Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Christmas 2023: क्रिसमस पर रौशन रही दुनिया, लेकिन बेथलेहम में छाया अंधेरा; पोप फ्रांसिस ने की शांति की अपील

क्रिसमस के मौके पर गुलजार रहने वाले ईसा मसीह के जन्मस्थान बेथलेहम में इस बार सन्नाटा है। यह स्थिति इजरायल-हमास के जारी युद्ध की वजह से है। यहां तक जिस मागेंर स्क्वेयर पर क्रिसमस ट्री बनाया जाता था और नजदीक लगे पेड़ों सजाया जाता था वहां क्रिसमस ट्री और सजावट नदारद है। गाजा पट्टी में इजरायल-हमास युद्ध के बीच पोप फ्रांसिस ने रविवार को शांति की अपील की।

By Agency Edited By: Mohd Faisal Updated: Mon, 25 Dec 2023 05:00 AM (IST)
Hero Image
Christmas 2023: क्रिसमस पर रौशन रही दुनिया, लेकिन बेथलेहम में रहा अंधेरा (फोटो एएफपी)

एपी, बेथलेहम। Christmas 2023: क्रिसमस के मौके पर गुलजार रहने वाले ईसा मसीह के जन्मस्थान बेथलेहम में इस बार सन्नाटा है। यह स्थिति इजरायल-हमास के जारी युद्ध की वजह से है। यहां तक जिस मागेंर स्क्वेयर पर क्रिसमस ट्री बनाया जाता था और नजदीक लगे पेड़ों सजाया जाता था, वहां क्रिसमस ट्री और सजावट नदारद है।

वेस्ट बैंक में नहीं दिखे श्रद्धालु

इजरायल के कब्जे वाले वेस्ट बैंक के इस शहर में वैसे तो पूरे साल पर्यटकों और श्रद्धालुओं का आना-जाना लगा रहता है, लेकिन क्रिसमस के मौके पर यहां ईसाई समुदाय के लोगों की उपस्थिति खास होती है।

इजरायल-हमास युद्ध के बीच पोप फ्रांसिस ने की शांति की अपील

गाजा पट्टी में इजरायल-हमास युद्ध के बीच पोप फ्रांसिस ने रविवार को शांति की अपील की। पोप ने ने कहा कि आज रात हमारे दिल बेथलहम में हैं। पोप ने कहा कि हम अपने भाइयों और बहनों के करीब हैं, जो युद्ध से पीड़ित हैं। हम फलस्तीन, इजरायल और यूक्रेन के बारे में सोच रहे हैं।

क्रिसमस पर्व पर पसरा सन्नाटा

क्रिसमस के मौके पर यहां तमाम विदेशी आते रहे हैं, इनमें युवाओं की संख्या अच्छी-खासी होती है। वे बैंड के साथ बेथलेहम की सड़कों पर मार्च करते हुए अपनी खुशियां प्रदर्शित करते हैं, लेकिन इस बार सूनसान सड़कों पर फलस्तीनी प्राधिकार के सुरक्षाकर्मी ही गश्त करते नजर आ रहे हैं।

इन सड़कों पर न तो क्रिसमस पर्व के लिए कोई सजावट है और न ही खुशियां मनाते लोग। वियतनाम से आकर छह वर्षों से बेथलेहम में रह रहे ब्रदर जान विन्ह ने क्रिसमस पर ऐसी स्थिति और अंधेरा पहली बार देखा है।

यह भी पढ़ें- फ्रांस में रोके गए भारतीय यात्रियों को तीन दिन बाद मिली उड़ान की इजाजत, मानव तस्करी के संदेह में रोका गया था विमान

यह भी पढ़ें- फ्रांस में एयरबस अटलांटिक के 700 से अधिक कर्मचारी पड़े बीमार, क्रिसमस डिनर के बाद बिगड़ी तबीयत