Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हमास पर इजरायल के ताबड़तोड़ हवाई हमले, 32 फलस्तीनियों की मौत; अभी भी मध्यस्थता की कोशिश करने में लगा कतर

मध्यस्थ कतर ने शुक्रवार को कहा कि इजरायल-हमास युद्ध विराम को फिर से शुरू करने की कोशिश की जा रही है और एक सप्ताह के संघर्ष विराम की समय सीमा समाप्त होने के बाद इजरायली बमबारी फिर से शुरू होने पर गहरा खेद व्यक्त किया। सप्ताह भर के युद्ध विराम के दौरान गाजा में हमास ने 100 से अधिक बंधकों को रिहा कर दिया जिनमें से अधिकांश इजरायली थे।

By AgencyEdited By: Shalini KumariUpdated: Fri, 01 Dec 2023 03:11 PM (IST)
Hero Image
इजरायल- हमास के बीच समाप्त हुआ युद्ध विराम (फोटो सोर्स: एपी)

एपी, गाजा पट्टी। इजरायल-हमास युद्ध के बीच एक सप्ताह पहले शुरू हुआ अस्थायी युद्धविराम समाप्त हो गया। हालांकि, इसकी मध्यस्थता कर रहे कतर का एक बयान सामने आया है, जिसमें उन्होंने युद्ध विराम की अवधि को बढ़ाने की बात कही है।

एक-दूसरे पर कर रहे दोषारोपण

मध्यस्थ कतर ने शुक्रवार को कहा कि इजरायल-हमास युद्ध विराम को फिर से शुरू करने की कोशिश की जा रही है और एक सप्ताह के संघर्ष विराम की समय सीमा समाप्त होने के बाद इजरायली बमबारी फिर से शुरू होने पर गहरा खेद व्यक्त किया। इजरायल और हमास लगातार एक-दूसरे पर दोषारोपण कर रहे हैं कि दूसरे पक्ष ने युद्ध विराम की शर्तों का उल्लंघन किया है।

हिंसा को रोकने का आग्रह

कतर के विदेश मंत्रालय ने कहा कि विराम की समाप्ति के बाद पहले घंटों में गाजा पट्टी पर जारी बमबारी मध्यस्थता के प्रयासों को जटिल बनाती है और क्षेत्र में मानवीय तबाही को बढ़ाती है। इसने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से हिंसा को रोकने के लिए शीघ्रता से आगे बढ़ने का आग्रह किया।

खान यूनिस खाली करने का आग्रह

शुक्रवार को एक सप्ताह का युद्ध विराम समाप्त होने के कुछ ही मिनटों बाद इजरायली लड़ाकू विमानों ने गाजा पट्टी में लक्ष्यों को निशाना बनाया। साथ ही, इजरायली सेना ने गाजा पट्टी के लोगों से आग्रह किया है कि वह लोग अपना घर छोड़ दें।

इससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि वह अपना आक्रमण बढ़ाने की तैयारी कर रहा है। दक्षिणी गाजा में इजरायल ने लोगों से खान यूनिस शहर के पूर्व में घर छोड़ने का आग्रह किया। पर्चों में यह भी चेतावनी दी गई कि खान यूनिस अब एक खतरनाक युद्ध क्षेत्र है।

140 बंधकों को लेकर चिंता बढ़ी

हालांकि, इस बीच बचे हुए लगभग 140 बंधकों को लेकर चिंता बढ़ गई है, क्योंकि दोबारा शुरू हुए युद्ध से उन पर असर पड़ सकता है। युद्ध विराम खत्म होने के एक दिन बाद अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने इजरायली अधिकारियों से मुलाकात की और उनसे फलस्तीनी नागरिकों की सुरक्षा के लिए और अधिक प्रयास करने का आग्रह किया।

100 बंधकों की रिहाई

सप्ताह भर के युद्ध विराम के दौरान, गाजा में हमास ने 100 से अधिक बंधकों को रिहा कर दिया, जिनमें से अधिकांश इजरायली थे। हालांकि, इसके बदले में 240 फलस्तीनियों को इजरायल की जेलों से मुक्त करना पड़ा। मुक्त कराए गए लोगों में वस्तुतः सभी महिलाएं और बच्चे थे, लेकिन तथ्य यह है कि गाजा में ऐसे कुछ बंधक रह गए थे।

यह भी पढ़ें:  Israel-Hamas War: युद्धविराम समाप्त होते ही गाजा में इजरायल की भीषण बमबारी शुरू, हमास के प्रस्ताव पर नहीं बनी बात

मध्यस्थ के रूप में अहम भूमिका निभाने वाले कतर और मिस्र ने युद्ध विराम को दो दिन और बढ़ाने की मांग की थी। दो महीने पहले युद्ध शुरू होने के बाद से क्षेत्र के अपने तीसरे दौरे पर ब्लिंकन ने गुरुवार को नेतन्याहू और अन्य शीर्ष अधिकारियों से मुलाकात की।

यह भी पढ़ें: हमास युद्धविराम की अवधि बढ़ाने को तैयार, अमेरिका ने इजरायल से गाजा को 'सुरक्षित' क्षेत्र देने का किया आग्रह: रिपोर्ट