Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel-Iran Conflict: इजरायल की जद में ईरान के परमाणु ठिकाने, कभी भी कर सकता है हमला! जंग में आगे क्या होगा?

ईरान के हमले के बाद इजरायल जवाबी कार्रवाई की कसम खाकर बैठा है। दोनों देशों में हिंसा की घटनाएं बढ़ती जा रही है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने भी बढ़ते तनाव के घिनौने अंजाम होने की चेतावनी दी है। इस बीच समाचार एजेंसी एएफपी ने कई विश्लेषकों से बात की है ताकि यह आकलन किया जा सके कि आगे अब क्या हो सकता है...

By Jagran News Edited By: Mahen Khanna Updated: Sat, 05 Oct 2024 05:31 PM (IST)
Hero Image
ईरान और इजरायल में कभी भी छिड़ सकता है महायुद्ध।

डिजिटल डेस्क, यरूशलेम। लेबनान पर इजराइल के ताबड़तोड़ हमले और इसके जवाब में ईरान के मिसाइल अटैक ने पूरे मध्य पूर्व में एक बड़े युद्ध के जोखिम को बढ़ा दिया है।

तनाव को शांत करने के कूटनीतिक प्रयासों के बावजूद, दोनों देशों में हिंसा की घटनाएं बढ़ती जा रही है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने भी बढ़ते तनाव के घिनौने अंजाम होने की चेतावनी दी है।

इस बीच समाचार एजेंसी एएफपी ने कई विश्लेषकों से बात की है ताकि यह आकलन किया जा सके कि आगे अब क्या हो सकता है...

क्या इजराइल जवाबी कार्रवाई करेगा?

  • इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने ईरान के मिसाइल अटैक के बाद कहा कि ईरान ने एक बड़ी गलती की है और उसे इसकी कीमत चुकानी होगी।
  • पेरिस स्थित थिंक-टैंक जीन-जौर्स फाउंडेशन के मध्य पूर्व विशेषज्ञ डेविड खल्फा ने कहा कि इजरायल के पास ईरानी हमले का जवाब देने के अलावा कोई विकल्प नहीं है, क्योंकि ईरान ने बड़े स्तर पर इस बार हमला किया है।
  • यह दूसरी बार था जब ईरान ने सीधे इजरायल पर हमला किया। अप्रैल में, लगभग 300 ड्रोन और मिसाइलों के हमले के बाद इजरायल ने जवाबी कार्रवाई की थी, जिसमें एक ईरानी एयर डिफेंस सिस्टम नष्ट हो गया था।
  • विश्लेषकों के अनुसार, इस बार इजरायल की प्रतिक्रिया कहीं अधिक बड़े पैमाने पर होने की उम्मीद है।
  • तेल अवीव में इंस्टीट्यूट फॉर नेशनल सिक्योरिटी स्टडीज (INSS) में ईरान विशेषज्ञ डैनी सिट्रिनोविक्ज ने कहा कि इस सप्ताह इजरायली यहूदी नव वर्ष मना रहे हैं, जिसके चलते जवाबी हमला करना अभी मुमकिन नहीं लग रहा। लेकिन इजरायल ज्यादा समय नहीं लेने वाला है। 

इजरायल के पास क्या है विकल्प? 

  • डेविड खल्फा के अनुसार, ईरानी हमले के बाद इजरायली अधिकारी ईरानी शासन को जड़ से खत्म करने के हक में थे और एक निर्णायक हमला करना चाहते थे।
  • यहां तक कि पूर्व प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट भी ईरानी परमाणु ठिकानों पर हमले का आह्वान करने वाले पहले लोगों में से एक थे, जिसे इजरायल अस्तित्व के लिए खतरा मानता है।
  • हालांकि, माना जाता है कि सबसे संवेदनशील परमाणु हथियार बहुत गहराई में रखे गए हैं, जहां इजरायल शायद हमला करने में असमर्थ हो।
  • विशेषज्ञों और इजरायली मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, इजरायल दूसरे तरीकों से भी हमले कर सकता है, जिसमें लक्षित हत्याएं, ईरानी औद्योगिक स्थलों पर हमले या साइबर हमले शामिल हैं।
  • दूसरी ओर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने ईरानी तेल संयंत्रों पर संभावित हमलों के बारे में बताया है, जिसके चलते कच्चे तेल की कीमतों में भी उछाल आया है। 

क्या ईरान और इजराइल युद्ध को तैयार है?

INSS में ईरान विशेषज्ञ डैनी सिट्रिनोविक्ज की मानें तो ईरान पहले से ही इस बार युद्ध लड़ने की सोच कर बैठा है। उसे पता है कि इजरायल हमला करेगा और वो भी इस बार जवाबी कार्रवाई के लिए तैयार है।

वाशिंगटन में सेंटर फॉर इंटरनेशनल पॉलिसी में सीनियर फेलो सिना तूसी ने कहा कि फिलहाल सब कुछ इजराइल की प्रतिक्रिया पर निर्भर करता है, चाहे वह क्षेत्रीय युद्ध में बदल जाए या नहीं।