Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

USS Gerald R. Ford: हमास से युद्ध में अमेरिका की सुपर एंट्री, इजरायल की सुरक्षा के लिए पहुंचा सबसे खतरनाक एयरक्राफ्ट करियर

संयुक्त राज्य अमेरिका का यूएसएस गेराल्ड फोर्ड (USS Gerald Ford) सहित कई युद्धपोतों के एक समूह इजरायल पहुंच गया है। इसमें विमान वाहक निर्देशित मिसाइल क्रूजर यूएसएस नॉर्मंडी और चार निर्देशित मिसाइल विध्वंसक (यूएसएस थॉमस हडनर रैमेज कार्नी और रूजवेल्ट) शामिल हैं। 1100 फीट से अधिक लंबा 255 फीट चौड़ा और 250 फीट ऊंचा 18 बिलियन डॉलर का जहाज अब तक का बनाया गया सबसे बड़ा युद्धपोत है।

By Jagran NewsEdited By: Shalini KumariUpdated: Sat, 14 Oct 2023 05:51 PM (IST)
Hero Image
संयुक्त राज्य अमेरिका का यूएसएस गेराल्ड फोर्ड इजरायल का साथ देने के लिए पहुंचा

ऑनलाइन डेस्क, यरुशलेम। हमास आतंकवादियों के क्रूर हमलों के बाद इजरायल का समर्थन करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका का यूएसएस गेराल्ड फोर्ड (USS Gerald Ford) सहित कई युद्धपोतों के एक समूह इजरायल का साथ देने के लिए पहुंच गया है।

पूर्वी भूमध्य सागर पहुंचा यूएसएस गेराल्ड फोर्ड

अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने घोषणा की थी कि यूएसएस गेराल्ड आर. फोर्ड कैरियर स्ट्राइक ग्रुप आज पूर्वी भूमध्य सागर की ओर रवाना हो चुके हैं। इसमें विमान वाहक, निर्देशित मिसाइल क्रूजर यूएसएस नॉर्मंडी और चार निर्देशित मिसाइल विध्वंसक (यूएसएस थॉमस हडनर, रैमेज, कार्नी और रूजवेल्ट) शामिल हैं।

इजरायल के संपर्क में अमेरिका

ऑस्टिन ने एक बयान में कहा, "मैं और मेरी टीम अपने इजरायली समकक्षों के साथ संपर्क में रहेंगे, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उनके पास अपने नागरिकों की रक्षा करने और इन जघन्य आतंकवादी हमलों के खिलाफ खुद को बचाने के लिए आवश्यक चीजें हैं।"

यह भी पढ़ें: इजरायल को हर कदम पर मदद कर रहा अमेरिका, पहुंच रही बेहतरीन हथियारों और युद्धक विमानों की खेप

उन्होंने कहा, "जरुरत पड़ने पर अमेरिका ऐसी परिस्थितियों के लिए विश्व स्तर पर सेना तैयार रखता है। इसके अलावा, संयुक्त राज्य सरकार तेजी से इजरायल रक्षा बलों को युद्ध सामग्री सहित अतिरिक्त उपकरण और संसाधन प्रदान करेगी।"

अमेरिका नौसेना का सबसे बेहतरीन विमान वाहक

अमेरिकी नौसेना के मुताबिक, यूएसएस गेराल्ड फोर्ड नौसेना का सबसे नया और सबसे बेहतरीन विमान वाहक है। 2017 में कमीशन किए गए इस जहाज का नाम पूर्व राष्ट्रपति गेराल्ड फोर्ड के नाम पर रखा गया है, जिन्होंने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान नौसेना में सेवा की थी। 1,100 फीट से अधिक लंबा, 255 फीट चौड़ा और 250 फीट ऊंचा, 18 बिलियन डॉलर का जहाज अब तक का बनाया गया सबसे बड़ा युद्धपोत है।

समाचार पोर्टल Yahoo के मुताबिक, 5 एकड़ का फ्लाइट डेक F-35 लड़ाकू जेट सहित 90 विमानों को अपने साथ ले जा सकता है। यह वाहक इतना बड़ा है कि इसमें F-35s, F/A-18 सुपर हॉर्नेट, E-2D एडवांस्ड हॉकआईज,  EA-18G ग्रोलर्स, SH-60/MH-60 सीहॉक हेलीकॉप्टर और अन्य हवाई हथियार सहित 90 विमानों आसानी से लोड किए जा सकते हैं।

4500 चालक दल वाहक पर मौजूद

समाचार एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस ने 2013 में इसके नामकरण के समय उल्लेख किया था, "इसे कम समय में आकाश में अधिक लड़ाकू विमानों को ले जाने और अपने वायु विंग में मानवरहित विमानों को शामिल करने के लिए तैयार करने के लिए डिजाइन किया गया है।" जहाज दो अत्याधुनिक उपकरणों द्वारा संचालित है। फोर्ड वर्तमान में अपनी पहली लड़ाकू तैनाती पर है, जिसमें लगभग 4,500 चालक दल के सदस्य सवार हैं। उस आंकड़े में बाकी स्ट्राइक ग्रुप शामिल नहीं है।

एक अमेरिकी अधिकारी ने इस सप्ताह की शुरुआत में बताया कि युद्धपोत, साथ ही दो दर्जन से अधिक लड़ाकू विमानों के पूर्वी भूमध्य सागर की ओर जाने की उम्मीद है, जो किसी भी ईरानी आक्रामकता को रोकने के लिए हवा से हवा और हवा से जमीन पर हमला करने की क्षमता रखता है।"

यह भी पढ़ें: Israel Hamas War: इजरायली सेना के हमले में हमास एयरफोर्स चीफ ढेर, IDF ने किया दावा; युद्ध में आतंकियों को दिया था खास निर्देश