Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गाजा में लगेगा युद्धविराम? अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन आज पहुंचेंगे मिस्त्र, शांति समझौते पर करेंगे चर्चा

अमेरिका कतर और मिस्र कई महीनों से इजरायल और फिलिस्तीनी समूह से युद्ध रोकने तथा इजरायली बंधकों और फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा करने के लिए समझौता कराने का प्रयास कर रहे हैं। इसी बीच अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन मंगलवार को मिस्र की यात्रा करेंगे। इजरायल हमास युद्ध के बीच गाजा में बंधकों की रिहाई और संघर्ष विराम को लेकर वो मिस्र के अधिकारियों से चर्चा करेंगे।

By Agency Edited By: Piyush Kumar Updated: Tue, 17 Sep 2024 06:00 AM (IST)
Hero Image
अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन मंगलवार को मिस्र पहुंचेंगे।(फोटो सोर्स: जागरण)

रॉयटर्स,वॉशिंगटन। Israel Hamas War। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन मंगलवार को मिस्र की यात्रा करेंगे।  इजरायल हमास युद्ध के बीच गाजा में बंधकों की रिहाई और संघर्ष विराम को लेकर वो मिस्र के अधिकारियों से चर्चा करेंगे।

अमेरिका, कतर और मिस्र कई महीनों से इजरायल और फिलिस्तीनी समूह से युद्ध रोकने तथा इजरायली बंधकों और फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा करने के लिए समझौता कराने का प्रयास कर रहे हैं।

नेतन्याहू के खिलाफ सड़कें पर उतरी जनता

बता दें कि गाजा में हमास लड़ाकों द्वारा बंधकों की हत्या से इजरायल में लोग आक्रोशित हो चुके हैं। कुछ दिनों पहले  बंधकों की सुरक्षित रिहाई में इजरायल सरकार की विफलता के विरोध में कई श्रम संगठनों ने सोमवार को हड़ताल का आह्वान किया था।

सिन्हुआ एजेंसी के अनुसार, देशभर में लगभग सात लाख लोग प्रदर्शन ने शामिल हुए थे। तेल अवीव की रैली में करीब साढ़े पांच लाख लोगों ने भाग लिया था।  हमास के कब्जे में अभी भी लगभग सौ इजरायली बंधक हैं।

बता दें कि पिछले साल  7 अक्टूबर को इजरायल पर हमला कर दिया था। इस हमले में 1200 लोगों की जान चली गई थी। वहीं, हमास ने 250 से ज्यादा लोगों को बंधक बना लिया।

यह भी पढ़ें: 'इस दुस्साहस की भारी कीमत चुकानी पड़ेगी, हूती विद्रोहियों ने इजरायल पर दागी मिसाइल; आग बबूला हुए नेतन्याहू