Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: गाजा के सबसे बड़े अस्पताल में इलाज के लिए तरस रहे लोग, खून से सने दिख रहे बेड और फर्श

Israel Hamas War इजरायल के हमलों के बाद से गाजा पट्टी के सबसे बड़े अस्पताल अल शिफा में गलियारे में भरे हुए हैं इलाज के लिए मारा-मारी की स्थिति है। ऐसे भी लोग हैं जो अपने घर छोड़कर वहां शरण मांग रहे हैं। इजरायली सेना के 39 वर्षीय मेजर जनरल इताय वेरुज ने कहा यह युद्ध का मैदान नहीं है यह एक नरसंहार का दृश्य है।

By Jagran NewsEdited By: Narender SanwariyaUpdated: Fri, 13 Oct 2023 06:45 AM (IST)
Hero Image
Israel Hamas War: गाजा के सबसे बड़े अस्पताल में इलाज के लिए तरस रहे लोग, खून से सने दिख रहे बेड और फर्श

एजेंसी, वाशिंगटन। इजरायल के हमलों के बाद से गाजा पट्टी के सबसे बड़े अस्पताल अल शिफा में गलियारे में भरे हुए हैं, इलाज के लिए मारा-मारी की स्थिति है। ऐसे भी लोग हैं जो अपने घर छोड़कर वहां शरण मांग रहे हैं।

अस्पताल में बेड कम पड़ रहे हैं और ईंधन भी कम बचा है। बिजली आपूर्ति बंद होने से यह अस्पताल जनरेटर से विद्युत आपूर्ति पर निर्भर है। अस्पताल के निदेशक डा. मुहम्मद अबू सलीमा ने बताया कि 500 बेड का यह अस्पताल क्षमता से अधिक पर काम कर रहा है।

फिलहाल अस्पताल के पास उसके जनरेटरों के लिए चार दिनों का ईंधन बचा है। इस बीच परिवारों, दोस्तों और बचावकर्मियों का घायलों को लेकर अस्पताल में आना जारी है। इलाज की प्रतीक्षा कर रहे खून से लथपथ लोगों के अस्पताल के फर्श पर बैठना या लेटना पड़ रहा है।

20 से अधिक गांवों पर हमला किया

हमास और इजरायल के बीच युद्ध ने नरसंहार का एक भयानक रूप दुनिया के सामने पेश किया है। बिखरे मलबे के बीच खड़े इजरायली सेना के 39 वर्षीय मेजर जनरल इताय वेरुज ने कहा, यह युद्ध का मैदान नहीं है, यह एक नरसंहार का दृश्य है। शनिवार तड़के हमास आतंकियों ने केफर अजा और इसके आसपास के 20 से अधिक गांवों पर हमला किया था। इस गांव का मुख्य द्वार जो कभी वहां के लोगों की सुरक्षा करता था, उसे अब आतंकियों ने विस्फोट कर उड़ा दिया है।

गांव की तस्वीरें भी भयावह हैं, अंदर आतंकियों ने रॉकेट और ग्रेनेड का उपयोग कर घरों के दरवाजों को तोड़ दिया है। पूरे गांव की दीवारें गोलियों से छलनी कर दी गई हैं। घरों के अंदर का दृश्य भी काफी भयानक है। घरों की फर्श पर खून के गहरे धब्बे जुल्म की कहानी स्वयं बयां कर रहे हैं।

यह भी पढें- Israel Hamas War: इजरायल में नरसंहार… मांस के लोथड़े और खून देख कांप गई रुह, गांव-गांव में मच रहा कोहराम