Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: अमेरिका व सऊदी अरब ने अपने नागरिकों के लिए जारी की एडवाइजरी, बाइडेन ने गाजा को दिए 100 मिलियन डॉलर

Israel Hamas War अमेरिका और सऊदी अरब ने लेबनान में मौजूद अपने नागरिकों के लिए ट्रैवल एडवाइजरी जारी की है। अमेरिका के विदेश विभाग ने लेवल-4 की एडवाइजरी में कहा है कि इजरायल और हिजबुल्लाह या अन्य सशस्त्र आतंकी गुटों के बीच राकेट मिसाइलों और तोपों के हमलों से उत्पन्न अप्रत्याशित सुरक्षा स्थिति के कारण यात्रा न करें।

By Jagran NewsEdited By: Narender SanwariyaUpdated: Thu, 19 Oct 2023 01:30 AM (IST)
Hero Image
Israel Hamas War: बाइडेन ने गाजा को दिए 100 मिलियन डॉलर

एएनआई, वॉशिंगटन। इजरायल-हमास युद्ध के बीच इजरायल की यात्रा पर गए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने गाजा अल-अहली बैपटिस्ट अस्पताल में घातक हवाई हमले के बाद गाजा और वेस्ट बैंक दोनों के लिए 100 मिलियन अमेरिकी डॉलर की मानवीय सहायता की घोषणा की है।

100 मिलियन अमेरिकी डॉलर की घोषणा

जो बिडेन ने कहा,

'इस सहायता से दस लाख से अधिक प्रभावित फिलिस्तीनियों को और मदद मिलेगी। आज मैं गाजा और वेस्ट बैंक दोनों में मानवीय सहायता के लिए 100 मिलियन अमेरिकी डॉलर की घोषणा कर रहा हूं। इससे गाजा में आपातकालीन जरूरतों सहित दस लाख से अधिक विस्थापित और संघर्ष प्रभावित फिलिस्तीनियों को मदद मिलेगी। हमारे पास तंत्र है। ताकि यह सहायता जरूरतमंदों तक पहुंचे - हमास या आतंकवादी समूहों तक नहीं।'

नागरिकों के लिए जारी एडवाइजरी

अमेरिका और सऊदी अरब ने लेबनान में मौजूद अपने नागरिकों के लिए ट्रैवल एडवाइजरी जारी की है। अमेरिका के विदेश विभाग ने लेवल-4 की एडवाइजरी में कहा है कि इजरायल और हिजबुल्लाह या अन्य सशस्त्र आतंकी गुटों के बीच राकेट, मिसाइलों और तोपों के हमलों से उत्पन्न अप्रत्याशित सुरक्षा स्थिति के कारण 'यात्रा न करें। सऊदी अरब ने लेबनान में मौजूद अपने नागरिकों से तत्काल वहां से निकलने को कहा है। उसने कहा कि सभी नागरिक यात्रा प्रतिबंध का अनुपालन करें।

हिजबुल्ला ने किया हजारों गुना मजबूत होने का दावा

लेबनान के ईरान समर्थित आतंकी संगठन हिजबुल्ला ने बुधवार को अपने शत्रुओं को चेतावनी दी कि वह पहले की अपेक्षा हजारों गुना मजबूत हो चुका है और सीमा पर उसके लड़ाकों व इजरायली सेना के बीच गोलाबारी हो रही है। उसने बताया कि बुधवार को उसके लड़ाकों ने पांच स्थानों पर हमले किए जिनमें जारइत में इजरायली बैरक शामिल है। इनमें गाइडेड मिसाइलों का भी इस्तेमाल किया गया।

गोलाबारी का जवाब

इजरायली सेना ने कहा कि वह जारइत क्षेत्र में अपनी सैन्य चौकियों पर गोलाबारी का जवाब दे रही है और सीमा के पास इजरायल के किबुत्ज मनारा और रोश हानिक्रा की ओर आतंकियों की टैंकरोधी मिसाइलों का भी जवाब दे रही है। सेना ने कहा कि वह हिजबुल्लाह से संबंधित आतंकी ठिकानों पर हमला करना जारी रखेगी। खबर है कि इजरायली वायुसेना ने भी हाल में लेबनान में आतंकी ठिकानों पर जबर्दस्त बमबारी की।

यह भी पढ़ें: Israel Hamas War: मोसाद...वो खुफिया एजेंसी जिसके नाम से थर-थर कांपते थे दुश्मन, कैसे हुई नाकाम; ऐसे करती है काम