Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ईरान का इजरायल पर इतिहास का सबसे बड़ा हमला, 25 मिनट में 181 मिसाइलें दागीं, 10 प्वाइंट्स में पढ़ें सबकुछ

ईरान ने मंगलवार की रात इजरायल पर इतिहास का सबसे बड़ा हमला किया है। अमेरिका के मुताबिक ईरान का यह हमला अप्रैल में किए गए हमले से दोगुना तीव्रता का था। मंगलवार की रात ईरान ने करीब 25 मिनट में इजरायल पर 181 बैलिस्टिक मिसाइलों से हमला किया। इसके जवाब में इजरायल ने कार्रवाई करने की कसम खाई है। इजरायल का कहना है कि ईरान को भारी कीमत चुकानी पड़ेगी।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Wed, 02 Oct 2024 10:54 AM (IST)
Hero Image
Israel-Iran Tension: इजरायल पर ईरान का सबसे बड़ा हमला।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इजरायल पर ईरानी हमले के बाद अब दोनों देशों के बीच युद्ध की नौबत आ गई है। इजरायल ने ईरान को तबाह करने की कसम खाई है। इजरायली सेना ने एक बयान में कहा कि ईरान को कब-कैसे और कहां जवाब देना है... यह हम तय करेंगे।

ईरानी हमले के बाद अमेरिका और इजरायल में बैठकों का दौर जारी है। इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि ईरान ने आज रात बड़ी गलती की है। उसे इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ेगी। माना जा रहा है कि इजरायल किसी भी वक्त ईरान पर बड़ा हमला कर सकता है। पढ़ें ईरानी हमले से जुड़ी 10 बड़ी बातें...

यह भी पढ़ें: 180 मिसाइलें दागने के बाद इजरायल और अमेरिका के खिलाफ ईरान में नारेबाजी, हमास ने भी दिया रिएक्शन

  • 1- इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने ईरान को सबक सीखने की कसम खाई है। उन्होंने कहा कि ईरान को जल्द ही दर्दनाक सबक सिखाया जाएगा। यह वैसा ही होगा जैसा गाजा, लेबनान और अन्य स्थानों पर उसके दुश्मनों ने सीखा है। हम पर जो भी हमला करता है, हम उस पर हमला करते हैं।
  • 2- बुधवार को ईरान ने कहा कि इजरायल के खिलाफ मिसाइल हमलों को समाप्त कर दिया गया है। उधर, इजरायल ने जवाबी कार्रवाई की कसम खाई है। अमेरिका ने कहा कि वह इजरायल के साथ खड़ा है। राष्ट्रपति बाइडन ने मध्य पूर्व में अतिरिक्त सैन्य बल की तैनाती का आदेश दिया है।
  • 3- ईरान और इजरायल के मध्य बढ़ते तनाव से पूरी दुनिया चिंतित है। बुधवार को मध्य पूर्व के हालात पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने एक बैठक बुलाई है। उधर, यूरोपीय संघ ने तत्काल युद्धविराम की अपील की।
  • 4- ईरानी हमले के बावजूद इजरायल ने बुधवार सुबह लेबनान की राजधानी बेरूत में भीषण बमबारी की। हिजबुल्लाह के दर्जनों ठिकानों को निशाना बनाया गया। इजरायली सेना ने लोगों को इलाका खाली करने का आदेश दिया। कहा जा रहा है कि ईरानी हमले के बाद इजरायल हिजबुल्लाह के खिलाफ अभियान तेज कर सकता है।
  • 5- मंगलवार को ईरान ने इजरायल के खिलाफ इतिहास का सबसे बड़ा हमला किया। पूरे इजरायल में सायरन बजने लगे। लोगों को शेल्टरों में जाना पड़ा। ईरानी मिसाइलों के धमाकों से यरुशलम और जॉर्डन नदी का इलाका हिल गया। हालांकि इन हमलों में इजराइल में किसी के घायल होने की सूचना नहीं है। मगर इजरायली कब्जे वाले वेस्ट बैंक में एक व्यक्ति की जान गई है।
  • 6- ईरान ने कहा कि इजरायल पर उसका हमला रक्षात्मक था। इसमें सिर्फ इजरायल की सैन्य सुविधाओं को निशाना बनाया गया है। ईरान की सरकारी समाचार एजेंसी ने कहा कि तीन इजराइली सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया गया है। इजरायल पर यह हमला नसरल्लाह और इस्माइल हानिया की हत्या का बदला है।
  • 7- ईरान के चीफ ऑफ स्टाफ जनरल मोहम्मद बाघेरी ने हमले के बाद इजरायल को दोबारा चेतावनी जारी की। उन्होंने कहा कि अगर इजरायल ने ईरान पर हमला किया तो हम इजरायल के पूरे बुनियादी ढांचे को तबाह कर देंगे। हमारे रिवोल्यूशनरी गार्ड रक्षात्मक और आक्रामक दोनों तरह से इजरायल पर मिसाइल हमले को तैयार हैं।
  • 8- ईरानी रिवोल्यूशनरी गार्ड्स ने कहा कि ईरान की सेना ने मंगलवार को पहली बार हाइपरसोनिक फतेह मिसाइलों का इजरायल के खिलाफ इस्तेमाल किया। करीब 90 फीसदी मिसाइलों ने सटीक अपने लक्ष्य को भेदा है। उधर, इजरायल का दावा है कि अधिकांश मिसाइलों को मार गिराया गया है।
  • 9- ईरानी विदेश मंत्री अब्बास अराक्ची ने बुधवार को एक्स पर लिखा, "अभी हमारी कार्रवाई समाप्त हो गई है। अगर इजरायल बदले की कार्रवाई करता है तो हमारी प्रतिक्रिया अधिक मजबूत और शक्तिशाली होगी।"
  • 10- इजरायल पर ईरानी हमले को रोकने में अमेरिका ने काफी मदद की। ईरान की अधिकांश मिसाइलों को इजरायल और अमेरिका के एयर डिफेंस सिस्टम ने रोक दिया। उधर, अमेरिका ने क्षेत्र में अधिक सैनिकों की तैनाती का आदेश दिया है। ऐसे में आशंका जताई जा रही है कि ईरान के साथ इजरायल और अमेरिका मिलकर बड़ी सैन्य कार्रवाई कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: 'अब या तो Iran रहेगा या Israel...' महाजंग छिड़ने की सुगबुगाहट तेज, नेतन्याहू बोले- ईरान को ये गलती भारी पड़ेगी