Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel-Hamas War: इजरायल के हवाई हमले में हमास का एक और टॉप कमांडर ढेर, मौत के साये में गाजा के लोग

Israel Hamas War इजराइली एयरस्ट्राइक के दौरान कई जानलेवा हमलों का नेतृत्व करने वाला हमास का एक वरिष्ठ कमांडर ढेर हो गया है। आईडीएफ (इजरायल डिफेंस फोर्स) का कहना है कि नुखबा इकाई की दक्षिणी खान यूनिस बटालियन का कमांडर बिलाल अल-केदरा आज मारा गया है। केदरा इजरायल के कई लोगों की हत्या का जिम्मेदार माना जाता है।

By AgencyEdited By: Mahen KhannaUpdated: Sun, 15 Oct 2023 03:24 PM (IST)
Hero Image
Israel Hamas War इजरायल का हमास पर हमला जारी।

एएनआई, तेल अवीव। Israel Hamas War फलस्तीन के आतंकी संगठन हमास के हमले के बाद इजरायल ताबड़तोड़ एयरस्ट्राइक कर रहा है। इजरायल की जवाबी कार्रवाई में फलस्तीन के 2900 से ज्यादा लोग मारे गए। इस बीच इजरायल ने हमास के कई कमांडरों को भी निशाना बनाया है। 

बिलाल अल-केदरा मारा गया

इजराइली एयरस्ट्राइक के दौरान कई जानलेवा हमलों का नेतृत्व करने वाला हमास का एक वरिष्ठ कमांडर ढेर हो गया है। आईडीएफ (इजरायल डिफेंस फोर्स) का कहना है कि नुखबा इकाई की दक्षिणी खान यूनिस बटालियन का कमांडर बिलाल अल-केदरा आज मारा गया है। केदरा इजरायल के कई लोगों की हत्या का जिम्मेदार माना जाता है।

बता दें कि केदरा को शिन बेट सुरक्षा एजेंसी और सैन्य खुफिया निदेशालय के खुफिया प्रयासों के बाद हवाई हमले में मारा गया। केदरा के नेतृत्व में ही इजरायल पर पिछले हफ्ते हमले किए गए थे।

यह भी पढ़ें- Israel-Hamas war: युद्ध के बीच जर्मनी ने इजरायल और लेबनान के लिए जारी की यात्रा चेतावनी

हमास कमांड सेंटर समेत कई आतंकी ढेर

आईडीएफ ने कहा कि गाजा पट्टी में रात भर हुए हवाई हमलों में हमास और इस्लामिक जिहाद के कई और आतंकवादी मारे गए। इस बीच, आईडीएफ ने रात भर में हमास के 100 से अधिक ठिकानों को लक्ष्य बनाया।

इन ठिकानों में इस्लामिक जिहाद कमांड सेंटर, हमास कमांड सेंटर, सैन्य परिसर, दर्जनों रॉकेट लॉन्चर और एंटी-टैंक मिसाइल लॉन्च पोस्ट शामिल थे।

अली कादी को भी मार गिराया

इससे पहले शनिवार को आईडीएफ ने हमास के कमांड बलों में से एक बड़े कमांडर अली कादी को मार गिराया।आईडीएफ ने 'एक्स' पर लिखा,

अली कादी ने 7 अक्टूबर को इजराइल में नागरिकों के अमानवीय, बर्बर नरसंहार का नेतृत्व किया। हमने उसे मार गिराया। हमास के सभी आतंकवादियों का यही हश्र होगा।

आईडीएफ ने आरोप लगाया था कि आतंकवादी समूह हमास 7 अक्टूबर को हुए घातक हमलों के बाद इजरायल के संभावित जमीनी हमले से पहले गाजा पट्टी में नागरिकों की निकासी को रोक रहा है।

इस बीच, इजरायली सैनिकों को टैंकों और हथियारों के साथ शनिवार को गाजा सीमा के पास तैनात किया गया. जो हमास के खिलाफ पूर्ण जमीनी हमले की तैयारी कर रहे हैं।