Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: 'लड़ाई बंद करो, बातचीत शुरू करो', बंधकों के मारे जाने के बाद नेतन्याहू पर अपनों का बढ़ रहा दबाव

युद्ध में कम से कम 18800 लोग मारे गए हैं जिनमें अधिकतर महिलाएं और बच्चे हैं। हमास को नष्ट करने और बंधकों को वापस लाने की कसम खाते हुए इजरायल ने फलस्तीनी इस्लामी आंदोलन के खिलाफ बड़े पैमाने पर हमला किया जिससे गाजा पट्टी का अधिकांश भाग बर्बाद हो गया। दूसरी ओर गाजा में इजरायली बलों द्वारा गलती से तीन इजरायली बंधकों की मौत हो गई।

By AgencyEdited By: Mohammad SameerUpdated: Sun, 17 Dec 2023 03:00 AM (IST)
Hero Image
बंधकों के मारे जाने के बाद नेतन्याहू पर अपनों का बढ़ रहा दबाव (file photo)

एएफपी, तेल अवीव। गाजा में इजरायली बलों द्वारा तीन इजरायली बंधकों को गोली मारने के मामले में सेना ने कहा है कि ऐसा "गलती से" हुआ। इसके बाद गाजा में बंधक बनाए गए बंधकों के परिवारों ने शनिवार को इजरायल से लड़ाई बंद करने और बंधकों की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए एक समझौता करने का आह्वान किया। 

इजरायली सेना ने कहा है कि शुक्रवार को सैनिकों द्वारा मारे गए तीन बंधकों के पास सफेद झंडा था और उन्होंने हिब्रू में मदद के लिए गुहार लगाई थी। उनकी हत्या की खबर से इजराइल में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया है और बाकी बंधकों के परिजन भयभीत हैं कि अगला हमला उनके प्रियजनों पर हो सकता है।

छलका दर्द 

'हमें केवल शव प्राप्त होते हैं। हम चाहते हैं कि आप लड़ाई रोकें और बातचीत शुरू करें', बंधक हैम पेरी की बेटी नोम पेरी ने तेल अवीव में बंधकों और लापता परिवार फोरम द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में कहा।

'हमें ऐसा लगता है जैसे हम एक रूसी रूलेट गेम में हैं... यह पता लगा रहे हैं कि अपने प्रियजन की मृत्यु की सूचना पाने के लिए कतार में अगला कौन होगा', 19 वर्षीय सैनिक इताई के पिता रूबी चेन ने कहा, जो बंदियों में से एक है।

करीब 19 हजार की मौत

वहीं दूसरी ओर हमास को नष्ट करने और बंधकों को वापस लाने की कसम खाते हुए, इजरायल ने फलस्तीनी इस्लामी आंदोलन के खिलाफ बड़े पैमाने पर हमला किया, जिससे गाजा पट्टी का अधिकांश भाग बर्बाद हो गया।क्षेत्र की हमास सरकार का कहना है कि युद्ध में कम से कम 18,800 लोग मारे गए हैं, जिनमें अधिकतर महिलाएं और बच्चे हैं।

यह भी पढ़ेंः Israel Hamas War: 'शर्टलेस थे तीनों बंधक, लहरा रहे थे सफेद झंडा',गलती से मारे गए इजरायली बंधकों पर IDF का बयान