Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'यह तो बस शुरुआत है', नेतन्याहू ने दिए संघर्ष के और भयावह होने के संकेत, युद्ध में अब तक क्या-क्या हुआ?

इजरायल के प्रधानमंत्री ने बेंजामिन नेतन्याहू ने शुक्रवार देर रात देश के नागरिकों को संबोधन किया। इस दौरान उन्होंने हमास को पूरी तरह से खत्म करने की कसम भी खाई। उन्होंने कहा कि यह तो अभी शुरुआत है हम हमास को पूरी तरह से खत्म कर देंगे।पिछले शनिवार हमास ने इजरायल पर अचानक से भीषण हमला कर दिया जिसमें अब तक इजरायल के 1300 से अधिक लोग मारे गए हैं।

By Sonu GuptaEdited By: Sonu GuptaUpdated: Sat, 14 Oct 2023 08:59 AM (IST)
Hero Image
हमास पर कहर बरपा रहा इजराय। फाइल फोटो।

डिजिटल डेस्क, यरुशलम। इजरायल और हमास के बीच जारी युद्ध लगातार रौद्र रूप लेता जा रहा है। वहीं, हमास आतंकियों की ओर से पिछले शनिवार यानी 7 अक्टूबर को किए गए हमलों के जवाब में इजरायल लगातार गाजा पट्टी पर हवाई हमले कर रहा है। वहीं, इस हमले के बीच इजरायल के प्रधानमंत्री ने बेंजामिन नेतन्याहू ने शुक्रवार देर रात देश के नागरिकों को संबोधन किया। इस दौरान उन्होंने हमास को पूरी तरह से खत्म करने की कसम भी खाई। उन्होंने कहा कि यह तो अभी शुरुआत है, हम हमास को पूरी तरह से खत्म कर देंगे।

इजरायल ने दिया उत्तरी गाजा खाली करने का आदेश

मालूम हो कि पिछले शनिवार हमास ने इजरायल पर अचानक से भीषण हमला कर दिया, जिसमें अब तक इजरायल के 1300 से अधिक लोग मारे गए हैं। वहीं, हमास के इस हमले के बाद इजरायल गाजा पर जवाबी कार्रवाई कर रहा है। इधर, इजरायल ने गाजा की आधी आबादी को अपने घरों को खाली करने का आदेश दिया। इस दौरान इजरायल ने कहा है कि उत्तरी गाजा में रहने वाले करीब 11 लाख लोग दक्षिणी गाजा की ओर चले जाएं।

इजरायल को प्राप्त है अंतरराष्ट्रीय समर्थनः नेतन्याहू

वहीं, इजरायल के पीएम नेतन्याहू ने अपने संबोधन में कहा कि हमास के साथ जारी इस युद्ध को हम अधिक मजबूती के साथ खत्म करेंगे। उन्होंने कहा कि हम हमास को नष्ट कर देंगे। पीएम नेतन्याहू ने इस दौरान कहा कि इजरायल को इस अभियान के लिए बड़े स्तर पर अंतरराष्ट्रीय समर्थन भी प्राप्त है।

यह भी पढ़ेंः Israel-Hamas War: इजरायली सेना ने हमास के बंकरों से 250 बंधकों को कराया आजाद, सैन्य ऑपरेशन का देखें Video

अब तक क्या- क्या हुआ?

  • हमास के हमलों के बाद इजरायल  लगातार जवाबी कार्रवाई कर रहा है। घनी आबादी वाले गाजा क्षेत्र पर इजरायल लगातार हवाई हमला कर रहा है। वहीं, इस हमले में अब तक करीब 1,900 लोगों की मौत हो गई है, जिसमें जिनमें 600 से अधिक बच्चे भी शामिल हैं।
  • इजरायल ने उत्तरी गाजा में रहने वाले लोगों से दक्षिणी गाजा में चले जाने को कहा है। वहीं, संयुक्त राष्ट्र ने इजरायली सेना की इस सलाह को असंभव करार दिया और कहा कि गाजा में 11 लाख फिलिस्तीनियों को 24 घंटे के अंदर एक जगह से दूसरे जगह स्थानांतरित करना असंभव है।  
  • संयुक्त राष्ट्र के एक अधिकारी ने कहा कि जनसंख्या को स्थानांतरित करने के लिए मजबूत करना मानवता के खिलाफ है और यह अपराध की श्रेणी में आता है, जो अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून के तहत सामूहिक सजा निषिद्ध है।
  •  विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा कि इजरायली हमलों से गाजा में बड़े पैमाने पर लोगों की मौत हो रही है और व्यापक पैमाने पर लोग घायल हो रहे हैं। वहीं, गाजा के अस्पताल मृतकों और घायलों को संभालने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। WHO ने कहा कि गाजा में स्वास्थ्य व्यवस्था बहुत ही खराब स्तर पर है।  
  • अमेरिकी रक्षा मंत्री लायड अस्टिन शुक्रवार को इजरायल पहुंचे। इस दौरान उन्होंने अमेरिका के दृढ़ समर्थन और सैन्य सहायता देने का वादा दोहराया। रूस, ईरान और तुर्किये ने इजरायली अल्टीमेटम को अस्वीकार्य करार दिया है।
  • संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरस ने दोनों देशों के बीच संघर्ष से उपजे हालात पर चिंता जताते हुए कहा है कि किसी भी स्थिति में अंतरराष्ट्रीय नियमों का पालन होना चाहिए और आम लोगों को ढाल नहीं बनाया जाना चाहिए।
  • इजरायली सेना के प्रवक्ता रियर एडमिरल डेनियल हगारी ने शुक्रवार को बताया कि टैंकों की मदद से इजरायल के सैनिकों ने फलस्तीनी राकेट दस्ते पर हमला करने और बंधकों के स्थान के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए गाजा में कार्रवाई की है।
  • इजरायली सेना के एक अन्य प्रवक्ता जोनाथन कोनरिकस ने कहा कि सेना नागरिकों को नुकसान पहुंचाने से बचाने का पूरा प्रयास करेगी और नागरिकों को युद्ध खत्म होने के बाद वापस आने की अनुमति होगी।
  • सऊदी अरब ने शुक्रवार को गाजा से फिलिस्तीनियों के विस्थापन और रक्षाहीन नागरिकों पर हमलों की कड़ी निंदा की। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि रियाद गाजा से फिलिस्तीनी लोगों के जबरन विस्थापन और वहां रक्षा हीन नागरिकों को लगातार निशाना बनाने की कड़ी निंदा करता है। 

यह भी पढ़ेंः उत्तरी गाजा में हमला कर सकता है इजरायल, सेना ने 24 घंटे के भीतर क्षेत्र को खाली करने का दिया आदेश