Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: नेतन्याहू ने बंधकों को वापस पाने के लिए नई बातचीत के दिए संकेत, जंग को बताया अस्तित्व की लड़ाई

गाजा में इजरायली हमलों में कम से कम 18800 लोग मारे गए हैं जिनमें अधिकतर महिलाएं और बच्चे हैं। इजरायल के हमलों से गाजा पट्टी का अधिकांश भाग बर्बाद हो गया है। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू का कहना है कि लड़ाई को जीत तक लड़ा जाना चाहिए और कहा कि गाजा को विसैन्यीकृत किया जाएगा और सुरक्षा नियंत्रण इजरायल के अधीन किया जाएगा।

By AgencyEdited By: Mohammad SameerUpdated: Sun, 17 Dec 2023 04:07 AM (IST)
Hero Image
नेतन्याहू ने बंधकों को वापस पाने के लिए नई बातचीत के दिए संकेत

रॉयटर्स, काहिरा/गाजा/यरूशलम। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने शनिवार को पुष्टि की कि हमास द्वारा बंधक बनाए गए बंधकों को वापस पाने के लिए नई बातचीत चल रही है, एक सूत्र ने कहा कि इजरायल के खुफिया प्रमुख ने इस मामले में मध्यस्थता करने वाले देश कतर के प्रधानमंत्री से मुलाकात की है। 

इजरायली सेना द्वारा बंधकों में से तीन को गलती से मार देने के एक दिन बाद एक टेलीविजन प्रेस कॉन्फ्रेंस में, नेतन्याहू ने संघर्ष को अस्तित्व की लड़ाई कहा, जिसे दबाव और लागत के बावजूद जीत तक लड़ा जाना चाहिए, और कहा कि गाजा को विसैन्यीकृत किया जाएगा और सुरक्षा नियंत्रण इजरायल के अधीन किया जाएगा। 

मामले की जानकारी रखने वाले एक सूत्र के अनुसार, नेतन्याहू ने इजरायल की जासूसी एजेंसी मोसाद के प्रमुख डेविड बार्निया के शुक्रवार देर रात यूरोप में कतर के प्रधानमंत्री मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान अल थानी से मुलाकात के बाद ये बात कही। मुलाकात को बंधकों की रिहाई के लिए बातचीत के संबंध में जोड़कर देखा जा रहा है। 

हजारों की मौत, मरने वालों में बड़ी तादाद बच्चों और औरतों की

हमास को नष्ट करने और बंधकों को वापस लाने की कसम खाते हुए, इजरायल ने फलस्तीनी इस्लामी आंदोलन के खिलाफ बड़े पैमाने पर हमला किया, जिससे गाजा पट्टी का अधिकांश भाग बर्बाद हो गया। क्षेत्र की हमास सरकार का कहना है कि युद्ध में कम से कम 18,800 लोग मारे गए हैं, जिनमें अधिकतर महिलाएं और बच्चे हैं।

यह भी पढ़ेंः Israel Hamas War: 'लड़ाई बंद करो, बातचीत शुरू करो', बंधकों के मारे जाने के बाद नेतन्याहू पर अपनों का बढ़ रहा दबाव