Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: युद्ध ने छीन ली गाजा में 5,300 मासूम बच्चों की जिंदगी, UNICEF के आंकड़े ने दुनिया को किया दंग

Israel Hamas War गाजा में सैकड़ों मासूम इलाज के लिए तरस रहे हैं। यूनिसेफ ने आगे चिंता जाहिर की है कि युद्ध की वजह से अगले कुछ महीनों में गाजा में मौजूद बच्चों में कुपोषण के खतरे बढ़ सकते हैं। इस समय गाजा में हजारों महिलाएं गर्भवती हैं। यूनिसेफ ने जानकारी दी है कि युद्ध की वजह से गाजा में 5300 से अधिक बच्चे मारे गए हैं

By AgencyEdited By: Piyush KumarUpdated: Thu, 23 Nov 2023 05:00 AM (IST)
Hero Image
Israel Hamas War: युद्ध की वजह से गाजा में 5,300 से अधिक बच्चे मारे: यूनिसेफ

एएफपी, संयुक्त राष्ट्र। Israel Hamas War। इजरायल हमास युद्ध ने गाजा को एक नर्क बना दिया है। गाजा में चारों ओर हथियारबंद गाड़ियों की आवाजें और निर्दोष लोगों की चीख-पुकार सुनाई दे रही है।

यूनिसेफ (UNICEF) की कार्यकारी निदेशक कैथरीन रसेल ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को जानकारी दी है कि युद्ध की वजह से गाजा में 5,300 से अधिक बच्चे मारे गए हैं। 

गाजा में बढ़ सकते हैं बच्चों में कुपोषण के खतरे

वहीं, गाजा में सैकड़ों मासूम इलाज के लिए तरस रहे हैं। यूनिसेफ ने आगे चिंता जाहिर की है कि युद्ध की वजह से अगले कुछ महीनों में गाजा में मौजूद बच्चों में कुपोषण के खतरे बढ़ सकते हैं। इस समय गाजा में हजारों महिलाएं गर्भवती हैं।

संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष की प्रमुख नतालिया कनीम ने गाजा की गर्भवती महिलाओं की दुर्दशा पर दुनिया का ध्यान खींचते हुए कहा कि आने वाले कुछ महीनों में लगभग 5,500 गर्भवती महिलाओं शिशु को जन्म देने वाली हैं।

युद्ध की वजह से 14 हजार फलस्तीनियों की मौत

सात अक्टूबर को इजरायल के शहरों पर हमास के हमले में 1,200 लोग मारे गए थे जबकि उसके बाद से जारी इजरायली सैन्य कार्रवाई में अभी तक करीब 14,000 फलस्तीनी मारे गए हैं।  

संघर्षविराम पर बनी सहमति

युद्ध में चार दिनों के संघर्षविराम की सहमति बन गई है और गुरुवार को गाजा पट्टी में लड़ाई रुक जाएगी। समझौते के तहत अतिवादी संगठन हमास सात अक्टूबर को अगवा कर बंधक बनाए गए लोगों में से 50 महिलाएं और बच्चे रिहा करेगा, इसके बदले इजरायल अपनी जेलों में बंद 150 फलस्तीनी महिलाएं और बच्चे छोड़ेगा।

यह भी पढ़ें: Israel Hamas के बीच युद्धविराम से पूरी दुनिया ने ली राहत की सांस, जंग पर रोक के लिए इजराइल ने रखी ये शर्त