Move to Jagran APP

रूस की चेतावनी के बाद इजरायल में अमेरिका तैनात करने जा रहा खतरनाक हथियार, अब क्या करेगा ईरान?

अमेरिका अब इजरायल को ईरान के हमलों से बचाने के प्लान में जुट गया है। इजरायल के जवाबी कार्रवाई से पहले अमेरिका वहां अपना एयर डिफेंस सिस्टम तैनात करने जा रहा है। इतना ही नहीं अमेरिकी सैनिकों की तैनाती भी होगी। दरअसल इस सिस्टम का संचालन अमेरिकी सैनिक ही करेंगे। राष्ट्रपति जो बाइडन ने अमेरिका में थाड सिस्टम की तैनाती का निर्देश दिया है।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Sun, 13 Oct 2024 11:36 PM (IST)
Hero Image
Israel Iran Tension: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू। (फाइल फोटो)

एजेंसी/डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। एक दिन पहले ही रूस ने इजरायल को चेतावनी दी थी कि वह ईरान पर हमले की हिम्मत न करे। इस बीच अमेरिका इजरायल को सैन्य मदद देने की तैयारी में जुटा है। अमेरिका इजरायल में अपनी उन्नत एंटी-बैलेस्टिक मिसाइल रक्षा प्रणाली को भेजने की तैयारी में है।

अमेरिका इस सिस्टम की तैनाती इस वजह से कर रहा ताकि ईरान पर जवाबी हमले के बाद इजरायल की सुरक्षा की जा सके। इस बीच ईरान ने अमेरिका को चेतावनी दी है कि वह अपनी सेना को इजरायल से दूर रखे।

यह भी पढ़ें: 9/11 की तर्ज पर इजरायल पर हमला करने वाला था हमास, आखिरी वक्त में इस कारण टाला प्लान

अमेरिकी सैनिक भी होंगे तैनात

अमेरिका जल्द ही इजरायल में टर्मिनल हाई एल्टीट्यूड एरिया डिफेंस (THAAD) एयर डिफेंस सिस्टम को तैनात करने जा रहा है। यह सिस्टम ईरान की बैलेस्टिक मिसाइलों को रोकने में सक्षम है। रविवार को पेंटागन के प्रेस सचिव पैट राइडर ने एक बयान में कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के निर्देश पर रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने 13 अप्रैल और 1 अक्टूबर को इजरायल पर ईरान के हमलों के बाद इजरायल की हवाई सुरक्षा को मजबूत करने के उद्देश्य से वहां एक टर्मिनल हाई एल्टीट्यूड एरिया डिफेंस (THAAD) बैटरी और अमेरिकी सैनिकों की टीम की तैनाती को कहा है।

ईरान ने कहा- इजरायल से सैनिकों को दूर रखे अमेरिका

इस बीच ईरान ने अमेरिका को चेतावनी दी है कि वह अपनी सेना को इजरायल से दूर रखे। ईरान ने यह चेतावनी अमेरिका की अपने अत्याधुनिक एयर डिफेंस सिस्टम थाड की इजरायल में तैनाती की योजना पर दी है। इजरायल-ईरान का युद्ध छिड़ने की आशंका से अमेरिका थाड की एक यूनिट इजरायल में तैनात करने पर गंभीरता से विचार कर रहा है।

इस यूनिट की जटिल प्रक्रिया को संचालित करने के लिए अमेरिकी सैनिक भी वहां पर तैनात किए जाएंगे। ऐसे में ईरान या उसके समर्थित संगठनों के इजरायल पर हमले की चपेट में अमेरिकी सैनिक भी आ सकते हैं। ईरान ने कहा है कि अपने सैनिकों की सुरक्षा के दृष्टिगत अमेरिका उन्हें इजरायल में तैनात नहीं करे।

ईरान ने दागीं थीं 180 से अधिक मिसाइलें

एक अक्टूबर को ईरान ने इजरायल पर 180 से अधिक बैलेस्टिक मिसाइलों से एक साथ हमला बोला था। इनमें अधिकांश मिसाइलों को इजरायल और अमेरिका ने मार गिराया था। मगर कुछ मिसाइलें इजरायल के एयर डिफेंस सिस्टम को भेदने में सफल रहीं। अब ईरानी हमले के जवाब में इजरायल ने बड़ी कार्रवाई की धमकी दी है। इजरायल बड़े हमले की तैयारी में है। वह ईरान में हमलों वाली जगहों की एक सूची भी बना रहा है।

यह भी पढ़ें: अब ईरान ने अमेरिका को दी खुली धमकी, कहा- इजरायल से दूर रहें, हम किसी भी सीमा तक जा सकते