Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: इजरायल हमास संघर्ष के बीच पीएम नेतन्याहू ने की युद्ध कैबिनेट की बैठक, हालात का लिया जायजा

इजरायल और हमास के बीच युद्ध के बीच इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने युद्ध कैबिनेट और वरिष्ठ सुरक्षा के अधिकारियों के साथ एक बैठक की। तेल अवीव में किए गए बैठक में पीएम नेतन्याहू ने सुरक्षा का मुल्यांकन किया। मालूम हो कि इजरायली बमबारी में गाजा पट्टी में मरने वालों की संख्या बढ़कर 4651 हो गई है जबकि 14245 लोग घायल हुए हैं।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaUpdated: Mon, 23 Oct 2023 04:15 AM (IST)
Hero Image
इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने युद्ध कैबिनेट की बैठक की। फोटोः @IsraeliPM

एएनआई, तेल अवीव। इजरायल और हमास के बीच युद्ध खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। सात अक्टूबर से जारी संघर्ष में अब तक 5000 से अधिक लोगों की मौत हो गई है। वहीं, हमास के हमले के बाद इजरायल लगातार जवाबी कार्रवाई कर रहा है। इधर, इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने युद्ध कैबिनेट और वरिष्ठ सुरक्षा के अधिकारियों के साथ एक बैठक की। तेल अवीव में किए गए बैठक में पीएम नेतन्याहू ने सुरक्षा का मुल्यांकन किया।

पीएम नेतन्याहू ने युद्ध कैबिनेट के साथ की बैठक

इजरायली पीएम नेतन्याहू के कार्यालय ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर इसकी जानकारी देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू युद्ध कैबिनेट के सदस्यों और वरिष्ठ सुरक्षा प्रतिष्ठान अधिकारियों के साथ तेल अवीव में सुरक्षा मूल्यांकन किया।

पांच हजार से अधिक लोगों की मौत

मालूम हो कि इजरायली बमबारी में गाजा पट्टी में मरने वालों की संख्या बढ़कर 4,651 हो गई है, जबकि 14,245 लोग घायल हुए हैं। मरने वालों में 1,873 बच्चे और 1,023 महिलाएं शामिल हैं। इस बीच हमास ने लड़ाई को बड़े स्तर पर फैलाने की धमकी दी है। वहीं, हमास के हमले में 1400 से अधिक इजरायली नागरिकों की मौत हो गई है।

यह भी पढ़ेंः पश्चिम एशिया में अमेरिकी ठिकानों पर हमले का अंदेशा, अमेरिका ने युद्ध फैलने के खतरे को देखते हुए बढ़ाई सैन्य तैनाती

गाजा में पहुंची 20 ट्रक राहत सामग्री

गाजा में पहुंची 20 ट्रक राहत सामग्री

लंबे समय से घेराबंदी के शिकार 23 लाख फलस्तीनियों के लिए नाकाफी साबित हुई है, रविवार को इलाके में अभावों के साये और लंबे हो गए। वहीं, दुनिया से मानवीय सहायता लिए 20 ट्रक शनिवार को गाजा पट्टी में दाखिल हुए। ये ट्रक मिस्त्र के रफाह बार्डर के रास्ते गाजा पहुंचे। अंतरराष्ट्रीय दबाव के बावजूद इजरायली सेना ने केवल 20 ट्रकों में लदी राहत सामग्री को ही गाजा में प्रवेश की अनुमति दी है।

गाजा पर भारी बमबारी कर रहा इजरायल

गाजा में जमीनी कार्रवाई शुरू करने से पहले इजरायल हवाई हमलों से जमीन पर हमास की ताकत को कम से कम कर देना चाहता है। इसलिए, वह इन दिनों गाजा पर भारी बमबारी कर रहा है। इससे उसे जमीनी कार्रवाई के दौरान ज्यादा प्रतिरोध का सामना नहीं करना पड़ेगा और सुरंगों में छिपे हमास लड़ाकों को काबू करने में आसानी होगी।

यह भी पढ़ेंः गाजा, सीरिया और वेस्ट बैंक, तीनों को टारगेट कर हमला कर रहा इजरायल; मानवीय संकट के बीच 23 लाख लोगों ने छोड़ा घर