Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: 24 घंटों में 100 मौतें, 150 घायल... गाजा में लगातार कहर बरपा रहा इजरायल, हमले में आधे से ज्यादा घर तबाह

Israel Hamas War इजरायली सेना पूरी रात बमबारी करने के बाद शनिवार को मध्य गाजा और दक्षिण गाजा के शहरों में और भीतर तक पहुंच गई। वहीं गाजा शहर में हमले से लगभग आधी इमारतें और लगभग 70 प्रतिशत घर इजरायल के साथ चल रहे युद्ध में क्षतिग्रस्त हो गए हैं। गाजा पर इजरायली सेना का नियंत्रण होगा लेकिन लड़ाई महीनों तक चल सकती है।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Updated: Sun, 31 Dec 2023 06:30 AM (IST)
Hero Image
100 फलस्तीनियों के मारे जाने और 150 के घायल होने की सूचना है।

रायटर, यरुशलम। इजरायली सेना पूरी रात बमबारी करने के बाद शनिवार को मध्य गाजा और दक्षिण गाजा के शहरों में और भीतर तक पहुंच गई। मध्य गाजा के अल-बुरेज, नुसीरत और मेघाजी में जारी लड़ाई में 100 फलस्तीनियों के मारे जाने और 150 के घायल होने की सूचना है।

करीब 100 लोग दक्षिणी शहर खान यूनिस और अन्य स्थानों पर मारे गए हैं। वहीं, टाइम्स ऑफ इजराइल ने वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए बताया कि गाजा शहर में हमले से लगभग आधी इमारतें और लगभग 70 प्रतिशत घर इजरायल के साथ चल रहे युद्ध में क्षतिग्रस्त हो गए हैं। रिपोर्ट में स्ट्रिप की सैटेलाइट फोटोग्राफी और अन्य रिमोट सेंसिंग तरीकों के विश्लेषण का हवाला दिया गया है।

1400 पुरानी मस्जिद तबाह

इजरायली सेना पूरे गाजा में बमबारी के बाद गोलाबारी करते हुए आगे बढ़ रही है। इस बीच दक्षिण अफ्रीका ने गाजा में नरसंहार का आरोप लगाते हुए इजरायल के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में याचिका दायर की है। इजरायल ने दक्षिण अफ्रीका के आरोप को आधारहीन बताया है। फलस्तीन के संस्कृति मंत्रालय ने बताया है कि शनिवार को इजरायली बमबारी में एक हजार साल से ज्यादा पुराना ऐतिहासिक स्नान गृह ध्वस्त हो गया है। करीब 1,400 वर्ष पुरानी ऐतिहासिक मस्जिद बमबारी में पहले ही ध्वस्त हो चुकी है। इजरायल के रक्षा मंत्री योएव गैलेंट ने कहा है कि इजरायली सैनिक हमास के नियंत्रण केंद्रों और शस्त्रागारों तक पहुंच गए हैं। वह दिन दूर नहीं जब पूरे गाजा पर इजरायली सेना का नियंत्रण होगा लेकिन लड़ाई महीनों तक चल सकती है।

सिनवार इजरायल पर हमले का मास्टरमाइंड

इजरायली सेना ने बताया कि उसने गाजा सिटी में ऐसे टनल काम्प्लेक्स को नष्ट किया है जो कभी हमास नेता याह्या सिनवार का ठिकाना था। सिनवार को ही सात अक्टूबर के इजरायल पर हमले का मास्टरमाइंड माना जाता है। अल-कुद्स टीवी के लिए कार्य करने वाले फलस्तीनी पत्रकार और उनके परिवार के लोगों की नुसीरत में शुक्रवार रात इजरायल के हवाई हमले में मौत हो गई।

21,700 लोग मारे गए हैं

गाजा सरकार के मीडिया आफिस के अनुसार सात अक्टूबर से जारी इजरायली हमलों में अभी तक कुल 106 पत्रकारों की मौत हुई है। इजरायली हमलों में अभी तक करीब 21,700 लोग मारे गए हैं। इस बीच अमेरिका ने संसद की स्वीकृति के बगैर इजरायल को टैकों के गोले और अन्य उपकरण बेचने के प्रस्ताव को स्वीकृति दी है। जबकि दक्षिण अफ्रीका ने अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में याचिका दायर कर गाजा में इजरायली हमलों को 1948 में बनी नरसंहार निरोधी नियमावली का उल्लंघन बताते हुए आदेश जारी करने की मांग की है। इजरायल ने इस आरोप को आधारहीन बताते हुए कहा है कि गाजा में हमास के आमजनों को ढाल बनाने से आमजनों की मौत हो रही है।

गाजा के 70 प्रतिशत मकान हुए बर्बाद

इजरायली हमलों से गाजा के 70 प्रतिशत मकान ध्वस्त हो गए हैं या बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गए हैं। गाजा के लोगों और वहां कार्यरत एजेंसियों के जरिये यह जानकारी अमेरिकी अखबार वाल स्ट्रीट जर्नल ने दी है। अखबार के अनुसार गाजा के 36 अस्पतालों में से केवल आठ अस्पताल ही मरीजों को भर्ती कर उनका इलाज कर रहे हैं। कुछ अस्पताल मरीजों को कुछ घंटे की सेवाएं दे पा रहे हैं और उन्हें वापस भेज रहे हैं। इजरायली हमलों से नागरिक सुविधाओं को भारी नुकसान हुआ है।

गाजा युद्ध के कारण अन्य देशों में हिंसा

गाजा में जारी युद्ध का असर आसपास भी दिखाई देने लगा है। इजरायल के पड़ोसी देश लेबनान, सीरिया के अतिरिक्त इराक और यमन में हिंसक घटनाएं हो रही हैं। यमन के नजदीक स्थित लाल सागर में मालवाहक जहाजों पर हमले हो रहे हैं, वहां से इजरायल पर भी मिसाइल और ड्रोन के हमले हो रहे हैं। जबकि इराक में इजरायल का समर्थन कर रहे अमेरिका के सैन्य ठिकाने और सैनिकों पर हमले हो रहे हैं। शनिवार को इजरायली विमानों ने एक बार फिर लेबनान और सीरिया पर बमबारी की। इससे हुए नुकसान की जानकारी नहीं मिली है। 

यह भी पढ़ें- Ram Mandir: रामनगरी के प्रति समर्पण की गारंटी दे गए PM, लोगों ने दिखाया गजब का उत्साह; दुधमुंहे बच्चों को छाती से लिपटाए प्रधानमंत्री को देखने आईं माताएं

यह भी पढ़ें- अमेरिकी पर्यटकों को लुभाने के लिए वीजा नीति को आसान बनाएगा चीन, वाशिंगटन में चीनी दूतावास ने जारी किया नोटिस