Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM नेतन्याहू का एलान- दक्षिणी गाजा में नहीं लगेगा युद्धविराम, Hamas के कब्जे में 199 लोग; इजरायली सेना ने किया दावा

Israel Hamas War। गाजा में हमास के खिलाफ इजरायली सेना लगातार कार्रवाई जारी रखेगी। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने एलान किया कि दक्षिणी गाजा में युद्धविराम नहीं लगेगा। इसका मतलब यह है कि हमास के आतंकियों के खिलाफ इजरायली सैनिकों की सैन्य कार्रवाई जारी रहेगी। युद्ध में अब तक इजरायल के 1400 लोगों की मौत हुई है और 3414 लोग घायल हुए हैं।

By AgencyEdited By: Piyush KumarUpdated: Mon, 16 Oct 2023 02:02 PM (IST)
Hero Image
दक्षिणी गाजा में कोई सीजफायर रुकेगा नहीं: पीएम बेंजामिन नेतन्याहू।(फोटो सोर्स: जागरण)

जागरण न्यूज नेटवर्क, तेल अवीव। Israel Hamas War। हमास के आतंकियों के खिलाफ इजरायल ने जंग छेड़ दी है। सोमवार को इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने एलान किया कि दक्षिणी गाजा में युद्धविराम नहीं लगने वाला है। वहीं, इजरायली सेना का कहना है कि हमास और अन्य फलस्तीनी आतंकवादियों ने गाजा में इजरायल के 199 लोगों को बंधक बना रखा है, जो पिछले अनुमान से अधिक है।

हमास ने अधिकांश लोगों को बनाया बंधक 

सैन्य प्रवक्ता, रियर एडमिरल डेनियल हागारी ने सोमवार को कहा कि परिवारों को सूचित कर दिया गया है। उन्होंने यह स्पष्ट नहीं किया कि क्या उस संख्या में विदेशी शामिल हैं। इसके अलावा इन लोगों को किसने पकड़ रखा है। माना जाता है कि अधिकांश लोगों को हमास ने बंधक बना रखा है।

गाजा में दो हजार से ज्यादा लोगों की मौत

द स्पेक्टेटर इंडेक्स के मुताबिक, जंग में इजरायल के 1,400 लोगों की मौत हुई है और 3414 लोग घायल हुए हैं। गाजा में 2,670 लोग मारे गए हैं और 9,600 घायल हुए हैं। वेस्ट बैंक इलाके में 56 लोग मारे गए हैं और 700 लोग जख्मी हुए हैं. लेबनान में 12 लोगों की मौत हुई है।

इससे पहले कई मीडिया रिपोर्ट्स की ओर से ये जानकारी सामने आई थी कि इजरायल ने  5 घंटे तक गाजा पर बमबारी रोक दी है। दरअसल, गाजा में फंसे लोग लोगों को उत्तरी हिस्से से दक्षिणी गाजा जाने के लिए कहा जा रहा है।

गाजा के हालात पर जो बाइडन ने जताई चिंता

युद्ध की शुरुआत के बाद से ही इजरायल ने गाजा पट्टी को पूरी तरह घेर रखा है। गाजा में बिजली आपूर्ति भी ठप हो चुकी है। हजारों की तादाद में लोग गाजा में फंसे हुए हैं।

हालांकि, गाजा में इजरायल के इस कार्रवाई पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने रविवार को चिंता जताई है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने इजरायल को गाजा पर कब्जा न करने की सलाह दी है। बता दें कि अमेरिका की कोशिश है कि यह जंग अन्य क्षेत्रों में ना फैले। इस जंग में ईरान, फलस्तीन और हमास आतंकियों के समर्थन में खड़ा है।

हमास ने 199 लोगों को बनाया बंधक: इजरायली रक्षा मंत्री

 इजरायली सेना का कहना है कि हमास और अन्य फिलिस्तीनी आतंकवादियों ने गाजा में इजरायल के 199 लोगों को बंधक बना रखा है, जो पिछले अनुमान से अधिक है। सैन्य प्रवक्ता, रियर एडमिरल डेनियल हागारी ने सोमवार को कहा कि परिवारों को सूचित कर दिया गया है। उन्होंने यह स्पष्ट नहीं किया कि क्या उस संख्या में विदेशी शामिल हैं। इसके अलावा इन लोगों को किसने पकड़ रखा है। माना जाता है कि अधिकांश लोगों को हमास ने बंधक बना रखा है।

यह भी पढ़ें: Israel-Hamas War: बाइडन ने मारी पलटी, अब तक 4000 से ज्यादा लोगों की हुई मौत; युद्ध के 10वें दिन तक क्या-क्या हुआ?