Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: गाजा हमले में लापता हो गया पूरा परिवार, भाई का कर लिया अपहरण, इजरायल युवती की दर्दभरी कहानी

21 साल की इजरायली युवती काल्डेरन ने बताया कि शनिवार को उसके पिता बहन दादी मां और चेचरा भाई लापता हो गए जब हमास आतंकवादियों ने उनके किबुत्ज पर हमला किया। वह निराशा में थी। इसी दौरान एक वीडियो भी सामने आया जिसमें उन्हें अपना 12 साल भाई दिखा। उसे बंदूकधारी ले जा रहे थे। गया काल्डेरन ने कहा कि उसने अपने परिवार की सुरक्षित वापसी चाहिए।

By Jagran NewsEdited By: Shubham SharmaUpdated: Wed, 11 Oct 2023 07:04 AM (IST)
Hero Image
परिवार खोने और भाई के अपहरण के बाद इजरायल महिला के सूख गए आंसू। (फाइल फोटो)

रॉयटर्स, तेल अवीव: इजरायल और हमास की युद्ध जारी है। इस युद्ध की शिकार हुई 21 साल की इजरायली युवतीने अपनी अपनी कहानी बताई। काल्डेरन ने बताया कि शनिवार को उसके पिता, बहन, दादी मां और चेचरा भाई लापता हो गए, जब हमास आतंकवादियों ने उनके किबुत्ज पर हमला किया। वह निराशा में थी। इसी दौरान एक वीडियो भी सामने आया, जिसमें उन्हें अपना 12 साल भाई दिखा। उसे बंदूकधारी ले जा रहे थे। गया काल्डेरन ने कहा कि उसने अपने परिवार की सुरक्षित वापसी चाहिए।

जब बंदूकधारियों ने गाजा से घुसपैठ की

काल्डेरन ने कहा,"हमें बस मेरा परिवार वापस चाहिए, अब इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि हमारे पास घर है या नहीं, हमारा सब कुछ जल गया, मुझे बस वो वापस चाहिए।" काल्डेरन ने बताया कि शनिवार की सुबह तेल अवीव में सायरन की आवाज सुनकर उनकी नींद खुल गई, जब इस्लामी हमास के बंदूकधारियों ने गाजा से घुसपैठ की।

यह इजरायल के इतिहास में सबसे घातक हमले में से था। उन्होंने शहरों में तोड़फोड़ शुरू कर दी। इसी दौरान एक दोस्त ने आकर बताया कि हमास किबुत्ज़ में प्रवेश कर चुका है। उसने अपने परिवार को फोन करके उनकी सलामती के बारे में पूछा। उन्होंने कहा कि वे ठीक नहीं हैं और वे नहीं जानते कि क्या हो रहा है। परिवार के एक मैसेजिंग ऐप ग्रुप में उसकी छोटी बहन ने लिखा,"मां,मैं तुमसे बहुत प्यार करती हूं। काल्डेरन ने कहा,"मुझे पता था कि यह शायद इसलिए था कि क्योंकि वह जानती थी कि यह अंत है।

सोशल मीडिया पर वीडियो में दिखा भाई

काल्डेरन ने कहा उन्होंने अपनी 16 वर्षीय बहन की पूरी जिंदगी सुरक्षा की है। सोशल मीडिया पर जो वीडियो सामने आया उसमें वह अपने छोटे भाई इरेज को बंदूकधारियों द्वारा ले जाते हुए देख सकती है। वह उन्हें उसे चुटकी काटते हुए देखती है और वह घबरा जाता है। उन्होंने कहा,यह देखना बहुत कठिन था। मुझे ऐसा कभी महसूस नहीं हुआ, मेरी आंखों में अब आंसू भी नहीं हैं, मैं रो नहीं सकती क्योंकि मैं बहुत रोई हूं।

उसने अपना पाजामा पहन रखा था, वह आधी रात को उठा और कोई आया और उसे ले गया।" उसके भाई और बहन अपने पिता के साथ एक घर में थे, जबकि उसकी दादी और चचेरी बहन एक अलग घर में थीं। उसकी मां और बड़ा भाई दूसरे घर में थे और इसलिए वो बच गये।

चिल्ला रही थी मां 

काल्डेरन ने कहा, "मैंने अपनी मां को फोन किया और उन्हें कभी इस तरह नहीं सुना। वह चिल्ला रही थीं। वही कह रही थी मेरे बच्चे कहां हैं।" वीडियो में एरेज के शरीर पर खून नहीं दिखा। उन्हें उम्मीद है कि वह जीवित हैं और परिवार के सभी लोग एक साथ हैं। वीडियो में एक आवाज अरबी में कहती है, "वे युवा निवासी हैं, उन्हें यहां रखो। उन्हें चोट मत पहुंचाओ, इन जैसे लोगों के साथ बुद्धिमान रहो, यह एक बच्चा है।"

इज़रायली अधिकारियों ने कहा है कि सप्ताहांत हमास के हमलों में मरने वालों की संख्या 1,000 से अधिक हो गई है। गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि इजराइल के जवाबी हवाई हमलों में कम से कम 830 लोग मारे गए और 4,250 घायल हो गए। काल्डेरन ने अनुरोध किया कि उसके परिवार की तलाश की जाए "मेरे छोटे भाई, छोटी बहन, मेरे पिता के बारे में सोचो... मैं यही कहना चाहती हूं।

यह भी पढ़ेंः Israel-Hamas War: किन वजहों से सुलगते रहे इजरायल और फलस्तीन? जानिए क्या है विवाद की जड़