Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War से गाजा में बिगड़े हालात, 10 लाख लोगों ने छोड़ा घर; गल्फ कॉर्पोरेशन काउंसिल करेगा 100 मिलियन डॉलर की मदद

इजरायल-हमास के बीच चल रहा युद्ध खतरनाक होता जा रहा है। इजरायल-हमास युद्ध के कारण अबतक हजारों नागरिकों की जान चली गई है। जबकि लाखों लोग बेघर होना पड़ा है। संयुक्त राष्ट्र ने बताया कि इस युद्ध के चलते गाजा में आम जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। अबतक 10 लाख लोगों ने गाजा छोड़ दिया है।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalUpdated: Wed, 18 Oct 2023 03:42 AM (IST)
Hero Image
Israel Hamas War से गाजा में बिगड़े हालात, 10 लाख लोगों ने छोड़ा घर (फोटो रायटर)

रायटर/एएफपी, यरुशलम। इजरायल-हमास के बीच चल रहा युद्ध खतरनाक होता जा रहा है। इजरायल-हमास युद्ध के कारण अबतक हजारों नागरिकों की जान चली गई है। जबकि लाखों लोग बेघर होना पड़ा है। संयुक्त राष्ट्र ने बताया कि इस युद्ध के चलते गाजा में आम जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। अबतक 10 लाख लोगों ने गाजा छोड़ दिया है।

संयुक्त राष्ट्र ने की संघर्ष विराम की अपील

संयुक्त राष्ट्र ने मंगलवार को चेतावनी देते हुए कहा कि युद्ध के कारण गाजा पट्टी में फलस्तीनी नागरिक एक छोटे से क्षेत्र तक सीमित रह गए हैं। इसके अलावा गाजा में रह रहे लोगों के लिए आवश्यक चीजें खत्म हो गई हैं। संयुक्त राष्ट्र ने पीड़ितों तक सहायता पहुंचाने के लिए मानवीय संघर्ष विराम की अपील की है।

10 लाख लोगों ने छोड़ा घर

संयुक्त राष्ट्र के वरिष्ठ सहायता अधिकारी जॉयस मसूया ने एक बैठक में कहा कि लगभग 10 लाख लोग अपने घर छोड़कर गाजा के अन्य हिस्सों में चले गए हैं। उन्होंने कहा कि नागरिकों के पास मिसाइलों से बचने के लिए कोई जगह नहीं बची है। यहां लोगों को भोजन-पानी की समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

गल्फ कॉर्पोरेशन काउंसिल देगा 100 मिलियन डॉलर की मदद

इस बीच गल्फ कॉर्पोरेशन काउंसिल ने मंगलवार को गाजा पट्टी के लिए 100 मिलियन डॉलर की आपातकालीन सहायता की घोषणा की है। मस्कट में एक बैठक के बाद गल्फ कॉर्पोरेशन काउंसिल के विदेश मंत्रियों ने 100 मिलियन डॉलर की सहायता राशि की घोषणा की।

यह भी पढ़ें- Israel-Hamas War: गाजा अस्पताल पर इजरायल की एयर स्ट्राइक, 500 से अधिक लोगों की मौत; नेतन्याहू बोले- इस्लामिक जिहाद ने किया हमला

वहीं, हमास ने बताया कि गल्फ कॉर्पोरेशन काउंसिल के छह देशों बहरीन, कुवैत, ओमान, कतर, सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात के शीर्ष राजनयिकों ने मुलाकात की। इस दौरान गाजा के लिए आपातकालीन सहायता की घोषणा की गई।

यह भी पढ़ें- Israel-Hamas War: 'गाजा अस्पताल पर हमले के लिए अमेरिका जिम्मेदार', हमास ने अरब देशों से की इजरायल के खिलाफ खड़ा होने की अपील