटिलेटर की आवश्यकता है।

आइसीयू में सात नवजात शिशु वेंटिलेटर पर

अन्य 60 मरीज डायलिसिस पर हैं। अगर ईंधन खत्म हो जाता है, तो इसका मतलब है कि पूरी स्वास्थ्य प्रणाली बंद हो जाएगी। अगर बिजली आपूर्ति बंद हो जाए, तो इन सभी मरीजों की मौत का खतरा है।

उत्तरी गाजा के कमाल अदवान अस्पताल में बाल रोग विभाग के प्रमुख डा. हुसाम अबू सफिया ने कहा कि इजरायल के आदेशों के बावजूद हमने हास्पिटल खाली नहीं किया। आइसीयू में सात नवजात शिशु वेंटिलेटर पर हैं। उन्होंने कहा, हम अस्पताल खाली नहीं कर सकते। इसका मतलब होगा वे शिशु और अन्य मरीज मारे जाएंगे।

यह भी पढ़े: India-Canada Row: भारत के साथ कूटनीतिक तनाव के बीच जस्टिन ट्रूडो ने दी नवरात्रि की शुभकामनाएं

यह भी पढ़े:  इजरायल-हमास संघर्ष के बीच अमेरिका ने पूर्वी भूमध्य सागर में भेजा दूसरा विमानवाहक पोत