Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: नरक में फंसे हजारों फलस्तीनी नागरिक, गाजा में जीवित रहने की लगा रहे गुहार; सैंकड़ों आशियाने बने खंडहर

इजरायली सेना ने गाजा के कुछ इलाकों में बमबारी काफी तेज कर दी है। इजरायली सैनिक गाजा शहर के ठीक उत्तर में हमास के आतंकवादियों से भी जूझ रहे हैं। निवासियों का कहना है कि वे नरक में फंस गए हैं और वे बस जीवित रहने की गुहार लगा रहे हैं।

By Jagran NewsEdited By: Jeet KumarUpdated: Sat, 04 Nov 2023 06:02 AM (IST)
Hero Image
नरक में फंसे हजारों फलस्तीनी नागरिक, गाजा में जीवित रहने की लगा रहे गुहार

एपी, गाजा पट्टी। इजरायल ने पिछले दिनों उत्तरी गाजा में सबसे बड़े जबालिया शरणार्थी शिविर पर बमबारी की थी जिसमें कई लोगों की मौत हुई। इजरायल की सेना लगातार गाजा के अलग-अलग इलाकों पर बमबारी कर रही है। आईडीएफ को जहां भी हमास के आतंकियों का ठिकाने का पता चलता, तो सेना वहीं कार्रवाई करती है। बमबारी में गाजा में इस तरह तबाई मचाई गई है, जिसके बाद निवासियों का कहना है कि वे नरक में फंस गए हैं, वे बस जीवित रहने की गुहार लगा रहे हैं।

इजरायली सेना ने गाजा के कुछ इलाकों में बमबारी काफी तेज कर दी है। इजरायली सैनिक गाजा शहर के ठीक उत्तर में हमास के आतंकवादियों से भी जूझ रहे हैं। भारी टैंक और तोपखाने की आग की आड़ में इजरायल के जमीनी अभियान ने उत्तरी गाजा में बचे हजारों फलस्तीनियों को फंसा दिया है। काफी इमरातें तो पूरी तरह से खराब हो गई हैं।

इमारतें खंडहर में तब्दील हो गईं

मंगलवार और बुधवार को शिविर पर भारी बमबारी को कवर करने वाले जबालिया के एक स्वतंत्र पत्रकार अनस अल-शरीफ ने कहा कि हम लगातार आतंक में जी रहे हैं। यहां एक या दो हवाई हमले नहीं बल्कि अनगिनत हमले हो रहे हैं, यह एक आपदा है। हमलों में दर्जनों लोग मारे गए और शिविर के कुछ हिस्से बड़े पैमाने पर बम विस्फोटों से घिरकर खंडहर में तब्दील हो गए।

फलस्तीनी मानवाधिकार ने इजरायल के बारे क्या कहा

फलस्तीनी मानवाधिकार समूह अल-हक के निदेशक शवन जबरीन ने कहा कि भले ही इजरायल की सेना हमास कमांडर को निशाना बनाने को लेकर हमला कर रही हो, फिर भी इतने सारे नागरिकों को मारने और इस तरह विनाश करने का कोई औचित्य नहीं है। वहीं, इजरायल का कहना है कि वह नागरिकों को निशाना नहीं बनाता है और इजरायल ने हमास पर सैन्य अभियान चलाने और भीड़भाड़ वाले आवासीय इलाकों से रॉकेट लॉन्च करने का आरोप लगाया।

यह भी पढ़ें- इजरायल ने गाजा में एम्बुलेंस को बनाया निशाना, कई की मौत; नेतन्याहू बोले- 'पहले बंधकों की रिहाई फिर रुकेगा युद्ध'

आर पार की लड़ाई लड़ रहा इजरायल

इजरायल ने गाजा में हमास के खिलाफ अभियान तेज कर दिया। सड़कों पर मलबा बिफरा हुआ है। इस बीच, इजरायली रक्षा बलों ने शुक्रवार को हमास के खिलाफ आर-पार छेड़ दी और सुरंगों को नेस्तनाबूत कर दिया।बीते दिनों हमास के आतंकवादियों ने सुरंगों ने निकलकर इजरायली सैनिकों को निशाना बनाया था। जिसके बाद सैनिकों ने सुरंगों को उजागर किया और उसे पूर्णत: तबाह कर दिया। साथ ही इजरायली सेना इससे जुड़े हुए वीडियो भी साझा किया।