Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel-Hamas War: बाइडन ने मारी पलटी, अब तक 4000 से ज्यादा लोगों की हुई मौत; युद्ध के 10वें दिन तक क्या-क्या हुआ?

7 अक्टूबर को शुरू हुए इजरायल हमास युद्ध में दोनों तरफ से अब तक 4000 से अधिक लोगों की मौत हो गई है। इजरायल और हमास के बीच जारी संघर्ष में भारी संख्या में मानव क्षति हो रही है। वहीं पूरे गाजा में संयुक्त राष्ट्र द्वारा संचालित आश्रय स्थलों में पानी खत्म हो गया है।हमास द्वारा इजरायल पर किए गए हमले में पांचवे कनाडाई नागरिक की मौत हो गई है।

By Sonu GuptaEdited By: Sonu GuptaUpdated: Mon, 16 Oct 2023 01:34 PM (IST)
Hero Image
10 दिनों से जारी है इजरायल-हमास संघर्ष।

एपी, यरुशलम। इजरायल और हमास के बीच जारी युद्ध दिन-प्रतिदिन और भयावह होता जा रहा है। 7 अक्टूबर को शुरू हुए इस युद्ध में दोनों तरफ से अब तक 4,000 से अधिक लोग मारे गए हैं। गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि दोनों देशों के बीच जारी संघर्ष में 2,670 फलस्तीनी नागरिक मारे गए हैं, जबकि 9,600 घायल हुए हैं। वहीं, इजरायल के अनुसार, हमास के हमले में अब तक 1400 से अधिक इजरायली नागरिकों की मौत हो गई है।

10 लाख से अधिक लोगों ने किया पलायन

वहीं, इजरायल के प्रधानमंत्री ने बेंजामिन नेतन्याहू ने आतंकी संगठन हमास को पूरी तरह से खत्म करने की कसम खाई है। पीएम नेतन्याहू ने अपने शुक्रवार को राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में कहा था कि अभी यह शुरुआत है, हम हमास को पूरी तरह से खत्म कर देंगे।

लगातार जवाबी कार्रवाई कर रही इजरायली सेना 

वहीं, हमास द्वारा अचानक किए गए हमलों के बाद इजरायली सेना आतंकियों पर लगातार जवाबी कार्रवाई कर रही है। इजरायली सेना ने फलस्तीनी नागरिकों से उत्तरी गाजा को खाली कर दक्षिणी गाजा में चले जाने का निर्देश दिया था। इजरायल के संभावित हमलों से पहले ही गाजा पट्टी से करीब दस लाख से अधिक लोग ने अपने घरों को छोड़ पलायन कर गए हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने जताई चिंता

उत्तरी गाजा में बाकी बचे लोगों को वहां से बाहर निकालने के लिए इजरायल ने 5 घंटे तक गाजा पर बमबारी रोक दी है। इजरायल के हमलों के बीच गाजा में हजारों की संख्या में लोग फंसे हुए हैं। वहीं, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने रविवार को इस मामले पर चिंता जताते हुए कहा कि आम फलस्तीनी नागरिकों को पूरी तरह से जीने का अधिकार है। इजरायली हमलों में आम लोगों पर किसी तरह की आंच नहीं आनी चाहिए। 

10 दिनों में अब तक क्या-क्या हुआ?

  • इजरायल और हमास के बीच जारी संघर्ष में भारी संख्या में मानव क्षति हो रही है। वहीं, पूरे गाजा में संयुक्त राष्ट्र द्वारा संचालित आश्रय स्थलों में पानी खत्म हो गया है। यहां के सबसे बड़े अस्पताल में डॉक्टरों को मरीजों की देखभाल करने के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है। डॉक्टरों को डर हैं कि अस्पताल कि  जनरेटर का ईंधन खत्म होने से अधिक संख्या में मरीज मर जाएंगे।

  • इजरायल ने फलस्तीनियों से उत्तर गाजा को छोड़ने का आग्रह किया है। इजरायली सेना ने कहा कि वह पांच घंटों तक दक्षिण में एक विशिष्ट मार्ग को निशाना नहीं बनाएगी।
  • विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने राफा क्रॉसिंग के माध्यम से गाजा में चिकित्सा आपूर्ति, ईंधन, स्वच्छ पानी और भोजन सहित अन्य मानवीय सहायता की तत्काल मदद की बात को दोहराया है। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि उत्तरी गाजा में चार अस्पताल क्षतिग्रस्त होने के कारण अब काम नहीं कर रहे हैं।
  • कई देशों ने युद्धग्रस्त इजरायल में फंसे अपने-अपने नागरिकों को वहां से निकालने का काम शुरू कर दिया है।  130 लोगों को लेकर थाई वायु सेना का एक विमान सोमवार तड़के बैंकॉक पहुंचा। वहीं, भारत सरकार इजरायल में मौजूद भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए ऑपरेशन अजय (Operation Ajay) शुरू किया है।

  • हमास द्वारा इजरायल पर किए गए हमले में पांचवे कनाडाई नागरिक की मौत हो गई है। 
  • इजरायल और हमास के बीच जारी  संघर्ष में उत्तरी गाजा में कम से कम 10 लाख लोगों को अपने घर छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा है। इस क्षेत्र से  करीब  400,000 विस्थापित लोग UNRWA के स्कूलों और इमारतों में फंसे हुए हैं।
  • अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने कहा है कि इजरायल और हमास के बीच जारी युद्ध में अब तक 30 अमेरिकी नागरिकों की मौत हो गई है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि युद्ध शुरू होने के बाद 13 अन्य नागरिक लापता हो गए हैं।  

यह भी पढ़ेंः Israel-Hamas War: 'इजरायल के साथ 36 देशों के नागरिकों को हमास ने बनाया बंधक', इजरायली अभिनेत्री ने लगाई मदद की गुहार

  •  7 अक्टूबर को हमास ने इजरायल पर हमला कर करीब 155 इजरायली नागरिकों को बंधन बना लिया है। आंतंकियों द्वारा बंधक बनाए गए लोगों में बच्चे और बुजुर्ग भी शामिल हैं। सभी को गाजा में बंधक बनाकर रखा गया है।
  •   इजरायल अब हमास के साथ-साथ लेबनान पर भी जवाबी कार्रवाई कर रहा है। इजरायली सेना ने रविवार को हिजबुल्लाह के ठिकानों पर हमला किया।   
  • इजरायल हमास युद्ध में इजरायल को अमेरिका सैन्य और वित्तीय मदद पहुंचा रहा है। वहीं, सभी पश्चिमी देश इजरायल के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े हैं। अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने एक बार इस बात को दिया है कि चाहे कुछ भी हो अमेरिका इजरायल के साथ खड़ा है। वहीं, उन्होंने कहा कि इजरायल के लिए अमेरिका हमेशा ढाल बनकर खड़ा रहेगा।

यह भी पढ़ेंः Israel-Hezbollah Clash: हमास के बाद अब इजरायल के निशाने पर हिजबुल्लाह, आतंकी ठिकानों को निशाना बना रही इजरायली सेना

अमेरिका में फलस्तीनी बच्चे की चाकू मारकर हत्या

मालूम हो कि इजरायल हमास के बीच जारी युद्ध का असर अब अन्य देशों में भी देखने को मिल रहा है। युद्ध के बीच अमेरिका के शिकागो में छह साल के एक फलस्तीनी-अमेरिकी मासूम की निर्मम हत्या कर दी गई। इलिनोइस में रविवार को 71 वर्षीय बुजुर्ग जोसेफ जुबा ने वाडिया अल-फयूम के शरीर पर 26 बार चाकू से हमला किया। वहीं, हमलावर ने मासूम की 32 वर्षीय मां पर भी चाकू से हमला किया।