Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel-Hamas War: घायल और कैंसर पीड़ित फलस्तीनी बच्चों का इलाज करेगी UAE सरकार, गाजा से पहला विमान पहुंचा अबू धाबी

इजरायल-हमास युद्ध में घायल हुए बच्चों और उनके परिवारों को लेकर पहला विमान संयुक्त अरब अमीरात पहुंच गया है। समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार UAE के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के निर्देश पर एक हजार फलस्तीनी बच्चों के इलाज के लिए अभियान को शुरू किया गया है। इसके तहत संयुक्त अरब अमीरात के अस्पतालों में गाजा पट्टी से आने वाले बच्चों का इलाज किया जाएगा।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalUpdated: Sat, 18 Nov 2023 03:42 PM (IST)
Hero Image
Israel-Hamas War: घायल और कैंसर से पीड़ित फलस्तीनी बच्चों का इलाज करेगी UAE सरकार (फोटो रायटर)

एएनआई, अबू धाबी (UAE)। इजरायल-हमास युद्ध में घायल हुए बच्चों और उनके परिवारों को लेकर पहला विमान संयुक्त अरब अमीरात पहुंचा। बता दें कि UAE ने एक हजार फलस्तीनी बच्चों के इलाज के लिए एक अभियान शुरू किया है। इस अभियान के तहत 15 लोगों को लेकर पहला विमान UAE पहुंचा है। जिसमें छोटे बच्चे और उनके माता-पता शामिल हैं।

घायल और बीमार बच्चों का होगा इलाज

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, UAE के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के निर्देश पर इस अभियान को शुरू किया गया है। इसके तहत संयुक्त अरब अमीरात के अस्पतालों में गाजा पट्टी से आने वाले बच्चों का इलाज किया जाएगा।

अबू धाबी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरा पहला विमान

इस अभियान के तहत शनिवार को पहला विमान अबू धाबी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचा। इस विमान में वो बच्चे सवार थे, जो युद्ध के दौरान गंभीर रूप से घायल हुए हैं या फिर उनमें कैंसर रोगी शामिल हैं।

यह भी पढ़ें- Israel Hamas War: सार्वजनिक सेवा नेतृत्व के लिए इजरायल के लोगों को मिलेगा पुरस्कार, कनाडाई सुरक्षा मंच ने की घोषणा

क्या बोले विदेश स्वास्थ्य मामलों के सहायक मंत्री

विदेश स्वास्थ्य मामलों के सहायक मंत्री महा बराकत ने कहा कि सभी घायलों को चिकित्सा मुहैया कराने के लिए संयुक्त अरब अमीरात के अस्पतालों में विशेष इंतजाम किए गए हैं। इन बच्चों को अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार, व्यापक देखभाल के साथ-साथ विशेष सेवाएं प्रदान की जा सकें और यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे सुरक्षित वापसी से पहले पूरी तरह ठीक हो जाएं।

यह भी पढ़ें- Israel Hamas War: महिलाओं-लड़कियों का दुष्कर्म कर उतारा मौत के घाट, हमास द्वारा की गई यौन हिंसा की जांच में जुटी इजरायली पुलिस

विदेश स्वास्थ्य मामलों के सहायक मंत्री ने बताया कि इजरायल-हमास युद्ध के बाद से यूएई ने गाजा पट्टी को तत्काल मानवीय सहायता और आपूर्ति प्रदान की है। इस संबंध में यूएई के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने मानवीय सहायता पैकेज आवंटित करने का निर्देश जारी किया था।