Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: '...अगर अमेरिका समर्थन वापस ले तो आज युद्धविराम की गारंटी हो जाए', तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगन का बड़ा बयान

Israel Hamas War तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने गुरुवार को कहा कि इजरायल और हमास के बीच युद्धविराम को सुनिश्चित करना अमेरिका की ऐतिहासिक जिम्मेदारी है। उन्होंने युद्ध के नकारात्मक क्षेत्रीय और वैश्विक परिणामों की चेतावनी दी। राष्ट्रपति एर्दोगन ने इजरायल हमास युद्ध शुरू होने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ पहली बार फोन पर बात की।

By Jagran NewsEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Fri, 15 Dec 2023 02:50 AM (IST)
Hero Image
एर्दोगन ने नेतन्याहू को गाजा का कसाई कहा (फाइल फोटो)

एएफपी, इस्तांबुल। तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने गुरुवार को कहा कि इजरायल और हमास के बीच युद्धविराम को सुनिश्चित करना अमेरिका की ऐतिहासिक जिम्मेदारी है। उन्होंने युद्ध के नकारात्मक क्षेत्रीय और वैश्विक परिणामों की चेतावनी दी।

राष्ट्रपति एर्दोगन ने इजरायल हमास युद्ध शुरू होने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ पहली बार फोन पर बात की। इस बीच इजरायल अधिकारियों ने बताया है कि हमास ने इस युद्ध में 1,200 इजरायली लोगों मारा है, जिसमें से ज्यादातर आम नागरिक थे।

इजरायल के हमले में 18,700 की मौत

वहीं, गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, इजरायल के हमले में गाजा में 18,700 से अधिक लोग मारे गए हैं। इसमें ज्यादातर महिलाएं और बच्चे शामिल हैं। इसके अलावा संयुक्त राष्ट्र का अनुमान है कि गाजा के 24 लाख लोगों में से 19 लाख लोग युद्ध के कारण विस्थापित हो चुके हैं।

युद्धविराम की गारंटी हो सकती है

तुर्की प्रेसीडेंसी ने एक बयान में कहा, "राष्ट्रपति एर्दोगन ने कहा कि बढ़ते इजरायली हमलों से नकारात्मक क्षेत्रीय और वैश्विक परिणाम हो सकते हैं।" बयान में आगे कहा गया है कि अगर अमेरिका इजरायल से बिना शर्त समर्थन को वापस ले-ले तो आज ही युद्धविराम की गारंटी हो सकती है।

एर्दोगन ने नेतन्याहू को गाजा का कसाई कहा

बता दें कि राष्ट्रपति एर्दोगन गाजा में इजरायल की सैन्य रणनीति के मुस्लिम देशों के सबसे मुखर आलोचकों में से एक रहे हैं। उन्होंने इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू को गाजा का कसाई कहा है और इजरायल को आतंकवादी देश करार दिया है।

ये भी पढ़ें: Israel Hamas War: अमेरिका चाहता है जल्द खत्म हो युद्ध, इजराइल का पलटवार- हमास के खात्मे तक जारी रहेगी जंग