Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

उत्तरी गाजा से बड़े पैमाने पर फलस्तीनियों का पलायन जारी, इजरायली सेना ने दिया अगले 6 घंटे का अल्टीमेटम

इजरायली सेना द्वारा जारी आदेश के बाद फलस्तीनियों का उत्तरी गाजा छोड़ने का सिलसिला शुरू हो गया है। समाचार एजेंसी एपी ने बताया कि इजरायली सेना द्वारा दिए गए निर्देश का पालन करते हुए फलस्तीनी शुक्रवार को उत्तरी गाजा से बड़े पैमाने पर पलायन कर गए। इजरायली सेना के इस आदेश के बाद संयुक्त राष्ट्र ने चेतावनी दी कि भीड़भाड़ वाले गाजा की लगभग आधी आबादी को निकालना विनाशकारी होगा।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaUpdated: Sat, 14 Oct 2023 11:56 AM (IST)
Hero Image
गाजा से फलस्तीनियों का पलायन शुरू। फोटोः एपी।

एपी, यरुशलम। इजरायल ने शुक्रवार को उत्तरी गाजा में रहने वाले करीब 11 लाख लोगों से इस क्षेत्र को खाली कर दक्षिणी गाजा की ओर चले जाने का निर्देश दिया था। वहीं, इजरायली सेना द्वारा जारी आदेश के बाद फलस्तीनियों का उत्तरी गाजा छोड़ने का सिलसिला शुरू हो गया है। समाचार एजेंसी एपी ने बताया कि इजरायली सेना द्वारा दिए गए निर्देश का पालन करते हुए फलस्तीनी शुक्रवार को उत्तरी गाजा से बड़े पैमाने पर पलायन कर गए हैं।

वहीं, बाकी बचे लोगों को इलाके से निकलने के लिए इजरायल ने छह घंटे का अल्टीमेटम दिया है। इजरायल रक्षा बलों (IDF) के एक प्रवक्ता ने कहा कि गाजावासियों को सुरक्षित आवाजाही के लिए स्थानीय समय के मुताबिक, सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक का समय दिया जाएगा।

हमास के भूमिगत ठिकानों को निशाना बनाने की योजना

इजरायली सेना के इस आदेश के बाद संयुक्त राष्ट्र ने चेतावनी दी कि भीड़भाड़ वाले गाजा की लगभग आधी आबादी को निकालना विनाशकारी होगा। इस दौरान UN ने इजरायल के अपने इस आदेश को वापस लेने का भी आग्रह किया। उत्तरी गाजा को छोड़ने का आग्रह करते हुए इजरायली सेना ने कहा कि उसने गाजा शहर के आसपास हमास के भूमिगत ठिकानों को निशाना बनाने की योजना बनाई है। वहीं,  हमास ने इजरायली सेना के इस आदेश को नजरअंदाज करने को कहा है। 

इजरायली सेना ने संयुक्त राष्ट्र को किया था सूचित

मालूम हो कि इजरायली सेना ने शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र को सूचित किया था कि वह चाहती है कि उत्तरी गाजा में रहने वाले करीब 11 लाख लोग उत्तरी गाजा को छोड़कर दक्षिणी गाजा में चले जाएं। महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के प्रवक्ता स्टीफन डुजारिक ने बताया कि सेना ने गुरुवार आधी रात से ठीक पहले संयुक्त राष्ट्र को बताया कि उत्तरी गाजा की पूरी आबादी को अगले 24 घंटों के भीतर दक्षिणी गाजा में स्थानांतरित कर दिया जाना चाहिए। 

यह भी पढ़ेंः 'यह तो बस शुरुआत है', नेतन्याहू ने दिए संघर्ष के और भयावह होने के संकेत, युद्ध में अब तक क्या-क्या हुआ?

इजरायल ने मारे हमास के 1500 आतंकी

पिछले शनिवार को हमास द्वारा किए गए हमलों के जवाब में इजरायल लगातार हवाई हमला कर रहा है। इजरायल ने शुक्रवार को भी गाजा पर हवाई हमला किया, जिसके कारण लोग गाजा शहर के बाहर मुख्य सड़क पर आ गए। वहीं, गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया कि इजरायल के हमले में अब तक  1,900 लोग मारे गए हैं, जिसमें आधे से अधिक 18 वर्ष से कम उम्र के हैं। इधर, हमास के हमले में अब तक 1,300 से अधिक इजरायली नागरिकों की मौत हुई है। इजरायली सरकार ने बताया कि संघर्ष के दौरान अब तक करीब 1,500 हमास आतंकवादी मारे गए हैं। 

यह भी पढ़ेंः Israel-Hamas War: इजरायली सेना ने हमास के बंकरों से 250 बंधकों को कराया आजाद, सैन्य ऑपरेशन का देखें Video