Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel-Hamas War: गाजा में हजारों घर तबाह, दो लाख से अधिक लोग बेघर; रिपोर्ट में चौंकाने वाले आंकड़े, देखें विनाश की तस्वीरें

इजरायल-हमास युद्ध का आज 49वां दिन है और उम्मीद जताई जा रही है कि युद्ध विराम हो सकता है। यह युद्ध विराम स्थानिय समयानुसार सुबह 7 बजे शुरू होने वाला है जिसमें 7 अक्टूबर से हमास द्वारा रखे गए 13 बंधकों को रिहा किया जाएगा। इजरायल और हमास के बीच चार दिवसीय युद्ध विराम के हिस्से के रूप में नागरिक बंधकों को रिहा किया जाएगा।

By Jagran NewsEdited By: Shalini KumariUpdated: Fri, 24 Nov 2023 11:08 AM (IST)
Hero Image
युद्ध विराम के बीच हमले हुए तेज

ऑनलाइन डेस्क, नई दिल्ली। इजरायल-हमास युद्ध का आज 49वां दिन है और उम्मीद जताई जा रही है कि युद्ध विराम हो सकता है। हालांकि, इसको लेकर कुछ स्पष्ट नहीं है, क्योंकि इजरायल और हमास के बीच बीच रात भी हवाई और जमीनी हमले जारी रहे थे। दरअसल, इजरायल और हमास के बीच अगवा किए गए लोगों के बदले चार दिन के युद्ध विराम पर सहमति तो बन गई है, लेकिन इसका साफ ब्योरा आने में थोड़ा समय लग रहा है।

40 हजार से अधिक घर हुए नष्ट

जैसे-जैसे इजरायल ने गाजा में अपना जमीनी और हवाई अभियान जारी रखा था, वैसे-वैसे विनाश का पैमाना भी काफी बढ़ा है। दरअसल, संयुक्त राष्ट्र ने 19 नवंबर की एक रिपोर्ट पेश की थी, जिसके मुताबिक इजरायल की जवाबी हमले में अनुमानित तौर पर गाजा के 43,000 आवास पूरी तरह से नष्ट हो गई हैं और 225,000 से अधिक आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हुई हैं।

CUNY ग्रेजुएट सेंटर और ओरेगन स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने सैटेलाइट द्वारा जारी तस्वीरों का विश्लेषण कर इस बात का अंदाजा लगाया है कि 18 नवंबर तक गाजा पट्टी की सभी संरचनाएं 20 से 26% तक क्षतिग्रस्त हो गई थी। गाजा के जिन हिस्सों में सबसे ज्यादा हमले हुए हैं, वहां पर लगभग 40 से 50 प्रतिशत संरचनाएं क्षतिग्रस्त हुई हैं।

14 हजार से अधिक फलस्तीनियों की मौत

इस बीच, हमास द्वारा नियंत्रित स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, गाजा पट्टी में मारे गए लोगों की संख्या 14,000 के पार हो गई है, इसमें 5 हजार से अधिक बच्चे शामिल थे। संयुक्त राष्ट्र के अधिकारियों की रिपोर्ट के मुताबिक, गाजा में 1.7 मिलियन से अधिक लोग विस्थापित भी हो गए हैं।

दो लाख से अधिक फलस्तीनी बेघर

यूरोपीय आयोग के मुताबिक, दुनिया के सबसे घनी आबादी वाले स्थानों में गाजा का नाम शामिल है। दरअसल, यहां 100 वर्ग मीटर में लगभग 500 से अधिक लोग रहते हैं। वहीं, इन हमलों के कारण 4 नवंबर तक गाजा के लगभग 50 प्रतिशत आवास पूरी तरह से नष्ट और क्षतिग्रस्त हो गए हैं, जिसके बाद लगभग 200,000 लोग भी अब बेघर हो चुके हैं।

ईंधन और बिजली की किल्लत

7 अक्टूबर को हमास के हमले के बाद इजरायली सेना के जवाबी कार्रवाई शुरू होने के बाद से लगातार हमास के आतंकी और उनके ठिकाने क्षतिग्रस्त हो रहे हैं। जानकारी के मुताबिक, 11 अक्टूबर से उत्तरी गाजा में बिजली और ईंधन की भी किल्लत हो गई है। मानवीय मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय द्वारा मिली जानकारी के मुताबिक, उत्तरी गाजा में एक अस्पताल को छोड़कर ईंधन की कमी के कारण सभी अस्पतालों को बंद करना पड़ा है।

सहायता सामग्री ट्रकों की एंट्री

सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, 21 अक्टूबर से अंतरराष्ट्रीय सहायता ले जाने वाले लगभग 1,320 ट्रकों को प्रवेश करने की अनुमति दी गई है, जबकि युद्ध शुरू होने से पहले हर दिन केवल 500 ट्रक सामान वितरित करने के लिए उपयोग किए जाते थे। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि स्थिति को संभालने के लिए और भी बहुत-सी चीजों की आवश्यकता है।

इजरायली नेता ने शुक्रवार को कहा कि रफा क्रॉसिंग से गाजा में प्रतिदिन दो ईंधन टैंकरों को जाने की अनुमति है। इस बीच, शुक्रवार से शुरू होने वाले बहु-दिवसीय युद्ध विराम के लागू होने से पहले, इजरायली जमीनी बलों ने उत्तरी गाजा में गोलीबारी तेज कर दी।

यह भी पढ़ें: Israel Hamas War: आज थम जाएगा युद्ध! 150 बंधकों की होगी घर वापसी; IDF का बयान- कुछ भी निश्चित नहीं, हो सकते हैं बदलाव

फलस्तीनी कैदियों के बदले रिहा होंगे बंधक

यह युद्धविराम, स्थानीय समयानुसार सुबह 7 बजे शुरू होने वाला है, जिसमें 7 अक्टूबर से हमास द्वारा रखे गए 13 बंधकों को रिहा किया जाएगा। इजरायल और हमास के बीच चार दिवसीय युद्ध विराम के हिस्से के रूप में, नागरिक बंधकों को रिहा किया जाएगा।

सीएनएन के मुताबिक, कतर ने गुरुवार को फलस्तीनी कैदियों के बदले में शुक्रवार दोपहर को रिहाई की घोषणा की। कतर के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माजिद अल-अंसारी के अनुसार, युद्धविराम के बीच 13 महिलाओं और बाल बंदियों को शाम 4 बजे रिहा किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Israel Hamas War: खुले में घूम सकेंगे हमास के आतंकी, किसी पर नहीं होगा हमला और गिरफ्तारी; ये हैं संघर्षविराम के नियम