Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गाजा-सीरिया और वेस्ट बैंक में आतंकियों के ठिकानों को निशाना बना रहा इजरायल, फलस्‍तीनियों के लिए पहुंची मानवीय सहायता की दूसरी खेप

Israel-Hamas War इजरायल और हमास के बीच युद्ध का आज 17वां दिन है। इजरायली सेना ने अपने बयान में बताया कि गाजा पट्टी और मिस्र के बीच गाजा का राफा क्रॉसिंग मानवीय सहायता के लिए खोल दिया गया है। इजरायल द्वारा सीरिया और कब्जे वाले वेस्ट बैंक में ठिकानों पर हमले के बीच रविवार को मानवीय सहायता का दूसरा काफिला गाजा पहुंच चुका है।

By AgencyEdited By: Babli KumariUpdated: Mon, 23 Oct 2023 08:31 AM (IST)
Hero Image
इजरायल ने गाजा, सीरिया और वेस्ट बैंक समेत विभिन्न ठिकानों को बनाया निशाना (फोटो-रॉयटर्स)

एपी, राफा (गाजा पट्टी)। युद्धग्रस्त फलिस्तीनी नागरिकों के लिए भेजा गया दूसरा सहायता खेप रविवार को गाजा पहुंच चुका है। वहीं, इजरायली युद्धक विमानों ने रात भर और रविवार को पूरे गाजा में विभिन्न ठिकानों पर हमले के साथ सीरिया में दो हवाई अड्डों और कब्जे वाले वेस्ट बैंक में एक मस्जिद को निशाना बनाया जिसका इस्तेमाल आतंकी रॉकेट लॉन्च करने के लिए कर रहे थे।

इजरायल ने सीरिया और कब्जे वाले वेस्ट बैंक में आतंकियों को निशाना बनाते हुए अपने हमलों को एक बार फिर बढ़ाया है। इजरायली प्रधानमंत्री ने लेबनान के हिजबुल्लाह आतंकवादी समूह को चेतावनी दी है कि अगर उसने युद्ध शुरू किया तो "हम उसे इतनी ताकत से नेस्तानबूत कर देंगे जिसकी वह कल्पना भी नहीं कर सकता।"

इजरायल के सैन्य प्रवक्ता, रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने कहा कि देश ने गाजा में हवाई हमलों को बढ़ा दिया है ताकि युद्ध के अगले चरण में सैनिकों के लिए जोखिम कम हो सके।

सहायता सामग्री में पानी, भोजन और चिकित्सा आपूर्ति शामिल

दो सप्ताह पहले इजराइल द्वारा पूर्ण घेराबंदी किए जाने के बाद से शनिवार को प्राथमिक चिकित्सा शिपमेंट में 20 ट्रक गाजा में दाखिल हुए।

न्यूज एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस (एपी) के अनुसार इजरायली अधिकारियों ने रविवार देर रात कहा कि उन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका के अनुरोध पर गाजा में सहायता के दूसरे बैच की अनुमति दी है। फलीस्तीनी नागरिक मामलों के लिए जिम्मेदार इजरायली रक्षा निकाय COGAT ने कहा कि सहायता में पानी, भोजन और चिकित्सा आपूर्ति शामिल है और गाजा में लाए जाने से पहले इजरायल द्वारा हर चीज का निरीक्षण किया गया था।

गाजा सीमा पर इजरायल के सैनिक टैंक के साथ तैनात

हमास द्वारा 7 अक्टूबर को इजरायल पर किए गए क्रूर हमले के बाद कई दिनों से इजरायल गाजा में जमीनी आक्रमण शुरू करने की कगार पर है। गाजा सीमा पर टैंक और सैनिक तैनात हो गए हैं, जो सिर्फ आदेश के आने का इंतजार कर रहे हैं।

युद्ध शुरू होने के बाद से इजराइल ने सीरिया में हवाई अड्डों सहित कई ठिकानों पर हमले किए हैं। लेबनान में, हिजबुल्ला ने कहा कि हमले में शनिवार को उसके छह लड़ाके मारे गए जो दो सप्ताह पहले शुरू हुए युद्ध के बाद एक दिन में मारे गए लोगों की सबसे बड़ी संख्या है।

गाजा के अस्पतालों में हजारों मरीजों की जा सकती है जान

सहायता कर्मियों ने कहा है कि गाजा में बढ़ते मानवीय संकट के बीच अब तक बहुत कम राहत सामग्री पहुंची है, जहां क्षेत्र की 23 लाख आबादी में से आधे से ज्यादा लोग अपने घर छोड़ चुके हैं।

गाजा में मरीजों और विस्थापित लोगों से भरे अस्पतालों में चिकित्सा आपूर्ति और जनरेटर के लिए ईंधन की कमी हो गई है। डॉक्टरों को कपड़ा सिलने वाली सुइयों के साथ, कीटाणुनाशक के रूप में रसोई के सिरके का उपयोग करके और बिना एनेस्थीसिया के सर्जरी करने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है।

यह भी पढ़ें- इजरायली सेना ने हिजबुल्लाह के 2 ठिकानों पर किया हवाई हमला, यरुशलम की ओर रॉकेट लॉन्च करने की बना रहे थे योजना

यह भी पढ़ें- Israel Hamas War: गाजा में हर तरफ पड़ी है लाश ही लाश... इजरायली सेना इन पांच करण से नहीं कर रही जमीनी हमला