Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: 'नागरिकों की सुरक्षा बेहद जरूरी', गाजा में खून-खराबे के बीच अमेरिकी विदेश मंत्री ने इजरायल से किया यह अनुरोध

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने शुक्रवार को इजरायल से गाजा में नागरिकों की सुरक्षा का आग्रह किया। अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा कि इजरायल को अपनी रक्षा के लिए कदम उठाने चाहिए लेकिन गाजा में युद्ध के बीच फंसे नागरिकों की सुरक्षा इजरायल को सुनिश्चित करनी चाहिए।

By AgencyEdited By: Devshanker ChovdharyUpdated: Fri, 03 Nov 2023 07:33 PM (IST)
Hero Image
अमेरिकी विदेश मंत्री तेल अवीव में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान मीडिया से बात करते हुए। (फोटो- एपी)

एपी, यरूशलम। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने शुक्रवार को इजरायल से गाजा में नागरिकों की सुरक्षा का आग्रह किया। अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा कि इजरायल को अपनी रक्षा के लिए कदम उठाने चाहिए, लेकिन गाजा में युद्ध के बीच फंसे नागरिकों की सुरक्षा इजरायल को सुनिश्चित करनी चाहिए।

अमेरिका ने इजरायल के साथ समर्थन दोहराया

अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन ने कहा कि हम इस प्रस्ताव के लिए मजबूती से खड़े हैं कि इजरायल के पास न केवल अधिकार है, बल्कि अपनी रक्षा करने का दायित्व भी है और यह सुनिश्चित करना है कि सात अक्टूबर जैसी घटना फिर कभी न हो।

नागरिकों की सुरक्षा पर बोले अमेरिकी विदेश मंत्री

एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि इजरायल अपनी रक्षा कैसे करता है यह मायने रखता है और यह काफी महत्वपूर्ण है कि जब हमास की गोलीबारी में फंसे नागरिकों की सुरक्षा की बात आती है तो उन्हें बचाने के लिए सभी कदम उठाए जाने चाहिए, जिसकी सख्त जरूरत है।

इजरायल ने गाजा में की मजबूत घेराबंदी

समाचार एजेंसी एपी के अनुसार, इजरायली सैनिकों ने गाजा की घेराबंदी काफी मजबूत कर दी है। इजरायली सैनिकों का मकसद गाजा में हमास का खात्मा है। इसलिए सैनिकों की कार्रवाई तेज होती जा रही है।

लेबनान-इजरायल सीमा पर बढ़ा तनाव

इधर, गाजा में जारी इजरायली कार्रवाई के बीच लेबनान से संघर्ष बढ़ सकता है। इजरायल ने कहा कि वह लेबनान के साथ अपनी सीमा पर हाई अलर्ट मोड में तैनात है, क्योंकि वहां संघर्ष की आशंका बढ़ी है।

जानकारी के अनुसार, हिज्बुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह के बयान के बयान के बाद इजरायल और लेबनान सीमा पर तनाव और भी अधिक बढ़ गया है। साथ ही हिज्बुल्लाह आतंकवादी समूह ने इजरायली सीमा पर बार-बार गोलीबारी की है।

इससे पहले हिज्बुल्लाह ने गुरुवार को उत्तरी इजरायल में इजरायली सैन्य ठिकानों पर ड्रोन, मोर्टार फायर और आत्मघाती ड्रोन से हमला किया था। इसके जवाब में इजरायल ने जवाबी कार्रवाई की।