Move to Jagran APP

'मेरे पिता की मौत हुई', नेतन्याहू पर बढ़ा बंधकों की रिहाई का दबाव; भाषण के बीच लगे नारे

Israel-Hamas War इजरायल की ओर से हमास पर अभी भी हमले जारी हैं। रविवार को इनसे 36 लोगों की मौत हो गई। इस बीच नेतन्याहू यरुशलम में जब भाषण देने पहुंचे तो उन्हें काफी विरोध का सामना करना पड़ा। लोगों ने उनसे गाजा में बंदियों की रिहाई सुनिश्चित करने की मांग की। इधर एक बार फिर से इजरायल-हमास के बीच बातचीत शुरू होने की संभावना है।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Sun, 27 Oct 2024 08:50 PM (IST)
Hero Image
नेतन्याहू के भाषण के दौरान लोगों ने जमकर नारेबाजी की और विरोध किया। (File Image)
एजेंसी, यरुशलम। इजरायल पर 7 अक्टूबर को हुए आतंकी हमले के स्मरणोत्सव के दौरान रविवार को जब प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने भाषण देना शुरू किया तो उन्हें लोगों के गुस्से का सामना करना पड़ा। हमास हमले के पीड़ितों के चीखते-चिल्लाते रिश्तेदारों ने कई बार उनके भाषण को बाधित किया।

गौरतलब है कि नेतन्याहू के प्रशासन पर सार्वजनिक और कूटनीतिक दबाव रहा है कि वे गाजा में अभी भी बंदियों की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए कोई समझौता करने के लिए और अधिक प्रयास करें। भाषण के लाइव प्रसारण के अनुसार, नेतन्याहू यरूशलम में समारोह के दौरान एक व्याख्यान-पीठ पर स्थिर खड़े रहे, जबकि भीड़ में मौजूद दर्शकों ने चिल्लाना शुरू कर दिया, जिससे एक मिनट से अधिक समय तक उनका भाषण बाधित रहा।

फिर से शुरू होगी बातचीत

प्रदर्शनकारियों में से एक ने बार-बार चिल्लाते हुए कहा, 'मेरे पिता मारे गए।' इधर, समाचार एजेंसी एएफपी के अनुसार इजराइली जासूस प्रमुख डेविड बार्निया रविवार को दोहा जाएंगे, जहां वे गाजा बंधकों की रिहाई के लिए बातचीत फिर से शुरू करेंगे। इस महीने की शुरुआत में हमास नेता याह्या सिनवार की हत्या के बाद शेष बंधकों के परिवारों और कई पश्चिमी नेताओं ने इजरायली सरकार से समझौता कराने का आह्वान किया है।

(नेतन्याहू के भाषण के दौरान नारे लगाता हुआ शख्स। (Photo- Reuters))

जारी हैं इजरायल के हमले

गाजा में युद्धविराम के लिए वार्ता शुरू करने के प्रयास के बीच इजरायल के भीषण हमले भी जारी हैं। रविवार को इजरायली हमलों में 36 लोगों के मारे जाने और दर्जनों के घायल होने की सूचना है। सबसे ज्यादा 22 लोग जबालिया शरणार्थी क्षेत्र में मारे गए हैं, इनमें 11 महिलाएं और दो बच्चे शामिल हैं, जबकि शनिवार रात के इजरायली हमले में बेत लाहिया शहर में मारे गए लोगों की संख्या बढ़कर 40 हो गई है।

रविवार को इजरायली सेना ने कहा कि उसने ताजा हमलों में जबालिया में 40 आतंकियों को मार गिराया है। गाजा में युद्धविराम के सिलसिले में रविवार को अमेरिकी खुफिया संगठन सीआईए के प्रमुख और इजरायली खुफिया संगठन मोसाद के प्रमुख ने दोहा में कतर के प्रधानमंत्री शेख मुहम्मद बिन अब्दुलरहमान अल थानी से मुलाकात की। इस मुलाकात में गाजा में अल्पकालिक युद्धविराम पर विचार विमर्श किया गया।

एक महीने के युद्धविराम का प्रस्ताव

इस दौरान हमास इजरायली बंधकों को मुक्त करेगा और बदले में इजरायल जेल में बंद फलस्तीनी कैदियों को रिहा करेगा। फिलहाल एक महीने के युद्धविराम के लिए प्रस्ताव तैयार हो रहा है, जिसे भविष्य में बढ़ाया जा सकता है। इन प्रस्तावों पर हमास ने फिलहाल कोई प्रतिक्रिया व्यक्त नहीं की है।

विदित हो कि अमेरिका, कतर और मिस्त्र महीनों से गाजा में युद्धविराम के प्रयासों में लगे हैं। एक वर्ष से ज्यादा से जारी इजरायली हमलों में गाजा में मरने वालों की संख्या 43 हजार तक पहुंच चुकी है और वहां का बड़ा इलाका खंडहर में तब्दील हो गया है। गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि जबालिया, बेत हानून और बेत लाहिया में इजरायली हमलों में तीन हफ्तों में 800 लोग मारे गए हैं।