Move to Jagran APP

सुरक्षाबलों की हत्या, न्यूक्लियर प्रोग्राम पर निशाना; ईरान पर अलग-अलग तरीकों से हमला करता रहा है इजरायल

Iran-Israel War इजरायल ने शनिवार को ईरान पर मिसाइलें दागी। इस नए हमले ने दुनिया को सकते में डाल दिया है क्योंकि यह बड़े युद्ध में भी बदल सकता है। हालांकि सीधे मिसाइल से हमला करने से पहले भी इजरायल अलग-अलग तरीकों से ईरान को निशाना बनाता रहा है। इसमें ईरानी सुरक्षाबलों की हत्याएं भी शामिल हैं। पढ़ें पूरी रिपोर्ट।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Sat, 26 Oct 2024 08:59 PM (IST)
Hero Image
इजरायल ने अलग-अलग तरीकों से ईरन को निशाना बनाया है। (File Image)
एएफपी, पेरिस। इजरायल के ईरान पर हालिया हमले ने पूरी दुनिया को चिंता में डाल दिया है। अगर ईरान भी जवाबी हमला करता है तो मध्य पूर्व में बड़े पैमाने पर युद्ध का संकट छा जाएगा। हालांकि, यह पहली बार नहीं है, जब इजरायल ने ईरान को निशाना बनाया है। वह पहले भी अलग-अलग तरीकों से ईरान पर हमले करवाता रहा है।

इसमें हिटजॉब, यानी गुप्त तरीके से हत्या करवाने से लेकर तोड़फोड़ और साइबर हमलों तक शामिल रहे हैं। ईरान के खिलाफ कई ऐसे हमलों के लिए या तो इजरायल को दोषी ठहराया गया है या उसने खुद ही इसकी जिम्मेदारी ली है।

परमाणु कार्यक्रम पर है नजर

समाचार एजेंसी एएफपी के अनुसार इजरायल की नजर ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स और तेहरान के परमाणु कार्यक्रम पर है। एएफपी ने अपनी रिपोर्ट में ऐसे ही पिछले कुछ वर्षों में इजरायल द्वारा किए गए हमलों का उल्लेख किया है।

रिवोल्यूशनरी गार्ड

इजरायल पर ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड के शीर्ष सदस्यों को निशाना बनाने का आरोप लगाया गया है। इसके ज़्यादातर प्रयास देश की सीमाओं के बाहर किए गए हैं। इनमें हाल ही में मारे गए लोगों में 27 सितंबर को बेरूत के उपनगरीय इलाके में एक इजरायली हमले में हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह के साथ मारे गए एक जनरल शामिल हैं।

इससे पहले 1 अप्रैल, 2024 को दमिश्क में ईरान के वाणिज्य दूतावास भवन पर इजरायल पर आरोप लगाए गए हवाई हमले में, रिवोल्यूशनरी गार्ड के सात सदस्य मारे गए, जिनमें दो शीर्ष रैंक के थे। हाल ही में हुई हत्याएं इस लंबी सूची में लेटेस्ट हैं।

ईरान का परमाणु कार्यक्रम

इजरायल पर कई उच्च पदस्थ ईरानी फिजिसिस्ट की टार्गेटेड हत्या कराने का भी आरोप लगाया गया है, जो अक्सर तेहरान के परमाणु कार्यक्रम से जुड़े होते हैं। उनमें परमाणु भौतिक विज्ञानी मोहसेन फखरीजादेह भी शामिल हैं, जिनकी नवंबर 2020 में हत्या कर दी गई थी और उनकी मृत्यु के बाद उन्हें रक्षा उप मंत्री के रूप में पेश किया गया था।

नतांज परमाणु स्थल पर काम कर रहे वैज्ञानिक मुस्तफा अहमदी रोशन और ईरान के परमाणु समाज के संस्थापक माजिद शाहरियारी, साथ ही कण भौतिकी के प्रोफेसर मसूद अली मोहम्मदी पिछले कुछ वर्षों में मारे गए अन्य लोग थे।

(इजरायल ईरान का परमाणु कार्यक्रम नष्ट करना चाहता है।)

ईरान के सहयोगी

ईरान के सहयोगियों ने भी पाया है कि तेहरान हमेशा सुरक्षित आश्रय नहीं होता है। हमास के राजनीतिक प्रमुख इस्माइल हानिया की 31 जुलाई को ईरान की राजधानी में एक हमले में हत्या कर दी गई थी, जिसका आरोप इजरायल पर लगाया गया था। वह ईरान के नए राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए तेहरान में थे।

ईरानी पेट्रोल पर हमला

मार्च 2021 में, वॉल स्ट्रीट जर्नल ने अमेरिका और मध्य पूर्व के अधिकारियों का हवाला देते हुए बताया कि 2019 में इजरायल ने सीरिया जाने वाले कम से कम एक दर्जन जहाजों को निशाना बनाया था और ज्यादातर मामलों में ईरानी पेट्रोल ले जा रहे थे। रिपोर्ट में कहा गया है कि इजरायल ने हमले में पानी के नीचे की खदानें लगाई थीं। पूरे 2021 में, इजरायल और ईरान ने एक-दूसरे पर नौसैनिक तोड़फोड़ का आरोप लगाया।