Move to Jagran APP

अब ईरान ने अमेरिका को दी खुली धमकी, कहा- इजरायल से दूर रहें, हम किसी भी सीमा तक जा सकते

इजरायल और ईरान के बीच तनाव गहराता जा रहा है। रविवार को ईरान ने अमेरिका तक को खुली धमकी दे दी है। इस बीच अमेरिका और इजरायल दोनों मिलकर ईरान पर हमले का प्लान बनाने में जुटे हैं। आज से करीब 13 दिन पहले 1 अक्टूबर को ईरान ने इजरायल पर 180 से अधिक बैलिस्टिक मिसाइलों से हमला किया था। इजरायल इसी हमले का जवाब देने की तैयारी में है।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Sun, 13 Oct 2024 09:53 PM (IST)
Hero Image
बेंजामिन नेतन्याहू, जो बाइडन व अयातुल्ला खामेनेई। (फाइल फोटो)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इजरायल से तनाव के बीच अब ईरान ने अमेरिका को खुली चेतावनी या दूसरी भाषा में कहें तो धमकी दे दी है। ईरान ने अमेरिका को इजरायल से दूर रहने को कहा है। ईरान ने स्पष्ट कहा कि वह अपने हितों की रक्षा की खातिर किसी भी सीमा तक जा सकता है।

यह भी पढ़ें: जंग के बीच नेतन्याहू ने रतन टाटा को किया याद, पीएम मोदी के नाम लिखा खास मैसेज

एक अक्टूबर को ईरान ने इजरायल पर 180 से अधिक बैलेस्टिक मिसाइलों से हमला किया था। इसके बाद इजरायल ने पलटवार की कसम खाई थी। माना जा रहा है कि इजरायल किसी भी वक्त ईरान पर हमला कर सकता है। मगर इस बीच अमेरिका इजरायल को सैन्य मदद देने पर विचार कर रहा। अमेरिका की इसी पहल पर ईरान ने आपत्ति जताई और उसे इजरायल से दूर रहने की सलाह दे डाली।

ईरान ने धमकी में क्या कहा?

टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट के मुताबिक ईरान ने अमेरिका को धमकी दी है कि वह अपने सैनिकों को इजरायल से दूर रखे। रिपोर्ट के अनुसार ईरान के विदेश मंत्री अब्बास अराघची ने कहा कि इजरायल को अमेरिका रिकॉर्ड मात्रा में हथियार पहुंचा रहा है। इसके अलावा अब वह इजरायल में मिसाइल डिफेंस सिस्टम लगाने जा रहा है। इसके संचालन के लिए अपने सैनिकों को तैनात करके अमेरिका उनके जीवन को भी खतरे में डाल रहा है।

हमारी कोई सीमा नहीं है

ईरान ने यह भी कहा कि क्षेत्र में व्यापक युद्ध रोकने की खातिर जबरदस्त कोशिश भी की। मगर यह भी साफ कर रहा हूं कि अपने लोगों की रक्षा और हितों की सुरक्षा करने के लिए हमारी कोई सीमा नहीं है। इस बीच जानकारी सामने आई है कि इजरायल एक सूची बना रहा है। इसमें ईरान के उन स्थानों के नाम हैं, जहां पर हमले की योजना है।

अमेरिका अब इजरायल में अपने मिसाइल डिफेंस सिस्टम की तैनाती करके अपनी सैनिकों के जीवन को खतरे में डाल रहा है। अब्बास अराघची, विदेश मंत्री ईरान।

अमेरिका के साथ प्लान बना रहा इजरायल

इजरायल इन दिनों ईरान पर हमले की योजना तैयार कर रहा है। इस प्लान पर अमेरिका भी साथ काम कर रहा है। हालांकि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने स्पष्ट कर दिया है कि वह ईरानी तेल संयंत्रों और परमाणु कार्यक्रम पर हमले के पक्ष में नहीं हैं। हालांकि इजरायल ने अमेरिका को यह नहीं बताया है कि वह हमला कब-कैसे और कहां करेगा।

THAAD तैनात करेगा अमेरिका

इस बीच अमेरिका टर्मिनल हाई एल्टीट्यूड एरिया डिफेंस सिस्टम (THAAD) को इजरायल में तैनात करने पर विचार कर रहा है। यह अमेरिका का उन्नत एयर डिफेंस सिस्टम है। खास बात यह है कि ये सिस्टम ईरान की बैलेस्टिक मिसाइलों को मार गिराने में सक्षम है। हालांकि सिस्टम के संचालन का तकनीकी ज्ञान अमेरिका सैनिकों के पास है। ऐसे में अमेरिका को इजरायल में अपने सैनिक भी तैनात करने होंगे। अब ईरान अमेरिका के इसी चाल का विरोध कर रहा है।

इजरायल ईरान पर घातक, सटीक और आश्चर्यजनक तरीके से हमला करेगा। योआव गैलेंट, इजरायली रक्षा मंत्री।

यह भी पढ़ें: एक ओर अमेरिका ने सीरिया में आतंकी शिविरों पर बरसाए बम; तो इजरायल के जमीनी हमले में 29 फिलिस्तीनियों की मौत