Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: गाजा में टेलीफोन-इंटरनेट सेवा आंशिक रूप से बहाल, इजरायल ने हवा, समुद्र और जमीन से घेरने की दी चेतावनी!

सात अक्टूबर से जारी युद्ध को लेकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आक्रोश बढ़ रहा है और गाजा के नागरिकों तक सहायता पहुंचाने के लिए जंग पर मानवीय रोक की मांग की जा रही है। पोप फ्रांसिस ने रविवार को युद्धविराम का आह्वान किया और सभी बंधकों की रिहाई की मांग दोहराई।

By AgencyEdited By: Mohammad SameerUpdated: Mon, 30 Oct 2023 06:45 AM (IST)
Hero Image
इजरायल ने हवा, समुद्र और जमीन से घेरने की दी चेतावनी!

रॉयटर्स, यरूशलम/गाजा। Israel Hamas War News। इजरायली सेना ने रविवार को कहा कि इजरायल गाजा में जमीनी अभियान तेज कर रहा है और उसके लड़ाकू विमानों ने हमास के सैकड़ों ठिकानों पर हमला किया है, इसे प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने जंग का 'दूसरा चरण' कहा है।

दिनभर चले ब्लैकआउट के बाद गाजा में टेलीफोन और इंटरनेट सेवा आंशिक रूप से बहाल कर दिया गया। संचार सेवाएं ठप रहने से बचाव अभियान बुरी तरह प्रभावित हुआ है। दक्षिणी क्षेत्र को खाली करने की इजरायली चेतावनी के बावजूद गाजा सिटी में रह रहे एक लोक सेवक शाबान अहमद ने कहा कि, इजरायल ने हमें मिटाने के लिए दुनिया से काट दिया, लेकिन हम विस्फोटों की आवाजें सुन रहे हैं और हमें गर्व है कि रेजिस्टेंस फाइटर्स ने उन्हें कुछ मीटर की दूरी पर ही रोक दिया है।

अहमद ने कहा कि उन्हें रविवार को ही पता चला कि ब्लैकआउट के कारण शुक्रवार को हुए हवाई हमले में उनका चचेरा भाई मारा गया। सेना ने कहा कि इजरायली रक्षा बल (IDF) के लड़ाकू विमानों ने गाजा पट्टी में हमास से संबंधित 450 से अधिक सैन्य ठिकानों पर हमला किया, जिनमें ऑपरेशनल कमांड सेंटर, ऑब्जर्वेशन पोस्ट और एंटी टैंक मिसाइल लॉन्च पोस्ट शामिल हैं।

सैन्य प्रवक्ता डैनियल हगारी ने एक ब्रीफिंग में कहा-

हम धीरे-धीरे गाजा पट्टी में जमीनी गतिविधि और अपनी सेना का दायरा बढ़ा रहे हैं। हम अपनी सेनाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने और युद्ध के अपने लक्ष्यों को हासिल करने के लिए हवा, समुद्र और जमीन के जरिए जो भी संभव होगा हम करेंगे।

हमास के आतंकवादियों ने 7 अक्टूबर को इजरायल में घुसकर कम से कम 1,400 लोगों की हत्या कर दी थी और 200 से अधिक लोगों को बंधक बनाया था। इस घटना के बाद से इजरायल ने गाजा पर बमबारी करनी शुरू की। इजरायल का हमला अब विक्राल रूप लेता जा रहा है।

8000 से ज्यादा की मौत

23 लाख लोगों की आबादी वाले गाजा पट्टी के चिकित्सा अधिकारियों ने रविवार को कहा कि ईरान समर्थित हमास आतंकवादियों को खत्म करने के इजरायल के अभियान में 3324 नाबालिगों सहित 8005 फलस्तीनी मारे गए।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बढ़ रहा आक्रोश

पश्चिमी देशों ने आम तौर पर इजरायल के आत्मरक्षा के अधिकार का समर्थन किया है, लेकिन बमबारी से मरने वालों की संख्या को लेकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आक्रोश बढ़ रहा है और गाजा के नागरिकों तक सहायता पहुंचाने के लिए जंग पर मानवीय रोक की मांग की जा रही है।

यह भी पढ़ेंः इजरायल-हमास युद्ध के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने दिया बड़ा बयान, नेतन्याहू को भेजा यह संदेश

पोप फ्रांसिस ने रविवार को युद्धविराम का आह्वान किया और सभी बंधकों की रिहाई के लिए अपना आह्वान दोहराया। ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने भी रविवार को फोन कॉल के जरिये गाजा में सहायता को लेकर अपनी चिंताएं व्यक्त कीं।

चरमपंथी यहूदियों की हिंसा पर लगे लगामः अमेरिका

व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने सीएनएन को बताया कि इजरायल को गाजा में फलस्तीनी नागरिकों और हमास आतंकवादियों के बीच अंतर करने के लिए हर संभव तरीके का उपयोग करना चाहिए। उन्होंने नेतन्याहू से इजरायल के कब्जे वाले वेस्ट बैंक में निर्दोष लोगों के खिलाफ चरमपंथी यहूदियों की हिंसा पर लगाम लगाने का भी आग्रह किया।