Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: 'युद्ध के बाद भी गाजा में सुरक्षा नियंत्रण बरकरार रखेगी इजरायली सेना', पीएम नेतन्याहू का एलान

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास के साथ चल रहे युद्ध के बीच बड़ा बयान दिया। उन्होंने मंगलवार को उस विचार को खारिज कर दिया है जिसमें यह कहा जा रहा है कि युद्ध के बाद गाजा पट्टी में सुरक्षा के लिए किसी अंतरराष्ट्रीय बल को जिम्मेदारी दी जाए। पीएम ने कहा कि युद्ध के बाद इजरायली सेना को गाजा में सुरक्षा नियंत्रण बनाए रखने का अधिकार है।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalUpdated: Wed, 06 Dec 2023 07:09 AM (IST)
Hero Image
Israel Hamas War: 'युद्ध के बाद भी गाजा में सुरक्षा नियंत्रण बरकरार रखेगी इजरायली सेना', पीएम नेतन्याहू का एलान

एएनआई, यरुशलम। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास के साथ चल रहे युद्ध के बीच बड़ा बयान दिया। उन्होंने मंगलवार को उस विचार को खारिज कर दिया है, जिसमें यह कहा जा रहा है कि युद्ध के बाद गाजा पट्टी में सुरक्षा के लिए किसी अंतरराष्ट्रीय बल को जिम्मेदारी दी जाए।

इजरायली पीएम ने कहा कि युद्ध के बाद इजरायली सेना को गाजा में सुरक्षा नियंत्रण बनाए रखने का अधिकार है। सीएनएन के अनुसार, यह पहली बार नहीं है जब नेतन्याहू ने गाजा में युद्ध के बाद इजरायली सैन्य नियंत्रण का आह्वान किया है।

IDF ही सुनिश्चित कर सकती है गाजा की सुरक्षा

नेतन्याहू ने मंगलवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि गाजा की सुरक्षा को केवल आईडीएफ ही सुनिश्चित कर सकती है। उन्होंने कहा कि कोई भी अंतरराष्ट्रीय ताकत इसके लिए जिम्मेदार नहीं हो सकती है। हमने देखा कि अन्य स्थानों पर क्या हुआ, जहां सुरक्षा के मद्देनजर अंतरराष्ट्रीय सेनाएं लाई गई थीं।

गाजा में इजराइली सेना की भूमिका होगी महत्वपूर्ण

नेतन्याहू ने सीएनएन को बताया कि युद्ध के बाद गाजा में इजराइल की भूमिका महत्वपूर्ण होगी। हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया कि इसका क्या मतलब है। बता दें कि इजरायली सेना ने दक्षिणी गाजा में खान यूनिस शहर को घेर लिया है।

यह भी पढ़ें- Israel-Hamas War: वेस्ट बैंक में हिंसा करने वाले यहूदियों पर लगेगा यात्रा प्रतिबंध, युद्ध के बीच अमेरिका का एलान

खान यूनिस शहर को इजरायली सेना ने घेरा

आईडीएफ प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल हरजी हलेवी ने कहा कि युद्ध शुरू होने के दो महीने के बाद हमारी सेनाएं अब दक्षिणी गाजा पट्टी में खान यूनिस शहर को घेर रही हैं। उन्होंने कहा कि हम इजरायल की सुरक्षा के लिए कार्रवाई जारी रखेंगे।

यह भी पढ़ें- Israel-Hamas War: इजरायल की दक्षिणी गाजा में भीषण गोलाबारी, 45 लोगों की मौत; घायलों से पटा नासिर अस्पताल