Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel-Hamas War: इजरायल से अगवा 50 बंधक जल्द होंगे रिहा, मोसाद प्रमुख को रिहाई पर चर्चा के लिए आगे बढ़ने को सरकार की हरी झंडी

खुफिया एजेंसी मोसाद के प्रमुख डेविड बर्निया को बंधकों की रिहाई पर चर्चा के लिए सरकार ने हरी झंडी दे दी है। हालांकि हमास के वार्ता से पीछे हटने व युद्ध की पूर्ण समाप्ति पर जोर देने की खबरें भी सामने आ रही हैं। इसे इजरायली पक्ष ने खारिज किया है। रक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने कहा हमास बातचीत की मेज पर वापस आ गया है।

By Jagran News Edited By: Jeet KumarUpdated: Mon, 01 Jan 2024 06:22 AM (IST)
Hero Image
साद प्रमुख को रिहाई पर चर्चा के लिए आगे बढ़ने को सरकार की हरी झंडी

आइएएनएस, तेल अवीव। नए साल की पूर्व संध्या पर इजरायली युद्ध कैबिनेट की महत्वपूर्ण बैठक हुई। रक्षा मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार, बंधकों की रिहाई के संबंध में कतर और मिस्र के मध्यस्थों के साथ चर्चा को आगे बढ़ाने के लिए यह कदम उठाया गया है। साथ ही सात अक्टूबर को हमास द्वारा अगवा किए गए इजरायल के लगभग 50 बंधकों की जल्द रिहाई की संभावना बढ़ गई है।

खुफिया एजेंसी मोसाद के प्रमुख डेविड बर्निया को बंधकों की रिहाई पर चर्चा के लिए सरकार ने हरी झंडी दे दी है। हालांकि, हमास के वार्ता से पीछे हटने व युद्ध की पूर्ण समाप्ति पर जोर देने की खबरें भी सामने आ रही हैं। इसे इजरायली पक्ष ने खारिज किया है। रक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने कहा, हमास बातचीत की मेज पर वापस आ गया है, क्योंकि आतंकी संगठन ने देश के साथ युद्ध में अपने कई लड़ाकों की मौत देखी है।

गाजा-मिस्र सीमा पर पूर्ण नियंत्रण चाहता है इजरायल : नेतन्याहू यरुशलम

प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि इजरायल को मिस्र के साथ लगने वाली गाजा पट्टी सीमा गलियारे का पूर्ण नियंत्रण चाहिए, ताकि क्षेत्र का विसैन्यीकरण सुनिश्चित हो सके। नेतन्याहू ने कहा कि फिलाडेल्फी कारिडोर या इसे और अधिक सही ढंग से कहें तो गाजा का दक्षिणी समापन बिंदु हमारे हाथों में होना चाहिए। वहीं नेतन्याहू के उस बयान के बाद कि अभी युद्ध कई और महीनों तक जारी रहेगा, इजरायली जेट विमानों ने रविवार को मध्य गाजा पर हमले तेज कर दिए हैं। गाजा के अल-मगाजी व अल-ब्यूरिज पर हमला बोला गया, जिससे एक घर में 10 लोगों की मौत हो गई।

धार्मिक मामलों के पूर्व मंत्री यूसुफ सलामा मारे गए

इजरायली सेना के हमले में मध्य गाजा में रविवार को कम से कम 35 लोग मारे गए हैं। गाजा में स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि मध्य गाजा पट्टी में अल-मगाजी शरणार्थी शिविर पर हवाई हमले में फलस्तीनी प्राधिकरण के धार्मिक मामलों के पूर्व मंत्री यूसुफ सलामा (68) मारे गए हैं। इजरायली कार्रवाई के कारण और अधिक लोगों को मिस्र सीमा की ओर भागने के लिए मजबूर होना पड़ा है।

वहीं, शनिवार को इजरायली हवाई हमले में हमास के अल-कासिम ब्रिगेड का ब्रिगेड कमांडर अब्दुल फत्ताह अमीन माली मारा गया। वह याह्या अयाश का दाहिना हाथ था। रविवार को जारी आंकड़े में कहा गया है कि सात अक्टूबर से गाजा में इजरायली हमलों में कुल 21,822 फलस्तीनी मारे गए हैं और 56,451 घायल हुए हैं। आंकड़ों में पिछले 24 घंटों में मारे गए 150 फलस्तीनी और 286 घायल शामिल हैं।

यह भी पढ़ें- इजरायल ने हमास के साथ युद्ध के बीच विदेश मंत्री बदला; अब एली कोहन की जगह यिसरेल काट्ज पर जताया भरोसा

स्कूल में छिपे थे हमास आतंकी

इजरायली रक्षा बलों ने कहा कि हमास के आतंकवादियों ने गाजा के एक स्कूल से सैनिकों पर गोलीबारी की थी। आतंकियों ने महिलाओं और बच्चों के पीछे छिपकर इसे अंजाम दिया था। सैनिकों ने स्कूल से दर्जनों आतंकियों को गिरफ्तार कर लिया है। वहीं उत्तरी गाजा में एक शरणार्थी शिविर वाले इलाके में डे केयर सेंटर के पास बच्चों के खेलने वाले मैदान से विस्फोट मिले हैं। उन्हें निष्क्रिय कर दिया गया है। वहीं, आइडीएफ ने कहा कि यूएनआरडब्ल्यूए शरणार्थी शिविर के अंदर कम से कम नौ सुरंग शाफ्ट मिले हैं।