Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: इजरायली सेना की जमीनी कार्रवाई के बीच WHO ने दी चेतावनी, कहा- तबाह हो रही पब्लिक हेल्थ सर्विस

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने बड़े पैमाने पर विस्थापन और पानी और स्वच्छता के बुनियादी ढांचे को नुकसान के बीच गाजा में पब्लिक हेल्थ सर्विस की तबाही की चेतावनी दी। गाजा के स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि 7 अक्टूबर के हमलों के जवाब में इजरायल द्वारा हमास द्वारा संचालित क्षेत्र पर हवाई हमले शुरू करने के बाद से 8300 से अधिक फलस्तीनी मारे गए हैं।

By AgencyEdited By: Shalini KumariUpdated: Tue, 31 Oct 2023 05:38 PM (IST)
Hero Image
चल रहे इजरायल -हमास युद्ध के बीच WHO ने दी चेतावनी

रायटर्स, जेनेवा। इजरायल-हमास युद्ध को आज 25 दिन पूरे हो चुके हैं। इस बीच, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने मंगलवार को कहा, भीड़भाड़, बड़े पैमाने पर विस्थापन और पानी और स्वच्छता के बुनियादी ढांचे को नुकसान के बीच,  गाजा में पब्लिक हेल्थ सर्विस की तबाही की चेतावनी दी। डब्ल्यूएचओ के प्रवक्ता क्रिश्चियन लिंडमियर ने नागरिकों की मौत के खतरे की चेतावनी दी है। हालांकि, यह सीधे तौर पर इजरायली बमबारी से नहीं जुड़ा है।

बदतर हो रही स्वास्थ्य स्थिति

लिंडमीयर ने मीडिया से कहा, "यह एक सार्वजनिक स्वास्थ्य आपदा है, जो बड़े पैमाने पर विस्थापन, भीड़भाड़, पानी और स्वच्छता के बुनियादी ढांचे को नुकसान के साथ मंडरा रही है।" गाजा के स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि 7 अक्टूबर के हमलों के जवाब में इजरायल द्वारा हमास द्वारा संचालित क्षेत्र पर हवाई हमले शुरू करने के बाद से 8,300 से अधिक फलस्तीनी मारे गए हैं। वहीं, शुरुआती दिन में हमास ने इजरायल में 1,400 लोगों को मार डाला था और 200 से अधिक को बंधक बना लिया था।

कई कारणों से हो रही मौत

इजरायली सेना ने पिछले हफ्ते गाजा में जमीनी कार्रवाई शुरू की थी। लिंडमियर से पूछा गया कि क्या लोग बमबारी के अलावा अन्य जटिलताओं से मर रहे हैं, तो उन्होंने कहा, "कई कारणों से वह मर रहे हैं।" संयुक्त राष्ट्र बाल एजेंसी के एक प्रवक्ता, जेम्स एल्डर ने सामान्य स्तर के 5% पर जल उत्पादन के साथ डी-हाइड्रेशन के कारण शिशु मृत्यु की चेतावनी दी है।

अब तक 940 बच्चे लापता

जेम्स एल्डर ने कहा, "डी-हाइड्रेशन के कारण बच्चों की मृत्यु एक बढ़ता खतरा है।" उन्होंने कहा कि नमकीन पानी पीने से बच्चे बीमार हो रहे हैं। उन्होंने कहा, "गाजा में लगभग 940 बच्चों के लापता होने की खबर है, जिनमें से कुछ के मलबे के नीचे फंसे होने की आशंका है। संयुक्त राष्ट्र मानवतावादी कार्यालय ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि दक्षिणी गाजा में पानी की आपूर्ति 30 अक्टूबर को अज्ञात कारणों से रुक गई थी।

यह भी पढ़ें: Israel Hamas War: 25 दिन में 8 हजार लोगों की मौत, हमास के चंगुल से निकली इजरायली महिला सैनिक; पढ़ें अब तक के अपडेट्स

ईंधन की अनुमति देने का आह्वान

लिंडमीयर ने अलवणीकरण संयंत्र को संचालित करने की अनुमति देने के लिए गाजा में ईंधन की अनुमति देने का आह्वान किया। इजरायल ने गाजा पट्टी को अवरुद्ध कर दिया है और ईंधन आपूर्ति की अनुमति देने से इनकार कर दिया है। दरअसल, इजरायल का कहना है कि इसका इस्तेमाल हमास द्वारा सैन्य उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: 'गाजा में सीजफायर के लिए कहना, इजरायल को हमास के सामने सरेंडर करने के लिए कहने जैसा है'; नेतन्याहू की दो टूक