Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel-Hamas War: West Bank में मारे गए तीन फलस्तीनी; 50,000 से अधिक लोगों ने उत्तर गाजा से किया पलायन

Israel Hamas War फलस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को दावा किया कि इजरायल के कब्जे वाले वेस्ट बैंक में इजरायली बलों द्वारा तीन फलस्तीनियों की हत्या कर दी गई है। मारे गए लोगों में से एक जेनिन शहर से था जबकि अन्य दो दक्षिण-पश्चिम में एक शहर अर्राबा से थे। इससे पहले गाजा के सबसे बड़े अस्पताल अल शिफा के पास इजरायली सैनिकों की कार्रवाई जारी है।

By AgencyEdited By: Piyush KumarUpdated: Sun, 12 Nov 2023 07:58 AM (IST)
Hero Image
फलस्तीन का दावा- वेस्ट बैंक में मारे गए तीन युवा फलस्तीनी।(फोटो सोर्स: रॉयटर्स)

रॉयटर्स, गाजा पट्टी। Israel Hamas War। इजरायल हमास युद्ध का आज 37वां दिन है। गाजा पट्टी में इजरायली सेना की कार्रवाई लगातार जारी है। हमास का कहना है कि उसने 48 घंटों में गाजा में 160 से अधिक इजरायली सैन्य ठिकानों को नष्ट कर दिया है वहीं इजरायली रक्षा बलों का कहना है कि हमास आतंकियों के 11 ठिकानों पर कब्जा कर लिया गया है और एक सुरंग को भी नष्ट कर दिया है।

इसी बीच फलस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को दावा किया कि इजरायल के कब्जे वाले वेस्ट बैंक में इजरायली बलों द्वारा तीन फलस्तीनियों की हत्या कर दी गई है। मारे गए लोगों में से एक जेनिन शहर से था, जबकि अन्य दो दक्षिण-पश्चिम में एक शहर अर्राबा से थे।

गाजा में आईसीयू में मौजूद पांच मरीजों की मौत

इससे पहले गाजा के सबसे बड़े अस्पताल अल शिफा के पास इजरायली सैनिकों की कार्रवाई जारी है। अस्पताल में जरूरत की चीजों की कमी हो गई है। फलस्तीन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को कहा है कि अस्पताल में अंधेरा छाया हुआ है। आईसीयू में मौजूद पांच मरीजों की मौत हो गई है, जिसमें एक नवजात भी शामिल है।

हमास के हमले में मारे गए थे 1200 इजरायली नागरिक

इजरायल ने मृतकों की संख्या संशोधित की इजरायल ने शुक्रवार को घोषणा की है कि उसने सात अक्टूबर को दक्षिणी इजरायल में लोगों और सैन्य ठिकानों पर हमास हमले में मरने वालों की संख्या में संशोधन किया है। मरने वालों की संशोधित संख्या 1,400 की जगह 1,200 है।

50,000 फलस्तीनियों ने दक्षिणी गाजा में ली शरण

दक्षिणी गाजा जाने वाले फलस्तीनियों की संख्या 50 हजार हुईद टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र के मानवीय मामलों के समन्वयक कार्यालय (ओसीएचए) ने घोषणा की है कि इजरायल द्वारा स्थापित मानवीय गलियारों के माध्यम से लगभग 50,000 फलस्तीनी उत्तरी से दक्षिणी गाजा में चले गए हैं।

यह भी पढ़ें: Israel Hamas War: हजारों लोगों की राह होगी आसान, आज से फिर खुलेगा मिस्र जाने वाला एकलौता रास्ता; गाजा ने किया एलान