Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hezbollah War: लेबनान में दाखिल हुई इजरायली सेना, हिजबुल्लाह के ठिकानों के खिलाफ ग्राउंड ऑपरेशन शुरू

Israel Hezbollah War इजरायल की सेना लेबनान की सीमा में दाखिल हो चुकी है। लेबनान में इजरायली सेना ने सैन्य कार्रवाई को अंजाम देना शुरू कर दिया है। इजरायल ने यह जानकारी अमेरिका को भी दे दी है। वहीं हिजबुल्लाह ने कहा कि उसने मंगलवार को लेबनानी सीमा के पास इजरायली सैनिकों को निशाना बनाया है। हिजबुल्लाह ने कहा है कि वह मुकाबले के लिए तैयार है।

By Agency Edited By: Piyush Kumar Updated: Tue, 01 Oct 2024 06:47 AM (IST)
Hero Image
Israel Hezbollah War: इजरायल ने लेबनान में सैन्य कार्रवाई शुरू की।(फोटो सोर्स: एपी)

रॉयटर्स, बेरूत।Israel Hezbollah War। इजरायल ने हिजबुल्लाह के खिलाफ छोटे स्तर पर जमीनी सैन्य कार्रवाई शुरू कर दी है। बेरूत के दक्षिणी उपनगर में इजरायल ने सैन्य कार्रवाई की। वहीं, हिजबुल्लाह ने कहा कि उसने मंगलवार को लेबनानी सीमा के पास इजरायली सैनिकों को निशाना बनाया है।

लेबनान में इजरायली सेना ने दागे तोप

इससे पहले अमेरिकी विदेश विभाग ने पहले कहा था कि इजरायल लेबनान के अंदर हिजबुल्लाह को निशाना बनाकर सीमित अभियान चला रहा है। संवेदनशील मामलों पर चर्चा करने के लिए नाम न बताने का अनुरोध करते हुए अधिकारी ने कहा, "इजरायली सैनिक सोमवार को उन क्षेत्रों से तोपें दाग रहे हैं, जिन्हें सैन्य क्षेत्र घोषित किया गया था।

लेबनान की सेना को भी हटना पड़ा पीछे

एक लेबनानी सैन्य अधिकारी ने सोमवार को समचार एजेंसी एएफपी को बताया कि घुसपैठ की आशंका के कारण लेबनान की सेना को भी अपनी दक्षिणी सीमा से अपने सैनिकों को हटाना पड़ा। अधिकारी ने संवेदनशील मामलों पर चर्चा करने के लिए नाम न बताने का अनुरोध करते हुए कहा कि लेबनानी सेना दक्षिणी सीमा से अपनी सेनाओं को पुनः तैनात और संगठित कर रही है।"

पूछी हटने को तैयार नहीं हिजबुल्लाह

हिजबुल्लाह ने कहा है कि वह मुकाबले के लिए तैयार है, 2006 के युद्ध की तरह इजरायल को एक बार फिर मुंह की खानी होगी। हिजबुल्ला के उप प्रमुख नईम कासिम ने कहा है कि कई नेताओं को खोने के बावजूद हमारा हौसला कम नहीं हुआ है। इजरायल में 150 किलोमीटर भीतर तक हमारे रॉकेट और मिसाइल हमले हो रहे हैं, जमीनी लड़ाई में भी हम मुकाबले को तैयार हैं।

यह भी पढ़ें: लेबनान की सीमा में दाखिल हुई इजरायल की आर्मी, हिजबुल्लाह के आतंकियों की तलाश में जुटी सेना