Move to Jagran APP

Israel-Hamas War: गाजा और लेबनान में कहर बनकर बरस रहा इजरायल, हवाई हमले में तीन पत्रकारों की मौत

इजरायल गाजा पट्टी और लेबनान में लगातार हमले कर रहा है। उसने शुक्रवार तड़के हवाई हमले में दक्षिणी लेबनान में एक परिसर को निशाना बनाया जहां तीन पत्रकार मारे गए। इजरायली सेना ने दक्षिणी लेबनान में रॉकेट हमले में अपने पांच सैनिकों की मौत की जानकारी दी। जबकि गाजा में गुरुवार रात से इजरायली हमलों में 72 लोग मारे गए।

By Agency Edited By: Jeet Kumar Updated: Sat, 26 Oct 2024 03:01 AM (IST)
Hero Image
गाजा और लेबनान में कहर बनकर बरस रहा इजरायल
रॉयटर, बेरूत। इजरायल गाजा पट्टी और लेबनान में लगातार हमले कर रहा है। उसने शुक्रवार तड़के हवाई हमले में दक्षिणी लेबनान में एक परिसर को निशाना बनाया, जहां तीन पत्रकार मारे गए। इजरायली सेना ने दक्षिणी लेबनान में रॉकेट हमले में अपने पांच सैनिकों की मौत की जानकारी दी। जबकि गाजा में गुरुवार रात से इजरायली हमलों में 72 लोग मारे गए।

ढही इमारतें और क्षतिग्रस्त कारें दिखीं

लेबनानी स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को इजरायली हमले में पत्रकारों की मौत की जानकारी दी। पत्रकारों की पहचान गस्सान नजर, मोहम्मद रिदा और विसम कासिम के रूप में की गई। नजर और रिदा ईरान समर्थित 'अल-मायादीन टीवी' के लिए काम करते थे, जबकि कासिम हिजबुल्ला के 'अल-मनार टीवी' के लिए काम करता था। स्थानीय समाचार चैनल ने घटनास्थल के फुटेज प्रसारित किए, जिसमें ढही इमारतें और क्षतिग्रस्त कारें दिखीं, जिन पर प्रेस लिखा था।

लेबनानी सूचना मंत्री जियाद मकारी ने कहा, 'यह एक युद्ध अपराध है। जिन इमारतों को निशाना बनाया गया, उनका उपयोग स्काई न्यूज और अलजजीरा समेत छह मीडिया आउटलेट के 18 पत्रकार करते थे।' हालांकि इजरायल की ओर से इस पर अभी कोई बयान नहीं आया है। पूर्व के इजरायली हमलों में युद्ध मैदान में कवरेज के दौरान पांच पत्रकारों की मौत हो चुकी है।

गाजा में इजरायली कार्रवाई

इस बीच, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि संघर्ष का कूटनीतिक समाधान निकालने की तत्काल आवश्यकता है।इधर, गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इजरायली हमले में खान यूनिस में बच्चों और महिलाओं समेत 38 लोग मारे गए। इजरायली सेना ने कहा कि उसने हवाई और जमीनी हमलों में कई बंदूकधारी फलस्तीनियों को मार गिराया। गाजा में इजरायली कार्रवाई में फलस्तीनियों के लिए काम करने वाली संयुक्त राष्ट्र एजेंसी के एक ड्राइवर के मारे जाने की भी खबर है।

अब तक 42,847 फलस्तीनियों की मौत

हमास ने सात अक्टूबर, 2023 को दक्षिणी इजरायल में बड़ा हमला किया था, जिसमें करीब 1200 लोग मारे गए थे। इसके बाद इजरायल ने गाजा में सैन्य अभियान शुरू किया। इसमें अब तक 42,847 फलस्तीनियों की मौत हो चुकी है।इजरायल ने दक्षिणी लेबनान में भी हमला किया है। इजरायली सेना ने बताया कि बीती रात हवाई हमले में बेरूत के उपनगर में हिजबुल्ला के हथियार भंडार और उत्पादन केंद्र को निशाना बनाया गया। इजरायल के प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा कि देश का एक प्रतिनिधिमंडल रविवार को दोहा जाएगा। इजरायली खुफिया एजेंसी मोसाद के प्रमुख इसका नेतृत्व करेंगे।