Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: हूती विद्रोहियों ने इजरायल को दी धमकी, कहा- गाजा पर हमला बंद नहीं किया तो...

इजरायल और हमास के बीच सात अक्टूबर से जंग जारी है। इस बीच यमन के हूती विद्रोहियों ने इजरायल को धमकी दी है। उन्होंने कहा कि अगर गाजा में सीजफायर करने की मांग नहीं मानी गई तो वह इजरायल पर और बैलिस्टिक मिसाइलें दागेगा।

By AgencyEdited By: Achyut KumarUpdated: Wed, 01 Nov 2023 04:42 AM (IST)
Hero Image
हूती विद्रोहियों ने कहा- सीजफायर न करने पर इजरायल पर होंगे और हमले

एएफपी, सना। Israel Hamas War: इजरायल और हमास के बीच सात अक्टूबर से जंग जारी है। इस बीच मंगलवार को यमन के ईरान समर्थित हूती विद्रोहियों ने इजरायल के खिलाफ और अधिक हमले करने की चेतावनी दी है। इसके पहले भी, वे तीन अलग-अलग अभियानों में ड्रोन और बैलिस्टिक मिसाइलें दाग चुके हैं।

हूती विद्रोहियों ने दी चेतावनी

अल-मसीरा टीवी .पर प्रसारित अपने बयान में हूती विद्रोहियों ने कहा कि जब तक इजरायल गाजा पट्टी पर हमले करना बंद नहीं करेगा, तब तक वे मिसाइलों और ड्रोन के साथ हमला करना जारी रखेंगे। विद्रोहियों ने मंगलवार को भी इजरायल की ओर बैलिस्टिक मिसाइलें दागी। 

हूती सरकार के प्रधानमंत्री ने दी चेतावनी

हूती सरकार के प्रधानमंत्री अब्देल अजीज बिन हबतूर ने कहा कि विद्रोही इजरायल के खिलाफ उस प्रतिरोध की धुरी का हिस्सा थे, जिसमें लेबनान, सीरिया और इराक में समर्थित समूह शामिल हैं। ये सभी 'शब्द और ड्रोन' दोनों से लड़ रहे थे। उन्होंने कहा कि हम दुश्मन को हमारे लोगों को मारने की अनुमति नहीं दे सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Israel Hamas War: इजरायल पर हमास के हमले ने बढ़ाई अमेरिका की चिंता, FBI के निदेशक ने किया अलर्ट, कहा- ISIS के बाद...

क्षेत्रीय संघर्ष की आशंका

हूथियों ने 2014 में यमन की राजधानी सना समेत देश के बड़े हिस्से पर कब्जा कर लिया। वे इजरायल से पहले सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात पर हमले कर चुके हैं। 

अमेरिका ने दी प्रतिक्रिया

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा है कि जो कोई भी इजरायल और हमास के बीच जारी जंग में शामिल होने के बारे में सोच रहा है, उसे ऐसा नहीं करना चाहिए। पेंटागन के प्रवक्ता ब्रिगेडियर जनरल पैट राइडर ने पुष्टि की है कि इजरायल ने हूथियों के द्वारा दागी गई मिसाइल को मार गिराया है।

यह भी पढ़ें: फलस्तीन समर्थक प्रदर्शनकारियों ने लंदन में लिवरपूल स्ट्रीट स्टेशन पर किया कब्जा, जमकर की नारेबाजी; वीडियो वायरल

गाजा में 8500 से अधिक लोगों की मौत

बता दें कि गाजा पर इजरायल के हमले में अब तक 8500 से अधिक लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है, जिनमें से 3500 से अधिक बच्चे हैं। गाजा में 20 लाख से अधिक लोग रहते हैं।