Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: हमास ने कुछ हफ्ते पहले ही रच ली थी इजरायल पर हमले की साजिश, अभ्यास का वीडियो आया सामने

Israel Hamas War हमास के हमले में इजरायल के 1200 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। हालांकि जवाबी कार्रवाई में इजरायल ने भी फलस्तीन में हमला कर हमास के 1500 से ज्यादा आंतकियों को मौत के घाट उतार दिया। इजरायल पर हमास ने रणनीति के तहत हमला किया है और इसके लिए एक महीने से भी कम समय में हमास के लड़ाकों ने इसकी ट्रेनिंग भी ली।

By AgencyEdited By: Mahen KhannaUpdated: Fri, 13 Oct 2023 09:14 AM (IST)
Hero Image
Israel Hamas War: इजरायल और हमास में जंग तेज हुई।

एपी, यरूशलम। Israel Hamas War Video इजरायल और हमास के बीच छिड़ी जंग लगातार तेज होती जा रही है। हमास के हमले में इजरायल के 1200 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। हमास के हमले में इजरायल की हाई-टेक 'आयरन वॉल' भी गच्चा खा गई। 

हालांकि, जवाबी कार्रवाई में इजरायल ने भी फलस्तीन में हमला कर हमास के 1500 से ज्यादा आंतकियों को मौत के घाट उतार दिया।

महीने भर हमास के लड़ाकों ने ली ट्रेनिंग

इजरायल पर हमास (Israel Hamas War Video) ने एकदम से नहीं, बल्कि रणनीति के तहत हमला किया है और इसके लिए एक महीने से भी कम समय में हमास के लड़ाकों ने इसकी ट्रेनिंग भी ली। लड़ाकों ने फुल ड्रेस रिहर्सल में अभ्यास किया जिसका वीडियो भी अब सामने आया है। 

वीडियो और फोटो आए सामने

12 सितंबर को हमास द्वारा सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए दो मिनट के एक प्रचार वीडियो में लड़ाके सीमा पर लड़ने और विस्फोट करना का अभ्यास करते दिख रहे हैं। न्यूज वेबसाइट सीएनएन ने इससे संबंधित वीडियो जारी किया है, जिसमें हमास लड़ाके पिकअप ट्रकों पर हमला करते हुए और फिर इमारत दर इमारत आगे बढ़ते हुए दिखाया गया है। 

यह भी पढ़ें - Israel Hamas War: इजरायल को हर कदम पर मदद दे रहा अमेरिका, पहुंच रही बेहतरीन हथियारों और युद्धक विमानों की खेप

इस्लामिक उग्रवादी समूह के लाइव-फायर अभ्यास जिसे ऑपरेशन 'स्ट्रॉन्ग पिलर' कहा जाता है, उसमें आतंकवादी शारीरिक कवच और फुल ड्रेस पहने ऑपरेशन करते दिख रहे हैं। आतंकी बम से कंक्रीट दीवारों और टावरों को नष्ट करते दिख रहे हैं।

हमास ने कहां ली ट्रेनिंग?

हमास और उसके सहयोगियों द्वारा जारी किए गए वीडियो में देखा गया कि गाजा भर में छह ट्रेनिंग स्थान बनाए गए हैं, जहां हमास के लड़ाकों ने 7 अक्टूबर के हमले के लिए बार-बार प्रशिक्षण लिया। इनमें से दो स्थान गाजा-इजराइल सीमा के सबसे मजबूत और गश्त वाले हिस्से से दो किलोमीटर से भी कम दूरी पर हैं।

यह भी पढ़ें- Israel-Hamas War: किशोर बेटे को बचाने के लिए मां-बाप ने दे दी अपनी जान, आपबीती पढ़कर भर आएंगी आंखें

सैटेलाइट इमेज का उपयोग करते हुए, समाचार एजेंसी एपी ने शहर के स्थान का मिलान गाजा पट्टी के दक्षिणी तट पर एक फलस्तीनी शहर अल-मवासी के बाहर रेगिस्तान के एक टुकड़े से किया। गेट पर हिब्रू और अरबी में एक बड़ा चिन्ह "होरेश यारोन" लिखा था, जो कब्जे वाले फलस्तीनी वेस्ट बैंक में एक विवादास्पद इजरायली बस्ती का नाम है।