Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel-Hamas War: हमास के आतंकियों की अब खैर नहीं, इजरायल की K9 यूनिट ने सुरंग नेटवर्क का लगाया पता; देखें VIDEO

इजरायल और हमास के बीच सात अक्टूबर से जारी युद्ध के बीच इजरायली रक्षा बलों को बड़ी कामयाबी मिली। बता दें कि इजरायली रक्षा बलों ने गाजा शहर के अंदर हमास आतंकवादियों के एक जटिल सुरंग नेटवर्क का पता लगाकर उसे नष्ट कर दिया। हमास की ओर से दागी गई मिसाइल के बाद इजरायल ने जवाबी हमला शुरू किया जिसमें अब तक 20057 फलस्तीनियों की मौत हो चुकी है।

By Anurag GuptaEdited By: Anurag GuptaUpdated: Sat, 23 Dec 2023 05:16 PM (IST)
Hero Image
K9 यूनिट ने सुरंग नेटवर्क का लगाया पता (फोटो: @IDF)

डिजिटल डेस्क, तेल अवीव। इजरायल और हमास के बीच सात अक्टूबर से जारी युद्ध के बीच शुक्रवार को इजरायली रक्षा बलों (IDF) को बड़ी कामयाबी मिली। बता दें कि इजरायली रक्षा बलों ने गाजा शहर के अंदर हमास आतंकवादियों के एक जटिल सुरंग नेटवर्क का पता लगाकर उसे नष्ट कर दिया।

आईडीएफ की के-9 यूनिट ने हमास आतंकियों के सैकड़ों मीटर लंबे सुरंग नेटवर्क का खुलासा किया। आईडीएफ ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर एक वीडियो शेयर कर इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस बहुस्तरीय संरचना का इस्तेमाल कथित तौर पर भूमिगत चौकी के तौर पर होता था। आतंकी संगठन इस सुरंग का भंडारण, ठिकाने, कमान और नियंत्रण और विभिन्न क्षेत्रों के बीच गुर्गों की आवाजाही सहित इत्यादि कामों के लिए इस्तेमाल करते थे।

यह भी पढ़ें: हिंद महासागर में इजरायली समुद्री जहाज पर ड्रोन अटैक, विस्फोट के बाद लगी आग; मदद के लिए इंडियन नेवी का युद्धपोत रवाना

बंधकों की रिहाई को लेकर चर्चा का दौरा जारी

गाजा से इजरायली बंधकों की रिहाई को लेकर विचार-विमर्श का दौर अभी पूरा नहीं हुआ है। आतंकवादी संगठन हमास बंधकों की रिहाई के बदले गाजा में स्थायी युद्धविराम की शर्त रखी, जबकि इजरायल हफ्तेभर के युद्धविराम के बदले 40 बंधकों को रिहा करने की बात कर रहा है।  

अब तक कितने लोगों की हुई मौत?

हमास की ओर से सात अक्टूबर को दागी गई मिसाइल के बाद इजरायल ने जवाबी हमला शुरू किया, जिसमें अब तक 20,057 फलस्तीनियों की मौत हो चुकी है और 53,320 लोग घायल हैं, जबकि तकरीबन 19 लाख लोग विस्थापित हुए हैं।

यह भी पढ़ें: आग की लपटें और धुएं से काला हुआ गाजा का आसमान, 20 हजार से अधिक मौत; 130 बंधकों की रिहाई के लिए हमास ने रखी शर्त