Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas war: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने की पीएम नेतन्याहू से फोन पर बात, बोले- गाजा में जारी रहेगी मानवीय सहायता

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने रविवार को इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से फोन पर बातचीत की। इस दौरान दोनों नेताओं ने इस बात पर सहमत हुए कि गाजा में इस तरह की सहायता जारी रहेगी। मालूम हो कि मानवीय सहायता जरूरतमंद फलस्तीनियों को वितरित किए जा रहे हैं। वहीं राष्ट्रपति बाइडन ने दो अमेरिकी बंधकों की रिहाई में मदद के लिए इजरायल के समर्थन की सराहना की।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaUpdated: Mon, 23 Oct 2023 05:30 AM (IST)
Hero Image
जो बाइडन और बेंजामिन नेतन्याहू ने फोन पर की बातचीत। फाइल फोटो।

एएफपी, वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने रविवार को इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से फोन पर बातचीत की। इस दौरान उन्होंने गाजा पट्टी और आसपास के क्षेत्र के घटनाक्रम पर चर्चा की। राष्ट्रपति बाइडन ने मिस्र से गाजा में दूसरा सहायता काफिला पहुंचने का भी स्वागत किया। इस दौरान दोनों नेताओं ने इस बात पर सहमत हुए कि गाजा में इस तरह की सहायता जारी रहेगी। मालूम हो कि मानवीय सहायता जरूरतमंद फलस्तीनियों को वितरित किए जा रहे हैं।  

राष्ट्रपति बाइडन इजरायल को दिया धन्यवाद

वहीं, राष्ट्रपति बाइडन ने दो अमेरिकी बंधकों की रिहाई में मदद के लिए इजरायल के समर्थन की सराहना की। दोनों नेताओं ने हमास द्वारा पकड़े गए अमेरिका सहित अन्य नागरिकों की रिहाई के लिए चल रहे प्रयासों पर भी चर्चा की। मालूम हो कि इजरायल और हमास के बीच जारी युद्ध का आज 17वां दिन है। दोनों के बीच संघर्ष में 5000 से अधिक लोगों की मौत हो गई है।

गाजा में पहुंची 20 ट्रक राहत सामग्री

लंबे समय से घेराबंदी के शिकार 23 लाख फलस्तीनियों के लिए नाकाफी साबित हुई है, रविवार को इलाके में अभावों के साये और लंबे हो गए। वहीं, दुनिया से मानवीय सहायता लिए 20 ट्रक शनिवार को गाजा पट्टी में दाखिल हुए। ये ट्रक मिस्र के रफाह बॉर्डर के रास्ते गाजा पहुंचे। अंतरराष्ट्रीय दबाव के बावजूद इजरायली सेना ने केवल 20 ट्रकों में लदी राहत सामग्री को ही गाजा में प्रवेश की अनुमति दी है।

यह भी पढ़ेंः Israel-Hamas War: 12 दिन के बाद गाजा में पहुंची राहत सामग्री, महज 20 ट्रकों के प्रवेश की इजरायली सेना ने दी अनुमति

राहत सामग्री ऊंट के मुंह में जीरा के समान

हमास के इजरायल पर हमले के बाद इजरायली सेना की घेराबंदी से आवश्यक वस्तुओं की किल्लत झेल रहे 23 लाख गाजा वासियों के लिए 20 ट्रक राहत सामग्री ऊंट के मुंह में जीरा के समान है। इन ट्रकों में केवल खाद्य सामग्री और दवाएं हैं। जबकि ईंधन के अभाव में पानी, बिजली की किल्लत दूर नहीं होगी।

यह भी पढ़ेंः Israel Hamas War: इजरायल हमास संघर्ष के बीच पीएम नेतन्याहू ने की युद्ध कैबिनेट की बैठक, हालात का लिया जायजा