Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel-Hezbollah Clash: हमास के बाद अब इजरायल के निशाने पर हिजबुल्लाह, आतंकी ठिकानों को निशाना बना रही इजरायली सेना

इजरायली रक्षा बलों (IDF) ने रविवार को हुई गोलीबारी के जबाव में लेबनान में हिजबुल्लाह के सैन्य बुनियादी ढांचे पर हमला किया है। लेबनान की ओर से रविवार की सुबह इजरायल-लेबनान सीमा के पास इजरायली शहर और सैन्य चौकियों को निशाना बनाते हुए छह एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइलें दागी गईं जिसमें कम से कम एक नागरिक की मौत हो गई ।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaUpdated: Mon, 16 Oct 2023 08:31 AM (IST)
Hero Image
इजरायली सेना ने हिजबुल्लाह के सैन्य बुनियादी ढांचे को बनाया निशाना। फोटोः एएनआई।

एएनआई, तेल अवीव। इजरायल और हमास के बीच जारी युद्ध खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। एक सप्ताह से अधिक समय बीत जाने के बाद भी यह संघर्ष खत्म होता नहीं दिख रहा है। वहीं, दोनों दोनों के बीच जारी हमले में अब तक तीन हजार से अधिक लोगों की मौत हो गई है। वहीं, इजरायली रक्षा बलों (IDF) ने रविवार को हुई गोलीबारी के जबाव में लेबनान में हिजबुल्लाह के सैन्य बुनियादी ढांचे पर हमला किया है। समाचार एजेंसी एएनआई ने टाइम्स ऑफ इजरायल के हवाले से यह जानकारी दी है।

इजरायल-लेबनान सीमा के पास दागी गईं मिसाइलें

टाइम्स ऑफ इजरायल ने बताया कि लेबनान की ओर से रविवार की सुबह इजरायल-लेबनान सीमा के पास इजरायली शहर और सैन्य चौकियों को निशाना बनाते हुए छह एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइलें दागी गईं, जिसमें कम से कम एक नागरिक की मौत हो गई। वहीं, इजरायल के उत्तरी शहर नाहरिया और आस-पास के इलाकों में भी रॉकेट दागे गए।

यह भी पढे़ंः Israel Hamas War: लगातार तेज हो रहा इजरायल-हमास संघर्ष, युद्ध में अब तक 2300 से अधिक फलस्तीनियों की मौत

ईरान करता है हिजबुल्लाह का समर्थन

लेबनानी सरकार और लेबनान की संसद के हिजबुल्लाह-सहयोगी अध्यक्ष नबीह बेरी ने कई चैनलों के माध्यम से हिजबुल्लाह को इजरायल-हमास संघर्ष से बाहर रहने का संदेश भेजा गया है। मालूम हो कि हिजबुल्लाह को ईरान का समर्थन प्राप्त है। यह एक उच्च प्रशिक्षित, अच्छी तरह से सशस्त्र और परिष्कृत सैन्य बल है।

1300 से अधिक इजरायली नागरिकों की मौत

इजरायल और हमास युद्ध में भारी मात्रा में लोगों की जान जा रही है। दोनों के बीच जारी संघर्ष में अब तक 1300 से अधिक इजरायली नागरिकों की मौत हो गई है, जबकि 3600 से अधिक घायल हुए हैं। इजरायली रक्षा मंत्री गैलेंट ने कहा कि अनुमान है कि गाजा पट्टी में हमास ने 150-200 लोगों को बंधक बना रखा है। उन्होंने कहा कि हम बंधकों का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं। जानकारी के मुताबिक, हमास ने 1300 लोगों को बंधक बनाया है।

यह भी पढे़ंः 'यह तो बस शुरुआत है', नेतन्याहू ने दिए संघर्ष के और भयावह होने के संकेत, युद्ध में अब तक क्या-क्या हुआ?