Move to Jagran APP

Israel Hezbollah War: हिजबुल्लाह से आर-पार की लड़ाई, इजरायली सेना ने इलाका खाली करने को कहा; क्या है नेतन्याहू का प्लान?

Israel Hezbollah War इजरायली सेना सीमा लेबनानी क्षेत्र में बड़ें ऑपरेशन की तैयारी कर रही है। सेना ने लेबनानी क्षेत्र में ऑपरेशन शुरू किया है और वहां पर आमने-सामने की लड़ाई चल रही है। इजरायली सेना एक अक्टूबर को लेबनान के दक्षिणी भाग में घुसी है। इस बीच इजरायली सेना ने 23 और गांवों में रहने वालों से इलाका छोड़कर सुरक्षित स्थान पर जाने के लिए कहा।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Sat, 12 Oct 2024 09:27 PM (IST)
Hero Image
इजरायली सेना को हिजबुल्ला के कड़े प्रतिरोध का सामना करना पड़ रहा है। (File Image)

रॉयटर्स, बेरूत। इजरायली सेना लेबनान के दक्षिणी भाग को आमजनों से खाली कराने में जुटी है। उसने 23 और गांवों में रहने वालों से इलाका छोड़कर सुरक्षित स्थान पर जाने के लिए कहा है, जहां से लेबनान के लोगों को जाने के लिए कहा गया है। वह इजरायल की उत्तरी सीमा से लगने वाला क्षेत्र है और एक समय उस पर इजरायल का कब्जा रहा है।

ईरान समर्थित हिजबुल्ला का इसी क्षेत्र में प्रभाव है। इजरायली सेना सीमा पार कर इसी लेबनानी क्षेत्र में घुसी है और इस समय वहां पर आमने-सामने की लड़ाई चल रही है। इजरायली सेना एक अक्टूबर को लेबनान के दक्षिणी भाग में घुसी है। इसके बाद से उसे वहां पर हिजबुल्ला के कड़े प्रतिरोध का सामना करना पड़ रहा है।

क्षेत्र खाली कराने में जुटी इजरायली सेना

बमबारी और गोलाबारी के बीच इजरायली सेना क्षेत्र को आमजन से खाली कराने में जुटी है, जिससे उसे हिजबुल्ला से मुकाबले में आसानी हो। लेबनान सरकार के अनुसार इजरायली हमलों के चलते करीब 12 लाख लोग अपने घर छोड़ चुके हैं, उन्हें सुरक्षित स्थानों पर बसाने के उपाय किए जा रहे हैं। इजरायल का आरोप है कि हिजबुल्ला इजरायली सीमा के नजदीक बसे गांवों से उसके शहरों पर राकेट और मिसाइल हमले कर रहा है, लेकिन हिजबुल्ला ने नागरिक ठिकानों के इस्तेमाल से इन्कार किया है।

(File Image)

यह भी पढ़ें- Iran Israel War: इजरायली एजेंट होने के शक में शीर्ष ईरानी कमांडर कानी गिरफ्तार, पूछताछ में पड़ा दिल का दौरा

गाजा में इजरायली हमले में 22 मरे

गाजा में इजरायली सेना ने शनिवार को जबालिया शरणार्थी क्षेत्र में हमला कर 22 लोगों को मार डाला। मारे गए लोगों में बच्चे और महिलाएं भी शामिल हैं। इस बीच इजरायली सेना ने एक बार फिर गाजा के उत्तरी भाग में बसे लोगों से इलाका खाली करने के लिए कहा है।

(File Image)

इस तरह से बेघर लोगों को एक स्थान से दूसरे स्थान के लिए भेजा जाना जारी है। इस बीच संयुक्त राष्ट्र के विश्व खाद्य कार्यक्रम ने गाजा में बेघर लोगों के लिए खाद्य सामग्री का संकट पैदा होने की आशंका जताई है। कहा है कि इजरायली सेना द्वारा आपूर्ति में रुकावट डालने से खाद्य सामग्री में कमी हो रही है।

यह भी पढ़ें- 'हमला मत कर देना', इजरायल के खिलाफ ईरान को मिला रूस का साथ; क्या युद्ध में सीधी एंट्री के मूड में पुतिन?