Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: गाजा में काफी अंदर तक घुसी इजरायली सेना, हमास के कैद से महिला सैनिक को छुड़ाया

Israel Hamas War। इजरायली सेना ने गाजा में कार्रवाई के दौरान अपनी एक बंधक महिला सैनिक को छुड़वा लिया। इस सैनिक को सात अक्टूबर को हमास के लड़ाकों ने इजरायल से अगवा कर लिया था। इस महिला सैनिक का नाम ओरी मेगिदिश बताया गया है।

By AgencyEdited By: Achyut KumarUpdated: Tue, 31 Oct 2023 06:14 AM (IST)
Hero Image
इजरायली सेना ने गाजा में घुसकर अपनी बंधक महिला सैनिक को छुड़ाया

रायटर, यरुशलम। इजरायली सेना गाजा में काफी अंदर तक घुस गई है। उसने कार्रवाई के दौरान अपनी एक बंधक महिला सैनिक को छुड़वा लिया। इस सैनिक को सात अक्टूबर को हमास के लड़ाकों ने इजरायल से अगवा कर लिया था और तभी से वह बंधक बनी हुई थी।

महिला सैनिक को स्वास्थ्य जांच के लिए भेजा गया

इस महिला सैनिक का नाम ओरी मेगिदिश (Ori Megidish) बताया गया है। इस सैनिक को स्वास्थ्य जांच के लिए भेजा गया है, लेकिन दूर से देखने में वह स्वस्थ प्रतीत हो रही है।

जर्मनी की बंधक युवती की मौत

इस बीच जर्मनी की एक बंधक युवती शानी निकोल लुक के गाजा में लड़ाई की चपेट में आकर मारे जाने की सूचना है। इस युवती को सात अक्टूबर को इजरायल में चल रहे संगीत उत्सव से अगवा कर गाजा में बंधक बनाया गया था। जर्मनी के चांसलर ओलफ शुल्ज ने शानी की मौत पर दुख जताया है और उसकी हत्या को हमास का बर्बर कृत्य करार दिया है।

हमास ने 229 लोगों का किया था अपहरण

सात अक्टूबर के हमले में हमास लड़ाकों ने इजरायल से 229 लोगों का अपहरण किया था और उन्हें गाजा में विभिन्न स्थानों पर बंधक बनाकर रखा गया है। इनमें कई विदेशी नागरिक हैं। इनमें से चार महिलाओं को हमास ने रिहा कर दिया है, जबकि 50 के इजरायली हमलों में मारे जाने की जानकारी दी है।

यह भी पढ़ें: Israel Hamas War: हमास ने बंधक महिलाओं का गुस्से वाला वीडियो किया जारी तो भड़के नेतन्याहू, बताया 'दुष्प्रचार का हथकंडा'

हमास ने बंधकों की रिहाई के लिए युद्धविराम की रखी शर्त

बाकी सभी गैर सैन्य बंधकों की रिहाई के लिए कतर इजरायल और हमास के बीच बातचीत करवा रहा है। बातचीत में हमास गाजा में राहत सामग्री और डीजल-पेट्रोल की आपूर्ति के लिए पांच दिनों के युद्धविराम की शर्त रख रहा है। इजरायली सरकार के अनुसार, बंधकों में आधे से ज्यादा विदेशी हैं जो 25 देशों से आए थे।

यह भी पढ़ें: 'गाजा में सीजफायर के लिए कहना, इजरायल को हमास के सामने सरेंडर करने के लिए कहने जैसा है'; नेतन्याहू की दो टूक