Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

खौफजदा ईरान ने बंद किया अपना एयर स्पेस, किसी भी वक्त इजरायल कर सकता है हमला; भारत ने जारी की एडवाइजरी

इजरायल किसी भी वक्त ईरान पर जवाबी हमला कर सकता है। इजरायली हमले की आशंका के चलते पूरे ईरान में खौफ का माहौल है। ईरान की सरकार ने अपना एयर स्पेस भी बंद कर दिया है। बुधवार तक सभी उड़ानों को भी रद करने का निर्णय लिया गया है। इस बीच भारत सरकार ने अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की है।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Wed, 02 Oct 2024 01:11 PM (IST)
Hero Image
Israel Iran tension: ईरान ने रद कीं सभी उड़ानें।

डिजिटल डेस्क, तेहरान। इजरायल पर हमले के बाद अब ईरान में खौफ का माहौल है। ईरान ने अपने हवाई क्षेत्र को बंद करने का एलान किया है। इसी के साथ सभी फ्लाइट्स को भी रद कर दिया गया है। ईरान की तस्नीम समाचार एजेंसी के मुताबिक ईरान ने सभी उड़ानों को स्थानीय समयानुसार गुरुवार सुबह पांच बजे तक रद्द करने की घोषणा की है।

यह भी पढ़ें: 'सुरक्षित ठिकानों में छिप जाएं...', ईरान के इजरायल पर हमले के बाद भारतीय दूतावास ने जारी की एडवाइजरी

जॉर्डन और इराक ने भी बंद किया एयर स्पेस

मंगलवार की रात ईरान ने इजरायल पर 181 बैलेस्टिक मिसाइलों से हमला किया था। इस दौरान इजरायल ने अपने हवाई क्षेत्र को एक घंटे और बेन गुरियन हवाई अड्डे को कुछ समय के लिए बंद किया था। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक सुरक्षा कारणों से जॉर्डन और इराक ने भी अपने हवाई क्षेत्र को अस्थायी रूप से बंद करने का फैसला किया है। सभी उड़ानों को अगले आदेश तक निलंबित किया गया है।

भारत ने जारी की एडवाइजरी

भारतीय विदेश मंत्रालय ने ईरान में रहने वाले अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि ईरान में रहने वाले भारतीय सतर्क रहें। मंत्रालय ने लोगों को ईरान की यात्रा न करने की सलाह भी दी। वहीं तेहरान स्थित भारतीय दूतावास के संपर्क में रहने को कहा है।

ईरान ने क्यों किया हमला?

ईरान ने इजरायल पर ताजे हमले को हमास और हिजबुल्लाह के खिलाफ की गई कार्रवाई का बदला बताया है। 27 सितंबर को इजरायल ने लेबनान की राजधानी बेरूत में हिजबुल्लाह के सरगना नसरल्लाह को मारा था। इससे पहले ईरान की राजधानी तेहरान में हमास प्रमुख इस्माइल हानिया को ढेर किया था।

पहले भी हमला कर चुका ईरान

मंगलवार से पहले ईरान ने अप्रैल महीने में इजरायल पर 200 से अधिक ड्रोन और मिसाइलों से हमला किया था। यह इजरायल पर ईरान का पहला हमला था। ईरान ने यह हमला सीरिया में अपने दूतावास पर हुए इजरायली हमले के जवाब में किया था। मंगलवार को 181 बैलिस्टिक मिसाइलों से हमले के बाद ईरान ने इजरायल को चेतावनी भी दी। ईरान ने साफ कहा है कि अगर नेतन्याहू ने जवाबी कार्रवाई की तो घातक जवाब देंगे।

यह भी पढ़ें: इजरायल ने ऐसे रोकी ईरान से आने वाली तबाही, वीडियो हो रहा वायरल; अमेरिका ने भी दिया साथ