Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'अब या तो Iran रहेगा या Israel...' महाजंग छिड़ने की सुगबुगाहट तेज, नेतन्याहू बोले- ईरान को ये गलती भारी पड़ेगी

Israel Iran War ईरान ने इजराइल पर कई मिसाइल हमले किए जिसके बाद इजराइल ने जवाबी कार्रवाई करने की कसम खाई है। ईरानी हमले के कुछ घंटों बाद नेतन्याहू ने सुरक्षा कैबिनेट की बैठक के दौरान कहा कि ईरान ने आज रात एक बड़ी गलती की है और उसे इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी। ईरानी हमले में तेल अवीव में दो लोग घायल हो गए और एक इमारत क्षतिग्रस्त हुई है।

By Agency Edited By: Mahen Khanna Updated: Wed, 02 Oct 2024 09:52 AM (IST)
Hero Image
Israel Iran War ईरान और इजरायल में छिड़ सकती है जंग।

एजेंसी, यरूशलेम। Israel Iran War इजरायल और ईरान के बीच किसी भी समय महाजंग छिड़ सकती है। बीते दिन ईरान ने इजराइल पर कई मिसाइल हमले किए जिसके बाद अब इजराइल ने जवाबी कार्रवाई करने की कसम खाई है।

ईरानी हमले के कुछ घंटों बाद नेतन्याहू ने सुरक्षा कैबिनेट की बैठक के दौरान कहा कि ईरान ने आज रात एक बड़ी गलती की है और उसे इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी।

IDF बोला- हम पलटवार करेंगे

इससे पहले, इजराइल रक्षा बलों (आईडीएफ) के प्रवक्ता डैनियल हैगरी ने कहा कि ईरान का हमला उसकी एक गंभीर और खतरनाक  चूक है। उसे इसके परिणाम भुगतने होंगे। हम इजराइल सरकार के निर्देश के अनुसार, अब हम अपने हिसाब से ईरान को जवाब देंगे। 

इजराइल के अनुसार, तेल अवीव में दो लोग हमले में घायल हो गए और उत्तरी हिस्से में एक इमारत क्षतिग्रस्त हो गई। 

या तो ईरान रहेगा या इजरायल...

इजराइल के चैनल 13 टीवी समाचार ने बताया कि ईरान से कम से कम 200 बैलिस्टिक मिसाइलें दागी गईं, जिससे पूरे देश में सायरन बजने लगे और लाखों निवासी आश्रयों की ओर भागे। सेना ने कहा कि ज्यादातर मिसाइलों को नष्ट कर दिया गया, लेकिन पूरे देश में कई बड़े विस्फोट सुने गए। 

उधर, इजारयली रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने कहा कि हम ईरान की इस गलती को माफ नहीं करेंगे। उन्होंने कहा कि अब या तो ईरान रहेगा या इजरायल रहेगा, अब इरान को भयानक परिणाम भुगतने होंगे।

कई देशों ने उड़ाने रद्द की

इजराइल में अभी तक किसी के हताहत होने की तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं आई है। इजराइल के हवाई अड्डा प्राधिकरण ने एक बयान जारी कर देश के हवाई क्षेत्र को बंद करने की घोषणा की, जिसमें आने वाली उड़ानों को दूसरे देशों में भेजा जा रहा है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सुरक्षा चिंताओं के कारण जॉर्डन और इराक के पड़ोसी देशों ने भी उड़ानों के लिए अपने हवाई क्षेत्र को अस्थायी रूप से बंद करने और हवाई यातायात को निलंबित करने की घोषणा की है। 

यह भी पढ़ें -180 मिसाइलें दागने के बाद इजरायल और अमेरिका के खिलाफ ईरान में नारेबाजी, हमास ने भी दिया रिएक्शन